GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

दूर करें तकरार -हो सिर्फ प्यार ही प्यार

Monica Aggarwal

3rd May 2020

पार्टनर्स के बीच में आए दिन छोटी मोटी तकरार होना आम बात है। लेकिन जब यही तकरार बड़े झगड़े में बदल जाए तो रिश्तो में दूरियां आने लगती हैं। कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर लव लाइफ को बेहतर बनाया जा सकता है।

लॉकडाउन के समय में कपल्स को एक-दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताने का मौका मिल रहा है। लेकिन, इस दौरान जोड़ों के बीच लड़ाई-झगड़े और मनमुटाव बढ़ने की ख़बरें भी काफी सामने आ रही हैं। ऐसे में अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो कपल्स साथ में खुशनुमा वक्त बिताकर अपने पलों को यादगार बना सकते हैं। आज हम नजर डालेंगे कुछ ऐसी ही गलतियों पर जिन्हें अगर नजरअंदाज किया जाए तो रिश्ते में तनाव, तकरार नहीं होगा और आप अपने साथी के साथ हंसी-खुशी ज़िंदगी गुजार पाएंगी।

एक-दूसरे को कंट्रोल न करें

 कपल्स में ज्यादातर इसी बात को लेकर तनाव होता है कि वे दूसरे को अपने अधिकार क्षेत्र में मानकर कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं। हर बात में टोकना, हर चीज़ में अपनी राय  देने से झगड़ा होने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही हर मिनट की खोज खबर देने और रखने की बात भी मनमुटाव पैदा करती है ।इसलिए अगर आपमें ऐसी आदत है तो तुरंत इसे बदल लें ।नहीं तो शादीशुदा ज़िंदगी के लिए यह आदत खतरनाक साबित होगी।रिश्ते में स्पेस देंगी तो कभी लड़ाई की नौबत ही नहीं आएगी।

परफेक्शन की उम्मीद न करें

कई बार रिश्ते में हम साथी से परफेक्शन की उम्मीद लगा लेते हैं और यह भूल जाते हैं कि हम सब इंसान हैं। सबकी अपनी कमी और कमजोरियां हैं।ऐसे में अपने साथी से हर बात में ज़रुरत से ज्यादा उम्मीद लगाने से केवल निराशा ही हाथ लगेगी, जो कि झगड़े को जन्म देगी। इसलिए इस गलती को कभी न करें।

पैसों पर बात ज़रूरी

 कपल्स के बीच सबसे ज्यादा जिस बात को लेकर झगड़ा होता है वो है पैसा। इसलिए किसी भी रिश्ते को आगे बढ़ाने के दौरान यह अच्छा होगा कि आप आर्थिक मुद्दों पर खुलकर चर्चा कर लें ताकि किसी शक और आशंका की गुंजाइश न हो। लोन, महीने का बजट, बचत के बारे में जितनी खुलकर बात करेंगे, उतनी ही झगड़े की संभावना कम होगी।

 

एक-दूसरे की तारीफ़ न करना

 कई बार अपनी ज़िम्मेदारियों में महिला वर्ग इतना व्यस्त हो जाता हैं कि पार्टनर की सराहना करना, उसकी तारीफ़ करना भूल जाती हैं। इससे आपके पार्टनर में यह भावना जागती है कि आपका उसमें इंटरेस्ट कम हो रहा है। जिससे गलतफहमियां बढ़ जाती हैं। ऐसे में जहां भी मौका मिले अपने पार्टनर को धन्यवाद कहें और उसे ये जताएं कि आप उसे कितना प्यार करती हैं।आप देखेंगी इससे आपके रिश्ते में एक नई गर्माहट पैदा होगी।

सीक्रेट्स न रखें

अगर किसी रिश्ते को लेकर सीरियस हैं तो उसमें ईमानदारी बरतना बेहद ज़रूरी है इसलिए कभी भी पार्टनर से कोई बात छुपाने की कोशिश ना करें। कोई भी बात जो आपके पार्टनर की जानकारी में होनी चाहिए, उसे ज़रूर बताएं। वरना कल को किसी और से जब वो जानकारी मिलेगी तो गलतफ़हमियां पैदा होंगी और ना चाहते हुए भी रिश्ते में दरार आने की संभावना बढ़ जाएगी।

अपने रिश्ता ईमानदारी से निभाएं

 रिश्ता जाए कोई सा भी हो उसमें इमानदारी होनी चाहिए। पुरानी कहावत है जहां दो बर्तन होंगे तो टकराएंगे ही ।इसी तरह रिश्ता कोई सा भी हो खट्टी मीठी तकरार रिश्ते को जीवंत बनाए रखती है। इमानदारी से निभाने के लिए  सबसे पहला कदम यह है कि आप आपस की बातों को पर्सनल रखें,खुली किताब ना बनें। आपसी विवादों को यदि घर के अन्य सदस्यों के साथ डिस्कस करेंगी तो आपके पार्टनर को बुरा लगेगा। सुलझने की जगह बातें बिगड़ जाएगी। कोई अनबन होने पर दूसरी तरफ से पहल होने का इंतजार ना करने में ही समझदारी है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

मैरिज लाइफ को हैप्पी बनाने के 5 सफल मंत्र...

default

उत्सव की तरह मनाएं जीवन का हर क्षण है

default

इन बातों को याद रखकर गुस्से से अपने रिलेशनशिप...

default

कैसे करे डील ड्रामेबाज पार्टनर को

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription