GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्या कोविड-19 के फैलते इन्फेक्शन के बीच सुरक्षित है सेक्सुअल इंटरकोर्स?

मोनिका अग्रवाल

7th May 2020

आमतौर पर काम और कई सारी जिम्मेदारियों के बीच पति-पत्नी को साथ वक्त बिताने का मौका नहीं मिलता था लेकिन कोरोना का सकारात्मक पक्ष ये है कि इस समय में आप पार्टनर को भरपूर समय दे पाने में सक्षम हैं।

क्या कोविड-19 के फैलते इन्फेक्शन के बीच सुरक्षित है सेक्सुअल इंटरकोर्स?

सेक्स लाइफ में रोमांच लाने के कई तरीके हो सकते हैं। सावधानी रखते हुए, क्या हुआ अगर हम किस नहीं कर सकते तो लेकिन लेकिन बदन के अन्य हिस्सों को तो छुआ जा सकता है। कहना है-डॉ अनूप धीर, डायरेक्टर alpha-1 एंड्रोलॉजी, फैलो ऑफ यूरोपियन काउंसिल ऑफ सैक्चुअल मेडिसिंस का । 

"अगर पति-पत्नी दोनों को कोरोनावायरस से जुड़ी कोई समस्या नहीं है तो शारीरिक संबंध बनाने में कोई हर्ज नहीं है। बल्कि इस दौरान सेक्सुअल इंटरकोर्स से स्ट्रेस में कमी आएगी और पति-पत्नी के बीच प्यार और बढ़ेगा। लेकिन इस दौरान सेफ सेक्स को तवज्जो देना बेहद ज़रूरी है। कंडोम के प्रयोग से आप सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज से बच सकते हैं"।

सेक्सुअल इंटरकोर्स से नहीं फैलता है कोविड-19? 

लोगों के मन में कोविड-19 को लेकर इतना डर बैठ गया है कि वह हर चीज़ को कोरोना से जोड़कर देखने लगे हैं। कई लोगों को इस दौरान ये भ्रम भी हो गया है कि कोरोना सेक्सुअल इंटरकोर्स से भी फैल सकता है जबकि ऐसा नहीं है। 

 इंटरकोर्स से वायरस नहीं फैलता लेकिन किसिंग और ओरल सेक्स से ट्रांसमिशन फैलने की समस्या हो सकती है। वहीं सेक्स के दौरान अगर सेक्स टॉय का इस्तेमाल करते हैं तो साफ़-सफ़ाई का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है।उन्हें साबुन के पानी से ज़रूर धोएं। 

 ओरल सेक्स से बचें

इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि कोविड-19 का संक्रमण एनल सेक्स से फैलता हो। सेक्स के दौरान चूमना बहुत आम बात है लिहाजा इसका वायरस मुंह की लार के जरिए फैल सकता है। अगर आपका पार्टनर विदेश दौरे से लौटा/लौटी है तो उस स्थिति में चुंबन लेने से बचें! यात्रा करने के दो हफ्ते बाद ऐसा करना सुरक्षित है। कोविड-19 के ओरल-फिकल ट्रांसमिशन के भी सबूत मिले हैं, लिहाज़ा, ओरल सैक्स से बचना चाहिए।

स्ट्रैस रिलीवर

सेक्स से अच्छा और कोई तरीका आनंद लेने का नहीं हो सकता। यह तनावपूर्ण समय में बेचैनी दूर करने का सबसे बढ़िया उपाय है। हालाकि इस स्थिति में कैजुअल सेक्स करना चुनौतीपूर्ण होगा! 

मास्टरबेशन 

किसी भी किस्म की इंटरपर्सनल रिलेशनशिप तभी कायम करें जब ऐसा करना एकदम जरूरी हो।  लेकिन यौन सुख प्राप्त करने के और भी कई तरीके हैं। जो मौजूदा हालात में उपयोगी साबित हो सकते हैं। इनमें सेक्सटिंग, वीडियो कॉल, कामोत्तेजक साहित्य पढ़ना और मास्टरबेशन शामिल हैं। याद रखिये, आप अपने सबसे सुरक्षित सेक्स पार्टनर हैं। मास्टरबेशन के बाद हाथ धोना मत भूलिये और यदि आप सेक्स टॉयज़ का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें भी सेक्स से पहले और बाद में 20 सेकंड अवश्य धो लें।

अगर दोनों पार्टनर में से कोई एक कोविड-19 पॉजिटिव है तो सेक्स से बिलकुल बचाना चाहिए। ऐसे समय में व्यक्ति को आइसोलेशन में ही रहना चाहिए और इस दौरान उसे पार्टनर से ही दूरी बनाकर रखनी चाहिए।या लॉकडाउन के बीच अगर किसी ज़रूरी काम के चलते भी बाहर निकले हैं जो कि कोविड-19 के हॉट स्पॉट्स में आती है, तो भी पार्टनर से दूरी ही बनाकर रखना बेहतर है। 

और यह भी पढ़ें

ऑनलाइन सामान मंगवाने से पहले, जान लें यह जरूरी बातें

सैनिटाइज करें अपना बेडरूम

डाइट स्ट्रांग इम्यूनिटी के लिए

 

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

टिप्स जो मानसून में रोमांस को लगा देंगे चार...

default

सेक्स के तुरंत बाद महिलाओं को इन्फेक्शन से...

default

सेक्स मिथक- जानें, क्या सच है और क्या नहीं...

default

कुछ ऐसे पहुंचें क्लाइमेक्स तक

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription