GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बच्चों के आउटफिट्स में भी रखें कलर्स का ध्यान

संविदा मिश्रा

7th April 2020

आमतौर पर हम बच्चों को कपडे पहनाते समय कलर्स और डिज़ाइन के बारे में ज्यादा नहीं सोचते हैं। हमें लगता है कि बच्चा है तो इसे कुछ भी पहनाया जा सकता है। फिर बच्चों को भला फैशन से क्या लेना देना।

बच्चों के आउटफिट्स में भी रखें कलर्स का ध्यान
पैरेंट्स  चाहें जितने भी फैशन कॉनशियस क्यों न हों वो बच्चों के लिए आउटफिट्स सेलेक्ट करते समय रंगों के बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं और कैसे भी रंग के कपडे उन्हें पहना देते।  जिससे बहुत बार बच्चों की पर्सनालिटी निखारने की बजाय डाब जाती है। चूंकि हर रंग का अपना अलग ही महत्त्व है और बच्चों को रंगों से बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है इसलिए उन्हें भी अलग -अलग रंगों के कपडे पहनाने चाहिए और मौसम के अनुरूप ही कपड़ों के रंगों का चुनाव करना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि आपके लिटिल वन पर किस कलर के आउटफिट्स अच्छे लग सकते हैं -

व्हॉइट कलर 

व्हॉइट कलर हमेशा आंखों को शांति प्रदान करता है और हर बच्चे पर अच्छा भी लगता है। खासतौर पर गर्मी के  मौसम में बच्चों को व्हॉइट कलर के कपड़े पहनाने से उन्हें ठंडक मिलती है और बच्चे ज्यादा चिढ़चिढ़ा नहीं महसूस करते हैं। 

ब्लू कलर 

आसमान हो या नदी हर एक का रंग ब्लू होता है और कपड़ों में भी ब्लू कलर एवर ग्रीन कलर माना जाता है इसलिए ये किसी भी उम्र के बच्चे पर अच्छा लगता है और ये लड़के या लड़की दोनों पर ही सूट करता है। इस कलर में बच्चों की खूबसूरती और ज्यादा निखरकर सामने आती है। 

पिंक कलर 

पिंक कलर सुनते ही बच्चों के पिंक चीक्स दिमाग में आने लगते हैं। 5 साल से काम उम्र के सभी बच्चों पर पिंक कला खूब जंचता है। वैसे तो पिंक कर मौसम में पहना जा सकता है लेकिन गर्मियों में ये ज्यादा अच्छा लगता है। 

नियॉन कलर 

नियॉन कलर बहुत ज्यादा एनर्जी से भरे हुए होते हैं और ये ऐसे कलर्स हैं जो हर एक पर अच्छे नहीं लगते लेकिन ये कलर्स बच्चों पर खूब फबते हैं। नियॉन ग्रीन और नियॉन ऑरेंज कलर हर बच्चे पर अच्छा लगता है। यदि बच्चे का कॉम्पलेक्शन ज्यादा फेयर नहीं है तब भी ये कलर्स बच्चों पर बहुत अच्छे लगते हैं। 

येलो कलर 

ये कलर भी हर बच्चे पर अच्छा लगता है ये कलर भी बहुत ज्यादा शांति से भरा हुआ होता है। इसलिए ये आई सूदिंग लगता है और बच्चों की सॉफ्ट स्किन पर खूब फबता है। खासतौर पर डार्क कॉम्पलेक्शन के बच्चे पर भी येलो कलर बहुत अच्छा लगता है। 

ब्लैक कलर 

ब्लैक कलर ऐसा कलर है जो बच्चों को हर अवसर पर पहनाया जा सकता है। ये किसी भी मौसम में और किसी भी समय पहनने में अच्छा लगता है। 
तो अब आप भी अपने बच्चे के लिए आउटफिट्स खरीद रहे हैं तो कलर्स का ध्यान जरूर रखें क्योंकि छोटे बच्चों को कलरफुल कपड़े पहनाकर आप उन्हें रंगों की भाषा से भी मुखातिब करा सकते हैं।  साथ ही उन्हें अला-अलग कलर्स की पहचान भी करा सकते हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

वर्क फ्रॉम होम करते हुए बच्चों को ऐसे दें...

default

घर में बच्चे हैं तो वर्क फ्रॉम होम करने के...

default

लॉकडाउन का समय बच्चों में बढ़ा रहा है फैमिली...

default

लॉकडाउन के दौरान बच्चों को घर पर बिजी रखने...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription