आप भी इमोशनल अफेयर में है

Poonam Mehta

8th May 2020

देर मत कीजिए इमोशनल ही सही पर इस अफेयर से बाहर निकलिए । ऐसे रिश्तों की कोई मंजिल नहीं होती यदि यह विपरीत सैक्स के साथ हो तो । खुद पर विश्वास रखें क्योंकि केवल आप ही अपने जीवन को खुश्हाल बना सकते हैं ।

आप भी इमोशनल अफेयर में है

उससे पहली मुलाकात बहुत अच्छी रही । वो बेहद मिलनसार, हसमुॅख व आकर्षक था । अपने काम में पारंगत.... उसने पहली ही मुलाकात में आपका दिल जीत लिया । बाकी मुलाकातों में आपकीे उससे अपनी साम्यता बढ़ती ही दिखी । वो आपको समझता है, आपकी भावनाओं की कद्र करता है, आपके संस्कार व मूल्य उसके लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि वो उसके भी उसूल है ।

 

आपको उसके साथ वक्त बिताना अच्छा लगता है । उससे छोटी छोटी चीजें शेयर करने में मजा आता है । आप उससे कई बार अनिर्णय की स्थिति में राय माग कर समस्याओं को सुलझा लेती हैं । दैहिक आकर्षण आपका उससे बिल्कुल नहीं है और हो भी नहीं सकता । आपकी शादी को हुए कुछ साल जो हो गए है । वो आपके परिवार का मित्र, कामन फे्रंड वर्कप्लेस कुलीग या कोई ऐसा शख्स जिससे आप टच में रहती है हो सकता है आज उनसे कई बार फोन पे या नेट के द्वारा बातें कर लेती हैं । पर उसके बिना जीने की आप कल्पना भी नहीं कर सकती ।

सुबह शाम उससे बात करक,े चैट करके फीलिंग्स शेयर करके ही तो आप सहज रहती है । वो आपको निर्णय लेने में मदद करता है आपकी छोटी छोटी भावना का ख्याल रखता है । उसी शहर में रहता है तो यदा कदा मदद भी कर देता है ।आप और वो अपनी अंतरंग फीलिंग्स शेयर करते हैं । मैसेज, जोक्स का आदान-प्रदान भी कर लेते हैं । आपके बीच हर तरह की बातचीत हो जाती है आपके गहनतम राज उसके पास सुरक्षित है ।

उसने कई बार आपको रोते हुए हॅसाया है और आपका जन्मदिन याद रख के आपको खुश भी किया है । आपके पति से झगड़े के दौरान उसी ने आपको क्लीन चिट दी है हौंसला बढ़ाया है ।पति से आपने कुछ बातें राज रखी होगी पर इससे बिल्कुल नहीं । आपका दूसरे लिंग की तरफ शारीरिक आकर्षण नहीं है तो भी सावधान हो जाइये आप इमोशनल अफेयर में है ।

जी हाॅ ! आज के दौर में जब स़्त्री पुरूष साथ में काम करते है तो उनमें दोस्ताना रिश्ते पनपना स्वभाविक है । इन संबंधों में रोमांस या यौन सम्बन्ध नहीं होते पर भावनात्मक निर्भरता रहती है और इसीलिए यह सम्बन्ध खतरनाक हो जाते है ।कम्यूनिकेशन के साधनों जैसे ई मेल, एस एम एस, वाट्सएप इत्यादि के कारण एक आदमी औरत में काफी निजता हो जाती है और वे आसानी से फीलिंग्स शेयर कर पाते हैं ।यह भावनात्मक लगाव गहरे स्तर के हो जाते हैं और इस तरह की रिलेशनशिप व्यक्ति को लाईफ लाइन जैसी लगने लगती है जिसके खत्म होते ही स्थिती दोनों के लिए खराब हो जाती है । इनके पनपने का कारण अक्सर अपने साथी से मन न मिलना, अपने जज्बातों की कद्र न होना, अत्यधिक संवेदनशील होना या जीवन साथीके साथ ज्यादा वक्त न बिताना हो सकता है ।

यह रिश्ते अक्सर व्यक्ति को खोया हुआ या इमोशनली डिस्टर्ब करके छोड़ते है जब भी यह खत्म होते है । इन रिश्तों में एक अजीब सी सीक्रेसी होती है जिसके कारण ये जब भी डिस्कवर होते है जीवनसाथी से गहरा मनमुटाव हो जाता है ।हो सकता है वे आप पर बेवफाई का इल्जाम लगा दे या पराए शारीरिक सम्बन्धों की बात भी कहे ।इन इमोशनल अफेयरस् में कोई भी पुरूष स़्त्री यदि वह भावनात्मक तौर पर उद्विग्न हो रहा है या कमजोर हो गया है फॅस सकता है पर इन अफेयरस् से बाहर निकलना ही ठीक है क्योंकि कालांतर में आप ज्यादा डिमाडिंग, ज्यादा डिपनडेन्ट और ज्यादा सेन्सीटिव उस साथी के प्रति होते जाते हैं ।

पति पत्नी के बीच स्वस्थ रिश्ता तभी संभव है जब दोनों का शारीरिक-मानसिक तालमेल अच्छी रहे । महज शारीरिक सम्बन्धों के रहने से कोई भी रिश्ता सुमधुर नहीं बन सकता 

यदि आप भी इमोशनल अफेयर में है अथवा पड़ने जा रहे है तो कुछ बातों का ध्यान रखें-

  • अपनी मनःस्थिती पहचानिए । यदि आप किसी कारणवश भावनत्मक तौर पर कमजोर हो रहे है तो कोशिश कीजिए कि हर किसी से खुले नहीं ।
  • अक्सर दुःख में, परेशानी में हम अपना दिल दूसरों के समक्ष खोल के रख देते है पर यह उचित नहीं ।
  • विपरीत लिंगी के साथ अधिक समय बिताने या बार बार मिलने से बचें ।
  • एकान्त में मिलने को एवाइड कीजिए । अक्सर ऐसे में निजता पनपती है ।
  • अपनी समस्या का खुद ही हल तलाशने की कोशिश करें ।
  • यदि किसी विपरीत लिंगी से भावनात्मक लगाव हो भी गया है तो समझें कि ऐसा क्यों हो रहा है ।
  • अपनी सारी क्षमता अपने जीवन साथी के साथ सम्बन्धों को अच्छा बनाने में लगा दे । अपने मन व दिमाग को दुःख में या परेशानी में डाइर्वट करें ।
  • अपनी हाॅबीज परस्यू करे अथवा अपने पालतू पशुओं के साथ खेले । बच्चों कंे साथ एनग्रास हो जाए अथवा कोई नया काम करें ताकि समस्या पर से ध्यान हटे ।
  • किसी एक के साथ विचार या भावनाएं बाॅटने की बजाय दो चार अतंरंग मित्रों के साथ फीलिंग्स शेयर करें । यह बात मन में ना रखें कि क्योंकि रिश्ता शारीरिक आकर्षण का नहीं है इसलिए क्षम्य है । आपके जीवन साथी को पता चलने पर उसका भरोसा आप पर से उठ जाएगा ।
  • किसी कारणवश यदि यह भावनात्मक लगाव टूटा तो अपका जीवन बुरी तरह प्रभावित होगा ।
  • परलिंगी के साथ भले ही अफेयर इमोशनल हो पर बदनाम होते देर नहीं लगेगी । यदि आपका इमोशनल अफेयर किसी और के साथ है आप भावनाएं वहां शेयर करते है तो जीवनसाथी से आपके रिश्ते कभी मजबूत नहीं हो पायेंगे ।
  • इमोशनल दोस्त की शादी होने पर (यदि वो विवाहित नहीं था/थी)  आपको बुरा और असहज लगेगा और हो सकता है कि आप उसकी निजता में हस्तक्षेप करने लगे या उसका अपने साथी से सम्बन्ध विच्छेद आपके कारण आपके कारण हो जाए ।

देर मत कीजिए  इमोशनल ही सही पर इस अफेयर से बाहर निकलिए । ऐसे रिश्तों की कोई मंजिल नहीं होती यदि यह विपरीत सैक्स के साथ हो तो । खुद पर विश्वास रखें क्योंकि केवल आप ही अपने जीवन को खुश्हाल बना सकते हैं ।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

एक्सट्रा मैर...

एक्सट्रा मैरिटल अफेयर्स

धूम्रपान छोड...

धूम्रपान छोड़ अपने शिशु को दें अनमोल उपहार...

लॉकडाउन स्ट्...

लॉकडाउन स्ट्रेस - महिलाएँ कैसे करें इसका...

कैसे करे डील...

कैसे करे डील ड्रामेबाज पार्टनर को

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription