GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

सुख शांति बनाए रखनी है तो घर में भूलकर भी न रखें ये 6 चीज़ें

संविदा मिश्रा

6th April 2020

सुख के बाद दुःख और दुःख के बाद सुख आना जीवन में चक्र की तरह चलता ही रहता है लेकिन यदि आपको हमेशा ऐसा लगे कि आपको बेवजह ही दुःख की छाया ने घेर रखा है और चाह कर भी अच्छा समय नहीं आ रहा है तो सावधान हो जाइए।

सुख शांति बनाए रखनी है तो घर में भूलकर भी न रखें ये 6 चीज़ें
कई बार ऐसा होता है कि घर में रखी बहुत सी सीआई चीज़ें होती हैं जिन्हें आप हर बार नज़रअंदाज़ करते हैं लेकिन इनसे निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा अनायास ही आपके जीवन में भी नकारात्मकता का भाव भर देती है। कई बार इन्ही वस्तुओं की वजह से आपके भाग्य की उन्नति के रुकने के साथ ही आपके जीवन में अच्छा समय भी रुक जाता है और हाथ लगती है सिर्फ असफलता और निराशा।  तो आइए आपको बताते हैं ऐसी कौन सी चीज़ें हैं जो घर में रखने से आपके भाग्य और सुखों पर ग्रहण लग सकता है -
 

टूटा हुआ दर्पण या वस्तुएं 

वैसे तो घर में दर्पण या शीशे के होना अति आवश्यक होता है लेकिन यदि शीशा किसी वजह से टूट जाए तो वह अपने आपमें ही नकारात्मकता से परिपूर्ण हो जाता है। इसके अलावा घर में किसी भी तरह की टूटी वस्तुएं जैसे गैजेट्स , क्लॉक या फर्नीचर रखना भी आपके लिए खराब साबित हो सकता है इसलिए ऐसी वस्तुओं को बिना देर किए हुए अपने घर से हटा दें। 

भगवान की विच्छेदित मूर्तियां 

 आमतौर पर लोग देवताओं की पूजा करते हैं और उनकी तस्वीर या मूर्ती यदि विच्छेदित भी हो जाए तो उसे घर से हटते नहीं हैं। जहां  तक संभव हो घर में एक देवी या देवता की एक ही तस्वीर या फिर मूर्ती रखें और यदि मूर्ती खंडित हो गयी हो तो उसे अविलम्ब ही पूजा स्थल से हटाकर किसी स्थान पर विसर्जित कर दें। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि खंडित हुईं मूर्तियों से भी आर्थिक हानि होती है और सुख पर दुखों की काली छाया मंडराती रहती है। 

मकड़ी के जाले 

आमतौर पर हमारी नज़र सफाई करते हुए बड़े मकड़ी के जालों या फिर कीट पतंगों पर ही जाती है और हम उसे साफ़ भी करते हैं लेकिन बाहर बार हम मकड़ी के कुछ जालों को नज़रअंदाज़ भी कर देते हैं। परन्तु ऐसा माना जाता है कि मकड़ी के जाले  भीषण नकारात्मकता से भरे हुए होते हैं और इन्हें तुरंत  ही 
घर से हटा देना चाहिए अन्यथा ये भी आपके दुखों का कारण बन सकते हैं। 

छोटे पत्थर या जेम 

लोगों की एक ख़ास आदत होती है कि वो सजावट के लिए या फिर कभी फैशन में छोटे पत्थरों या फिर जेम से घर को सजाते हैं। लोगों को ये भी नहीं पता होता है कि ये जेम उनके लिए सही भी है या नहीं। इसलिए बिना किसी ज्योतिषी की सलाह के कोई भी जेम धारण करना या पत्थरों को घर में रखना भी अनायास दुःख का कारण बन सकता है। 

घर का पेंट उखड़ा न हो 

कई बार बारिश में शीलन की वजह से या फिर किसी अन्य वजह से घर का पेंट या प्लास्टर उखड जाता है और किसी तरह की आकृति का रूप ले लेता है जैसे किसी जानवर या फिर किसी पारलौकिक शक्ति की आकृति। घर में किसी भी दीवार पर यदि प्लास्टर हर जाए तो उसे तुरंत ही हटवा देना चाहिए। 

युद्ध या जानवर की तस्वीर 

घर में लोग कई बार सजावट हेतु कोई भी तस्वीर लगा लेते हैं और जिसकी वजह से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है। हमेशा घर में अच्छी तस्वीरें जिसमें खुश चेहरे दिख रहे हों वही लगानी चाहिए। कभी भी लड़ते हुए जानवरों या सूर्यास्त के समय की निराशा भरी तस्वीर कमरे में न लगाएं नहीं तो आपका भाग्य भी आगे बढ़ने से रुक जाएगा। इसके अलावा युद्ध का चित्र, नटराज की मूर्ति, ताजमहल , डूबती हुई नाव का चित्र घर में लगाने से भी नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

लॉकडाउन में बच्चों को ऐसे रखें डिजिटल दुनिया...

default

पति -पत्नी के रिश्ते में नया मोड़ ला सकता...

default

ऑफिस गोइंग लोग कोरोना से बचने के लिए बरतें...

default

लॉकडाउन के दौरान बच्चों को घर पर बिजी रखने...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription