ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने जा रही हैं तो जान लें यह जरूरी बातें

मोनिका अग्रवाल

8th May 2020

किसी भी सामान के लिए फ्री होम डिलीवरी एक अच्‍छा विकल्‍प है। इससे न केवल आपको घर बैठे मनचाहा सामान मिल जाता है बल्कि आप के समय की भी बचत होती है और इन दिनों तो खासतौर पर जब पूरी दुनिया लॉक डाउन फेस में है तो फ्री होम डिलीवरी और भी जरूरी हो जाती है।

ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने जा रही हैं तो जान लें यह जरूरी बातें

while ordering food

वर्तमान परिदृश्य में, किसी भी प्रकार की लापरवाही जान के लिए जोखिम साबित हो सकती है। किराने का सामान हो या कोई अन्‍य सामान खरीदने के लिए घर से बाहर निकलने के साथ आने वाले जोखिमों से हम सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं। इसलिए, ऑनलाइन ऑर्डर करना और पैकेज को सुरक्षित रूप से प्राप्त करना ही इस समय सुरक्षित है, ताकि आप खुद को घातक कोरोनावायरस के खतरे से बचा सकें। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए कि आप केवल ऑनलाइन फूड डिलीवरी को रिसीव करें न कि घातक वायरस को।

COVID-19, वैश्विक महामारी अपने उच्च स्तर पर है और यह हम सभी के लिए एक महत्वपूर्ण समय है। एक गलती आपको और आपके परिवार के लोगों को बड़ी मुसीबत में डाल सकती है। अच्छी स्वच्छता, बार-बार हाथ धोने और संरक्षित रहने के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग रखना जरूरी है। क्‍योंकि घर के अंदर रहना और ऑनलाइन सब कुछ ऑर्डर करना बेहतर है। सभी डिपार्टमेंटल स्टोर्स, किराने की दुकानें, सुपरमार्केट और कुछ जगहों पर रेस्तरां फ्री होम डिलीवरी दे रहे हैं। इन सुविधाओं से आप  अपनी जरूरत की चीजों को अपने घर के दरवाजे पर पा सकती हैं। लेकिन सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए डिलीवरी लेते समय कुछ निश्चित उपाय और सावधानी अपनाने की जरूरत है। आइए जानते हैं।

कॉनटेक्‍ट-फ्री डिलीवरी 

ध्यान रखें कि आप जो भी ऑर्डर किया हुआ फूड आइटम रिसीव करने जा रहे हैं उसके लिए आपको डिलीवरी मैन या डिलीवरी बॉयज के संपर्क में नहीं आना है। बिना किसी के संपर्क में आकर डिलीवरी लें। वायरस फैलने का प्रमुख माध्यम लोगों का संपर्क है। इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप नेट बैंकिंग या ऑनलाइन पेमेंट करें बजाय इसके कि आप कैश ऑन डिलीवरी ऑप्शन चुनें। जैसा कि अक्सर आप करते आए हैं। ऑनलाइन खाना बनाते समय एक ऑप्शन आती है कि डिलीवरी मैन किस प्रकार डिलीवरी दे ।तो आप अपने फूड पैकेज को डोर स्टेप पर छोड़ने वाला ऑप्शन चुनें। प्रकार आप डिलीवरी लेते समय सेकंड पर्सन की कांटेक्ट में नहीं आयेंगी। 

सफाई और सेफ्टी है जरूरी 

डोर स्टेप से फूड आइटम पैकेट उठाने के बाद आप डब्ल्यूएचओ द्वारा निर्देशित सभी निर्देशों का पालन करें जिसमें हैंड वॉशिंग ,सैनिटाइजिंग आदि है। सबसे जरूरी बात बिना हाथ धोए ,आप ना तो अपने मुंह को छुएं ,नाही किसी अन्य वस्तु को ।वरना वायरस शरीर या उस वस्तु के द्वारा घर में प्रवेश कर जाएंगे।  

पैकेजिंग को तुरंत फेंक दें

फूड आइटम की पैकेजिंग तुरंत उतार दें और उसे फौरन घर के बाहर बिन में डालें। यह वायरस कागज या प्लास्टिक की सतह पर 12 से 24 घंटे तक जीवित रहता है‍ । बाजार से आई इस फूड आइटम को अच्छी तरह से गर्म करें गर्म करने से यह वायरस मर जाता है और साफ हाथों से ही किसी अन्य बर्तन में इस फूड आइटम को पलटें। 

ऑर्डर हिस्ट्री चेक करें

आप जो भी फूड आइटम ऑर्डर करने जा रहे हैं सबसे पहले उसकी और कंपनी की हिस्ट्री और रिव्यु चेक करें । फिर यह देखें कि वह किस जोन में है। कोशिश करें जहां से आप फूड मंगा रहे हैं, वह ग्रीन जोन में आता हो। उसके बाद ही आर्डर प्लेस करें और सबसे जरूरी बात सिर्फ उसी फूड आइटम को आर्डर करें, जिसे आप घर में अच्छी तरह से गर्म कर सकती हों या ऐसी आइटम जो 1 से 2 दिन स्टोर में या धूप में रख सकती हो। यह भी ध्यान रखें कि इन सब दिशानिर्देशों को पालन करते समय फूड आइटम को एक बार में ज्यादा मंगवाने से अच्छा है कि कम मात्रा में दोबारा आर्डर करना । और यदि फूड आइटम बच गई है तो उसे स्टोर करने वाले सभी दिशा निर्देशों का भी पालन जरूर करें।