सैनिटाइज करें अपना बेडरूम

मोनिका अग्रवाल

3rd May 2020

ग्लोबल हेल्थ रिपोर्ट्स में बताया चा चुका है कि फर्नीचर को बैक्टिरिया और वायरस बड़ी आसानी से अपना घर बना सकते हैं. इसीलिए यहां हम आपको अपने बेडरूम को साफ और सैनिटाइज्ड रखने के बार में बता रहे हैं, ताकि कोरोना वायरस से दूरी बनाए रखने में मदद मिले.

सैनिटाइज करें अपना बेडरूम

इन दिनों देश भर में कोरोना संक्रमण का ख़तरा बढ़ता जा रहा है। महामारी का रूप ले चुकी इस बीमारी का एक ही इलाज है और वह है 'एहतियात'। ऐसे में यह जानना बेहद ज़रूरी हो जाता है कि हम अपनी और परिवार की सुरक्षा के लिए ऐसी क्या एहतियात बरतें, जिससे कोरोना संक्रमण के संभावित ख़तरे को टाला जा सके?  इसी क्रम में आज हम बात करेंगे अपने घर के एक ख़ास हिस्से बेडरूम को सैनिटाइज करने के बारे में। अब आप सोच रहे होंगे कि बेडरूम ही क्यों, तो जनाब बेडरूम ही घर वह हिस्सा होता है, जहां हम अत्यधिक समय व्यतीत करते हैं। ऐसे में इस जगह का साफ़-सुथरा और हाइजीनिक होना बेहद ज़रूरी है। तो आइए जानते हैं बेडरूम को सैनिटाइज  करने की पूरी प्रोसेस…

पौछा

बेडरूम को सैनिटाइज करने के क्रम में सबसे पहले आता है पौछा। आपको करना सिर्फ इतना है कि पौछे के लिए इस्तेमाल होने वाले पानी में चुटकी भर ब्लीचिंग पाउडर मिला लें। ब्लीचिंग पाउडर सैनिटाइजर का काम करता है और कीटाणुओं को काफी हद तक ख़त्म कर देता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको ब्लीचिंग पाउडर युक्त इस पानी से कम से कम 2 बार पौछा लगाना है, जिससे संक्रमण की संभावना लगभग ख़त्म हो जाए।

गर्म पानी का करें इस्तेमाल

चूंकि हमें अपने बेडरूम को सौ फ़ीसदी संक्रमण फ्री बनाना है तो ऐसे में सिर्फ पोछा लगाने से काम नहीं चलेगा, बल्कि बेडरूम में मौजूद -चादर, तकियों के कवर, पर्दों और कुशन को भी ठीक ढंग से सैनिटाइज करना ज़रूरी है। इसके लिए आप इन्हें हमेशा गर्म पानी में ही धोएं। दरअसल, ज्यादा तापमान में बैक्टीरिया और वायरस ख़त्म हो जाते हैं, जिसके चलते संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

कैलेंडर मेंटेन करें

कपड़ों, चादरों, तकियों के कवर और अन्य धुलने वाले सामान को ज्यादा दिनों तक बेडरूम में रखने से बचें। बेहतर होगा कि आप एक कैलेंडर मेंटेन करें और उसके अनुसार हफ्ते में एक या दो बार इन्हें ज़रूर धोएं। 

चप्पलों को करें सैनिटाइज

चप्पलें भी कोरोना वायरस की संभावित कैरियर हो सकती हैं। ऐसे में या तो इन्हें बेडरूम में पहनकर ही ना घुसें या इन्हें भी समय-समय पर अच्छी तरह से धोएं। इन्हें धोने के लिए भी आप ब्लीचिंग पाउडर युक्त गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं। यहां ध्यान रखने वाली बात है कि घर में पहने जानी चप्पलों को आप बाहर पहने जाने वाली चप्पलों से अलग ही रखें। ऐसा करने से भी संक्रमण का ख़तरा कई गुना घट जाएगा।

तरीका सैनिटाइजर बनाने का

इसके लिए आप 3/4 कप रबिंग अल्कोहल यानी स्पिरिट,1/4 कप एलोवेरा जेल ,10-15 बूंदें एसेंशियल आयल (टी ट्री आयल और लैवेंडर आयल ) या 2 ढक्कन गुलाब जल, 1-नींबू का रस लें, सब को अच्छे से मिलायें।आप इन सब सामग्री को अच्छी प्रकार चलाएंगे तो इनका रंग सफेद हो जाएगा। सैनिटाइज़र तैयार है।आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।आपके बेडरूम में जितना भी वुडन फर्नीचर हैं, जैसे कि टेबल, बेड, अलमारी आदि , इसे तो आप सैनिटाइज़ करें हीं साथ ही और भी छोटे से छोटा  या बड़ा वुडन प्रोडक्ट भी साल्यूशन से सैनिटाइज कर सकते हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

लाइफस्टाइल क...

लाइफस्टाइल का हिस्सा बना कोरोना वायरस

ऑनलाइन सामान...

ऑनलाइन सामान मंगवाने से पहले, जान लें यह...

अपने  फर्नीच...

अपने फर्नीचर को करें सैनिटाइज़

घर को बाहर स...

घर को बाहर से कैसे करें सैनिटाइज, जानें कुछ...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription