GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

काम के बीच यौगिक क्रियाएं करके दूर करें कमर का दर्द

Priyanka Verma

27th April 2020

काम के बीच यौगिक क्रियाएं करके दूर करें कमर का दर्द
अगर आपको कमर के निचले हिस्से में दर्द रहता है या बॉडी पोश्चर ठीक नहीं है तो प्लांक पोजिशन से जुड़ी कुछ खास एक्सरसाइज करें। शरीर को पुश अप की अवस्था में ले जाएं, इसी अवस्था में कुछ देर रुके रहने को प्लांक कहते हैं। इसके बाद शरीर का भार हाथ और पैर पर रखते हुए ये यौगिक क्रियाएं करें। इनसे न सिर्फ आप खुद को चुस्त-दुरुस्त रख पाएंगे बल्कि शरीर के निचले और ऊपरी भाग की मांसपेशियां भी मजबूत होंगी। 
 
पैंथर शोल्डर टैप---
इस व्यायाम को करने से पीठ, टांगें और शरीर का मध्य भाग मजबूत होगा। इसे करने के लिए प्लांक पोजिशन में आएं, इसमें शरीर का पूरा भार दोनों पैरों की उंगलियों और हाथों पर रहेगा, रीढ़ की हड्डी सीधी रहेगी। अब धीरे से अपने दोनों घुटने फर्श से दो से तीन इंच ऊपर की ओर उठाएं। फिर उसे जमीन पर लाकर बायें हाथ को दायें कंधे पर ले जाएं।
 
प्लांक विद लेग लिफ्ट--- 
यह व्यायाम रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है। इसे करने के लिए खुद को प्लांक पोजिशन में इस तरह लाना है कि शरीर का संतुलन हाथ के अगले हिस्से और पैरों की उंगलियों पर रहे। शरीर हवा में रहेगा और रीढ़ की हड्डी सीधी रहेगी। अब धीरे-धीरे दायें पैर शरीर की सीध में ऊपर की ओर उठाएं और कुछ देर तक रोकें। अब इस पैर को नीचे लाकर बायां पैर ऊपर उठाएं और हवा में रोकें। अब इस मुद्रा को जितनी बार हो सके दोहराएं।
 
सिंगल साइड वर्ड डॉग--- 
इससे कमर के नीचे का हिस्से, पेट और जांघों की मांसपेशियों को मजबूत होती हैं। इसे करने के लिए अपने शरीर को प्लांक पोजिशन में इस तरह लाएं कि दोनों नितंब अलग-अलग रहें और दोनों हाथ कंधे से बाहर निकले हुए जमीन पर हों। अब धीरे-धीरे अपने सीधे हाथ और बायें घुटने को ऊठाएं करकर संतुलन बनाने का प्रयास करें। इसी मुद्रा में रहते हुए बांह और पैर को खींचें और इसमें कुछ सेकंड खुद को रोकने का प्रयास करें। अब इस व्यायाम को बायें हाथ और दायें पैर से करें।
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

योग बनाए सक्सेसफुल सेक्स

default

नियमित व्यायाम दिलाए कमर दर्द से निजात

default

यदि आप पहली बार योगा करने जा रहे हैं तो इन...

default

वॉकिंग पुश अप से रखें दिल की सेहत और श्वसन...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

अच्छे शारीरि...

अच्छे शारीरिक, मानसिक...

इलाज के लिए हर तरह के माध्यम के बाद अब लोग हीलिंग थेरेपी...

आसान बजट पर ...

आसान बजट पर पूरा...

आपकी शादी अगले कुछ दिनों में होने वाली है। आपने इसके...

संपादक की पसंद

आध्यात्म ऐसे...

आध्यात्म ऐसे रखेगा...

आध्यात्म को कई सारी दिक्कतों का हल माना जाता है। ये...

बच्चों को हा...

बच्चों को हाइड्रेटेड...

बच्चों के लिए गर्मी का मौसम डिहाइड्रेशन का कारण बन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription