GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

कम ग्रॉसरी ज्यादा दिन कैसे चलाएं

Monica Aggarwak

4th May 2020

जैसे जैसे लोग डाउन बड़ा है घर में ग्रॉसरी या अन्य साधन कम होते जा रहे हैं ऐसे में हर गृहिणी की चिंता का विषय है कम साधन ज्यादा दिन तक कैसे चलाएं?क्यों कि परिवार के हर सदस्य का ध्यान रखना जिम्मेदारी भी उसी की है तो हम लेकर आए हैं आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स।

कम ग्रॉसरी ज्यादा दिन कैसे चलाएं

लॉकडाउन ने कोरोना से लड़ने के साथ ही हमें सीमित संसाधनों में कैसे बेहतर जीवन जीना है इसका पाठ पढ़ा दिया है। अब यदि बात सीमित संसाधनों में किचन चलाने की हो, तो इसे गृहणियों से बेहतर भला कौन समझ सकता है। यहां इनका रोल कुछ ज्यादा ही महत्वपूर्ण और ज़िम्मेदारी भरा हो जाता है। एक तरफ तो इन्हें इस बात का ध्यान रखना है कि ग्रॉसरी का सामान ज्यादा दिन चले दूसरी तरफ परिवार की पेट पूजा में किसी प्रकार की कोई कमी ना रह जाए यह ज़िम्मा भी इन्हीं का है। ऐसे में लॉकडाउन के दौरान ग्रॉसरी आइटम्स को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है। आज के इस आर्टिकल से माध्यम से हम आपको ग्रॉसरी से संबंधित कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं जो लॉकडाउन के दौरान आपके काम आएंगी।

जितना ज़रूरी उतना ही पकाएं

 अक्सर घरों में खाने का कुछ हिस्सा बच जाता है। आपको खाना बनाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि यह ना तो कम हो ना ही बहुत ज्यादा। इसके लिए ना सिर्फ आपको किचन में सही ढंग से मोर्चा संभालना होगा बल्कि परिवार में भी बड़ी ही ज़िम्मेदारी और प्यार से यह बात छोटे-बड़ों सबको समझानी पड़ेगी। 

सब्जी की जगह अनाज को दें महत्व

लॉकडाउन के चलते आपको सब्जी की जगह अनाज - जैसे दाल, चना, चावल आदि को ज्यादा पकाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन्हें सब्जी-भाजी की जगह स्टोर करना ज्यादा आसान है और यह लंबे समय तक ख़राब भी नहीं होते। वहीं सब्जी यदि ख़राब निकल गई तो समझो पैसे और समय दोनों की बर्बादी तय है।

 

स्टोरेज में दिखाएं समझदारी

लॉकडाउन के समय में खाने-पीने सहित ग्रॉसरी का सामान मंगवाना टेढ़ी खीर है। ऐसे में जो सामान घर में पहले से मौजूद है, वह सही-सलामत बचा रहे और उसमें कीड़े ना लगें, इसका भी विशेष ध्यान आपको रखना है। इसके लिए ज़रूरी है कि घर में मौजूद अनाज को अच्छी तरह से धूप में एक बार सुखा लें। ऐसा करने से इसमें नमी और अन्य बैक्टीरिया आदि पनपने की संभावना लगभग ख़त्म हो जाएगी और यह लंबे समय तक आपका साथ देंगे। वहीं, अगर सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो उनका स्टोरेज भी सही तरीके से करना बेहद ज़रूरी है। टमाटर लंबे समय तक स्टोर करने हैं तो फ्रिज में उनकी प्यूरी बनाकर रख लें। यह लंबे समय तक ख़राब नहीं होगी। वहीं, आलू, प्याज जैसी चीज़ें लंबे समय तक ख़राब नहीं होती हैं तो कोशिश करें कि इनका प्रयोग करके अलग-अलग तरीके की डिश बनाएं.

प्रयोग का सही समय

 ग्रॉसरी का सामान ज्यादा दिन चले इसके लिए आपको कुछ अन्य प्रयोग भी करना चाहिए जैसे बेसन से बने चीले, दाल के पराठे और सूजी से बने आइटम्स जैसे उपमा, सैंडविच आदि आप बना सकती हैं। इनमें तेल की खपत भी कम होती है और यह खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगते हैं। इनमें सभी ज़रूरी पोषक तत्त्व भी मौजूद होते हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

लॉकडाउन के समय पैट की ऐसे करें देखभाल

default

लॉकडाउन में कैसे रखें स्पेशल किड्स का ध्यान,...

default

लॉकडाउन यानी बड़े-बुजुर्गों से संबंध संवारने...

default

किशोर और COVID-19: चुनौतियां और अवसर

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription