GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे

संविदा मिश्रा

10th April 2020

गुड फ्राइडे ईसाई धर्म के लोगों द्वारा कैलवरी में ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाने के कारण हुई मृत्यु के उपलक्ष में मनाया जाता है। गुड फ्राइडे को होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे भी कहते हैं।

क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे

गुड फ्राइडे के दिन ईसा मसीह के बलिदान को याद किया जाता है। ईसाई मजहब का यह प्रमुख त्योहार है। ईसाई मान्यता के अनुसार गुड फ्राइडे के दिन ही प्रभु यीशु को सूली पर चढ़ाया गया था। इस त्योहार में ईसाई मजहब के लोग व्रत रखते हैं और चर्च में विशेष प्रार्थना करते हैं। क्रिश्चियन समुदाय के लोगों द्वारा इस त्यौहार को शोक के रूप में मनाया जाता है। इस बार गुड फ्राइडे 10 अप्रैल को मनाया जा रहा है।  ईसाई मान्यता के अनुसार गुड फ्राइडे ईस्टर को पड़ने वाला फ्राइडे होता है,ईसाई धर्म में इस दिन का बहुत महत्त्व है आइए जानें कैसे मनाया जाता है गुड फ्राइडे और क्या है इसका  महत्त्व -

मान्यताओं को मानने वाले लोग गुड फ्राइडे का पर्व इसलिए मनाते हैं क्योंकि आज ही के दिन ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था। इसलिए लोग इस दिन उनके बलिदान को याद करते हैं। वे प्रेम और शांति के मसीहा थे। लेकिन दुनिया को करुणा का संदेश देने वाले प्रभु यीशु को उस समय के धार्मिक कट्टरपंथी ने रोम के शासक से शिकायत करके सूली पर लटका दिया था। कहा जाता है कि वह दिन फ्राइडे ही था  हालांकि प्रभु यीशु इस घटना के तीन दिन बाद यानी रविवार को पुनः जीवित हो उठे थे और इसे ईस्टर संडे के नाम से जाना जाता है। 

कैसे मनाया जाता है 

गुड फ्राइडे के दिन ईसाई  लोग चर्च में जाकर प्रार्थना करते हैं। इस दिन चर्च में घंटा नहीं बजाया जाता है, बल्कि लकड़ी के खटखटे बजाए जाते हैं। लोग चर्च में क्रॉस को चूमकर उनका स्मरण करते हैं। इस दिन दान-धर्म के कार्य भी किए जाते हैं। हालांकि इस साल पूरी दुनिया कोरोना वायरस के प्रभाव से ग्रस्त है और हमारे देश में भी लॉक डाउन की स्थिति है इसलिए लोग चर्च नहीं जा सकेंगे और इस बार  गुड फ्राइडे की रौनक थोड़ी कम  रहेगी।

 

ये भी पढ़ें-
आप हमें फेसबुकट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

आखिर क्यूं चढ़ाया गया था प्रभु यीशू को क्रॉस...

default

क्यों मनाया जाता है रामनवमी का त्यौहार ,क्या...

default

क्यों मनाया जाता है मदर्स डे

default

दिल्ली के पास इन जगहों पर मनाएं क्रिसमस का...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription