GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

वर्क फ्रॉम होम करते हुए बढ़ाएं खूबसूरती ,अपनाएं ये टिप्स

संविदा मिश्रा

8th April 2020

घर से काम करते समय उचित दिनचर्या का पालन करना थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो जाता है। काम करते हुए खाना बनाना , बच्चों को संभालना ,एक साथ कॉल अटेंड करना और इन सबके बीच सामंजस्य स्थापित करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अपनी स्किन केयर करना तो दूर उसके बारे में सोच भी पाना संभव नहीं हो पाता है।

वर्क फ्रॉम होम करते हुए बढ़ाएं खूबसूरती ,अपनाएं ये टिप्स

अपना काम शुरू करने से पहले जरा सोचिए आपने आखिरी बार अपना फेस सीरम या एंटी-एजिंग क्रीम कब लगाया था? वास्तविकता यह है कि जब आप घर से काम कर रही होती हैं तो आपकी दिनचर्या के साथ आपकी त्वचा के रूटीन में भी बदलाव आ जाता है।  आपके आस-पास का वातावरण ,भोजन का समय  नींद का पैटर्न, सब कुछ बदलता है और ये बदलाव त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। अपनी त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है कि आप उस स्किनकेयर रूटीन से जुड़ी रहें जो आप ऑफिस जाने में करती थीं।  यदि यह आपको बहुत कठिन लगता है, तो इन सरल चरणों का पालन करने से आपकी त्वचा में निखार कायम रखा जा सकता है। 

ज्यादा मात्रा में पानी पिएं 

जब आप काम करना शुरू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पानी से भरी बोतल हो। हर आधे घंटे में पानी पीते रहें। एक बार जब यह खत्म हो जाए, तो इसे फिर से भरें। यह उठने और टहलने का एक शानदार तरीका भी है। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। हो सके तो सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पिएं।

चीनी का कम इस्तेमाल करें 

घर से काम करने का मतलब है कि घर की सारी भोजन सामग्री आपकी पहुंच में है। जहां तक संभव हो आप पैक्ड फ़ूड का इस्तेमाल न करें ,बिस्कुट और स्नैक्स ज्यादा न खाएं और शुगर की मात्रा लिमिट में ही लें। रात के समय भी भोजन कम करें। आपके पास घर में उपलब्ध सभी भोजन की पहुंच है। पैकेज्ड प्रोसेस्ड फूड से लेकर आप तकरीबन सभी खाने के दोषी हैं। खाने में फलों और ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें इससे त्वचा को पोषण मिलेगा और त्वचा का निखार कायम रहेगा। 

घर पर बने  फेस मास्क लगाएं 

यह उस समय का उपयोग करने का समय है, जब आप अपनी त्वचा के अनुरूप घर पर ही फेस पैक बना सकती हैं । अपनी त्वचा के प्रकार के अनुरूप सामग्री एकत्र करके फेस मास्क तैयार कर लें और इसे आप लैपटॉप पर काम करते हुए भी अपनी त्वचा पर अप्लाई कर सकती हैं। समय और संसाधनों की कमी के कारण प्राकृतिक उपचारों पर अधिक भरोसा करने के लिए यह एक अच्छा समय है।

थोड़ा डांस करें 

अगर आप बहुत ज्यादा हेल्थ फ्रीक नहीं हैं और घर पर काम करने के साथ अपने फिटनेस रूटीन को फॉलो नहीं कर सकती हैं , तो  डांस करना एक अच्छा ऑप्शन है। अपने पसंदीदा सांग  पर 10 मिनट के लिए डांस करें। 

यह सबसे अच्छा कार्डियो है पसीना त्वचा के छिद्रों को भी साफ़ करता है जो ब्रेकआउट को रोकते हैं। यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करने के लिए ब्लड सर्कुलेशन  को भी नियंत्रण में रखता है।

त्वचा को एक्सफ़ोलीएट करें

यद्यपि आप घर से बाहर नहीं निकल रही हैं लेकिन आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करना आवश्यक है। मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए इसे सप्ताह में कम से कम दो बार करें। अपने सामान्य फेस लोशन से अपने चेहरे को मॉइस्चराइज करें। इसके अलावा, एक और बात यहां ध्यान दें, उत्पादों के साथ बहुत अधिक प्रयोग न करें, अपनी दिनचर्या से जुड़े रहें क्योंकि ये त्वचा ज=की खूबसूरती बरकरार रखने का सबसे अच्छा तरीका है।  

 

ये भी पढ़ें-

साबुन से हाथ धोते हुए हाथ रूखे हो गए हैं तो ऐसे बनाएं कोमल

पार्लर नहीं जा पा रही हैं तो घर पर ऐसे बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती

स्किन से जुड़ी हर समस्या का समाधान है किचन के इन मसालों में

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

टैटू डिज़ाइन को लंबे समय तक प्रोटेक्ट करने...

default

6 ब्यूटी टिप्स फ्रॉम योर किचन

default

उम्र को थाम लें...

default

तन-मन को रखना है जवां तो अपनाएं ये टिप्स...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription