ऑनलाइन सामान मंगवाने से पहले, जान लें यह जरूरी बातें

मोनिका अग्रवाल

2nd May 2020

ऑनलाइन मंगवाया गया सामान आपके घर आते आते अलग-अलग तापमान से होते हुए गुजरता है। जिसके चलते संक्रमण का खतरा काफी हद तक घट जाता है। लेकिन, इसकी डिलिवरी लेने से पहले भी कुछ सावधानियां बरतना बेहद ज़रूरी है। 

ऑनलाइन सामान मंगवाने से पहले, जान लें यह जरूरी बातें

देश भर में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसके चलते अधिकांश लोग अपने घरों में कैद हैं और दैनिक ज़रूरतों के सभी सामान ऑनलाइन मंगाए जा रहे हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या ऑनलाइन सामान मंगवाना सुरक्षित है? या कहीं ऑनलाइन सामान मंगवाकर हम घर बैठे ही कोरोना को न्यौता तो नहीं दे रहे? एक्सपर्ट्स की मानें तो खुद बाहर जाकर सामान लेने की तुलना में ऑनलाइन इसे मंगवाना ज्यादा सुरक्षित है। दरअसल, घर से बाहर निकलते ही आप ना चाहते हुए भी कई अनजान लोगों के संपर्क में आते हैं। ऐसे में कोरोना से संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं दूसरी तरफ, ऑनलाइन मंगवाया गया सामान आपके घर आते तक अलग-अलग तापमान से होते हुए गुजरता है। जिसके चलते संक्रमण का खतरा काफी हद तक घट जाता है। लेकिन, इसकी डिलिवरी लेने से पहले भी कुछ सावधानियां बरतना बेहद ज़रूरी है। 

ऑनलाइन सामान मंगवाने का तरीका

यदि आपको ऑनलाइन समान मंगाना है तो इसके लिए पहले जोमैटो या स्विगी मार्केट का ऑप्शन वाली ऐप डाउनलोड करें। जब आप इस ऐप पर जाकर क्लिक करेंगी तो आपके रोजाना की जरूरत के सामान की पूरी लिस्ट आपके सामने होगी। जिसे आप अपनी जरूरत के मुताबिक ऑर्डर कर मंगवा सकती हैं। आर्डर करने के बाद पेमेंट ऑप्शन आएगी। जिसमें आपको एक वेरिफिकेशन कोड आपके मोबाइल पर आएगा। प्रकार आप बिना किसी परेशानी के घर बैठे आराम से जरूरत के मुताबिक सामान मंगवा सकती हैं। बस ध्यान देने वाली बात यह है कि एक बार में आप 12 किलो से ज्यादा सामान का आर्डर नहीं दे सकती। सिटी के मुताबिक वहां जो भी इस तरह का फ्री होम डिलीवरी वाला संस्थान है उसकी लिस्ट आप गूगल से सर्च कर सकती हैं। जैसे  बिग बाजार, ईजी-डे, होलसेल बीबीडी, स्पेंसर्स, विशाल मेगा मार्ट, बेस्ट प्राइस आदि।

अब जरूरी टिप्स

सीधे संपर्क में ना आएं

डिलीवरी बॉय से पूरा सामान एक चिन्हित जगह पर रखवा लें और सामान को एकदम से ना छुएं। कोशिश करें कि सामान पहले सैनिटाइज करें, उसके बाद ही घर के अंदर लेकर जाएं। साथ ही, सामान की डिलीवरी लेते समय चेहरे को मास्क या कपड़े से और हाथों को ग्लव्स से ढंक कर रखें।


सैनिटाइज करें

आप ब्लीचिंग पाउडर की सहायता से सामाना को बिना पैकिंग खोले बाहर से ही सैनिटाइज कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक लीटर पानी में चुटकी भर ब्लीचिंग पाउडर मिलाना होगा, जिसके बाद ब्लीचिंग पाउडर युक्त इस पानी का स्प्रे आप सामान के ऊपर कर सकते हैं। यदि आपने ऑनलाइन कोई फल या सब्जी मंगवाई है तो इसे नमक युक्त पानी से अच्छी तरह से धो लें। कोशिश करें कि सैनिटाइज किया गया सामान कम से कम 1 घंटे के लिए धूप में रख सकें। ऐसा करने से कोरोना के संक्रमण का खतरा काफी हद तक घटने की संभावना रहती है।


अलग बैग या बर्तन का करें इस्तेमाल

ऑनलाइन मंगवाए गए सामान को रखने के लिए हमेशा एक अलग बैग या डिब्बे का ही इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आप कोरोना के संभावित खतरे को काफी हद तक रोक लेंगे। एक बार सामान सैनिटाइज होने के बाद आप इस बैग या डिब्बे को भी अच्छी तरह से धो लें और इनका उपयोग बाहर से मंगवाए सामान को लाने और ले जाने के लिए ही करें और इसे घर के बाहर सुरक्षित स्थान पर रखें।


ऑनलाइन पेमेंट करें

ऑनलाइन सामान मंगवाते समय 'कैश ऑन डिलीवरी' वाले विकल्प पर ना जाएं। नोट और सिक्कों के आदान-प्रदान से कोरोना संक्रमण का खतरा बना रहता है। ऐसे में ऑनलाइन पेमेंट करना एक बेहतरीन विकल्प है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सैनिटाइज करे...

सैनिटाइज करें अपना बेडरूम

ऑनलाइन खाना ...

ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने जा रही हैं तो जान...

घर को बाहर स...

घर को बाहर से कैसे करें सैनिटाइज, जानें कुछ...

कोरोनावायरस ...

कोरोनावायरस में गर्भवती महिलाओं को किन बातों...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

वोट करने क लिए धन्यवाद

सारा अली खान

अनन्या पांडे

गृहलक्ष्मी गपशप

उफ ! यह मेकअ...

उफ ! यह मेकअप मिस्टेक्स...

सजने संवरने का शौक भला किसे नहीं होता ? अच्छे कपड़े,...

लाडली को गृह...

लाडली को गृहकार्य...

उस दिन मेरी दोस्त कुमुद का फोन आया। शाम के वक्त उसके...

संपादक की पसंद

प्रेग्नेंसी ...

प्रेग्नेंसी के दौरान...

प्रेगनेंसी में अक्सर हर कोई अपने क्या पहनने क्या नहीं...

क्रेश डाइट क...

क्रेश डाइट के क्या...

क्रैश डाइट क्या होता है और क्या ये इतना खतरनाक है कि...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription