किन कारणों से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है

संविदा मिश्रा

11th April 2020

क्या आप अक्सर बीमार हो जाते हैं और बीमारी होने का कारण आपकी समझ में नहीं आता है। हो सकता है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जो आपको बार -बार बीमारी की चपेट में ले आता है।

किन कारणों से  इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है

इम्यून सिस्टम या प्रतिरक्षा तंत्र  शरीर की सबसे महत्वपूर्ण प्रणाली है जब बीमारियों को रोकने की बात आती है। हम सभी प्रतिरक्षा प्रणाली के विभिन्न स्तरों के बारे में बात करते हैं । कुछ में दूसरों की तुलना में मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली होती है। लेकिन कई चीजें हैं जो पर्याप्त रूप से मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती हैं। इम्यून सिस्टम शरीर को संभावित हानिकारक बीमारियों और बैक्टीरिया, परजीवी, फंगल और वायरल संक्रमण के कारण होने वाली स्थितियों को विकसित करने से बचाती है। प्रतिरक्षा प्रणाली की समस्याओं से बीमारियां और संक्रमण हो सकते हैं। कमजोर इम्यून सिस्टम के कुछ बाहरी कारण भी हो सकते हैं आइए जानें क्या हैं वो कारण -

तनाव या स्ट्रेस 

अक्सर लोग इसे अनदेखा कर देते हैं लेकिन तनाव का आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है। दीर्घकालिक तनाव - तनावपूर्ण स्थितियों या घटनाओं के कारण होता है जो लंबे समय तक रहता है।

यह शरीर के कोर्टिसोल स्तर को बढ़ाता है। तनाव आपको सर्दी और फ्लू के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है, साथ ही हृदय रोग, मधुमेह और अन्य बीमारियों जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा कर सकता है।

खराब खान-पान 

खान -पान का हमारे प्रतिरक्षा तंत्र पर बहुत प्रतिकूल प्रभाव पड़ते हैं। यदि हमारा खाने का समय और डाइट उचित न हो तो इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है और हमन जल्द ही बीमारियों का शिकार होने लगते हैं।

एक स्वस्थ आहार में भरपूर मात्रा में फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और कम वसा वाला दूध शामिल होना चाहिए। खाने में जंक फूड्स की मात्रा ज्यादा होने से इम्यून सिस्टम वीक होने लगता है। 

अत्यधिक शराब या नशा 

शराब का अधिक मात्रा में सेवन करने से कीटाणुओं को मारने के लिए सफेद रक्त कोशिकाओं की क्षमता कम हो सकती है। शराब के सेवन की मात्रा के अनुपात में प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान बढ़ता है।

लंबे समय में, शराब प्रतिरक्षा कोशिकाओं के कामकाज को बाधित कर सकती है, जिससे संक्रामक रोगों और कैंसर के लिए आपकी संवेदनशीलता बढ़ जाती है। इसके अलावा किसी भी तरह का नशा प्रतिरक्षा तंत्र को कमजोर कर सकता है। 

नींद की कमी

पर्याप्त नींद के बिना, प्रतिरक्षा प्रणाली को पुनर्निर्माण का मौका नहीं मिलता है, और यह कमजोर हो जाती है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि जिन लोगों को रात में अच्छी नींद नहीं आती है या जिन्हें पर्याप्त नींद नहीं मिलती है उनमें वायरस के संपर्क में आने के बाद बीमार होने की संभावना अधिक होती है, जैसे कि सामान्य सर्दी।

मोटापा

मोटापा एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली को जन्म दे सकता है। यह सफेद रक्त कोशिकाओंके बनने , एंटीबॉडी का उत्पादन करने और सूजन को रोकने के लिए प्रभावित कर सकता है। एक रिसर्च के अनुसार  मोटापा इन्फ्लूएंजा संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली के तत्वों को चालू करने की शरीर की क्षमता को कम करता है।

 

एक रिसर्च के अनुसार  मोटापा इन्फ्लूएंजा संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली के तत्वों को चालू करने की शरीर की क्षमता को कम करता है।

हाइजीन न रखना 

हाइजीन मेन्टेन न रखने से शरीर में जर्म्स जल्दी अटैक कर सकते हैं। जिससे इम्यून सिस्टम वीक होने लगता है। हाइजीन की कुछ आदतें जैसे  अपने दांतों को रोजाना दो बार ब्रश करना, खाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना और अपने नाखूनों को साफ सुथरा रखना ये सब किसी भी तरह के  संक्रमण को दूर रखने के लिए सहायक कारक हैं। 

 

ये भी पढ़ें -

जानिए,संतरे का सेवन किन लोगों को नहीं करना चाहिए...

जानिए उम्र के हिसाब से कितनी नींद लेनी चाहिए

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

इम्यून सिस्ट...

इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं ये योगासन,...

13 फूड्स इम्...

13 फूड्स इम्यूनिटी को करे बूस्ट

ज़रा संभल कर ...

ज़रा संभल कर पियें नींबू पानी, नहीं तो हो...

जानें 'परफेक...

जानें 'परफेक्शनिस्ट' होना कितना सही, कितना...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription