GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ऑनलाइन लर्निंग लेने से पहले याद रहें यह टिप्स

मोनिका अग्रवाल

10th May 2020

लर्निंग का यह ऑनलाइन माध्यम बेहद सुविधाजनक है फिर भी यह ज़रूरी है कि कुछ सावधानियां बरती जाएं। आज के इस आर्टिकल में हम आपसे ऐसी ही कुछ जानकारियां साझा करेंगे, जिनकी मदद से आप सुरक्षित तरीके से ऑनलाइन लर्निंग ले सकें।

ऑनलाइन लर्निंग लेने से पहले याद रहें यह टिप्स

ऑनलाइन लर्निंग

लॉकडाउन के इस दौरान में ऑनलाइन क्लासेज लेने का प्रचलन तेजी से बढ़ा है। चूंकि, बाहर कहीं निकला नहीं जा सकता, ऐसे में नई स्किल्स सीखने के लिए यही एक माध्यम बचता है। हालांकि, लर्निंग का यह ऑनलाइन माध्यम बेहद सुविधाजनक है  फिर भी यह ज़रूरी है कि कुछ सावधानियां बरती जाएं। आज के इस आर्टिकल में हम आपसे ऐसी ही कुछ जानकारियां साझा करेंगे, जिनकी मदद से आप सुरक्षित तरीके से ऑनलाइन लर्निंग ले सकें।तो आइए शुरू करते हैं। 

null
null

लुभावने ऑफर से बचें 

इनदिनों ऑनलाइन कोर्सेज की भरमार है। ऐसे में ऑनलाइन कोर्स का पता लगाते ही आपके पास ढ़ेरों लुभावने ऑफर्स आने लगते हैं। आपको ऐसे सभी ऑफर्स से बचना है, साथ ही यह चेक करना है कि जिस कोर्स को करने के लिए आप इंट्रेस्टेड हैं, उसके लिए अन्य संस्थान कितनी फीस वसूल रही हैं। यदि फीस में जमीन-आसमान का अंतर है तो तत्काल सावधान हो जाइए।

null
null

बैकग्राउंड चेक करें 

ऑनलाइन कोर्स हमेशा किसी ना किसी प्रतिष्ठित संस्थान से ही करना चाहिए। आप यदि ऑनलाइन कोर्स या लर्निंग लेना चाहते हैं तो सबसे पहले एक लिस्ट बनाएं और उसमें लिखें कि यह कोर्स आपको कहाँ से करना है। इसके बाद उस संस्थान की प्रोफाइल चेक करें और यह तलाशें कि कोर्स संस्थान द्वारा कितने दिनों से चलाया जा रहा है। इस कोर्स को अब तक कितने लोग कर चुके हैं और उनका अनुभव इस कोर्स को करके कैसा रहा।  इसके लिए आप ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद रिव्यू सेक्शन को भी देख सकते हैं। 

जान-पहचान के लोगों को तलाशें 

लर्निंग लेने से पहले यह भी पता करें कि आपकी जान-पहचान में से किसी ने पहले यह कोर्स ऑनलाइन माध्यम से किया है या नहीं ? यदि जवाब हां तो उनका अनुभव कैसा रहा?। मसलन क्या यह लर्निंग काम आई ? इसमें कोई खामी जो उन्हें दिखी हो, आदि। यह एक तरह से क्रॉस चेक की प्रक्रिया है, जिसकी मदद से आप यह जान पाएंगे कि जिस कोर्स को आप करने जा रहे हैं वो असल में आपके काम का है भी या नहीं।

null
null

निजी जानकारी शेयर ना करें 

ऑनलाइन लर्निंग लेने जा रहे हैं तो स्वाभाविक सी बात है कि पेमेंट भी ऑनलाइन माध्यम से ही किया जाएगा। ऐसे में आप कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें जैसे- अपने अकाउंट की जानकारी, पासवर्ड आदि कभी भी किसी के साथ साझा ना करें। यदि आप यह सावधानी रखते हैं तो आसानी से ऑनलाइन फ्रॉड से भी बच सकते हैं और लॉकडाउन में बेहतर लर्निंग का आनंद  भी उठा सकते हैं

null
null

यह भी पढ़ें

सैनिटाइज करें अपना बाथरूम

किशोर और कोविड-19 की चुनौतियां

क्या कोविड-19 के संक्रमण के फैलते हुए सुरक्षित है सेक्चुअल इंटरकोर्स

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

शर्म छोडि़ए... बेटी से करें पीरियड्स पर बात...

default

सेक्सुअल डिज़ीज़ेस को अनदेखा ना करें

default

अभिलाषा कि विश्वगुरु बनने का सपना हो सच

default

जानिए क्या हैं गणपति के 5 पसंदीदा आहार

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription