GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

स्किन का रखे ख्याल 'फास्टिंग' के सहारे

चयनिका निगम

11th May 2020

स्किन केयर हर उम्र में जरूरी होती है। स्किन फास्टिंग ऐसी ही एक अनोखी केयर है।

स्किन का रखे ख्याल 'फास्टिंग' के सहारे
स्वाति की स्किन आजकल काफी चमक रही है। जब भी कोई इसके पीछे की वजह पूछता है तो वो कहती है कि ‘व्रत रखा है।' आज दो हफ्ते बाद भी उनके साथ यही हुआ। किसी ने उनकी स्किन की तारीफ की तो वो आजभी वही जवाब ‘व्रत रखा है।' भाई ऐसा कैसा व्रत जिसका असर सीधे स्किन पर दिख रहा है। यकीन मानिए स्वाति गलत नहीं हैं, उनकी त्वचा पर असर सच में व्रत का ही नतीजा है। व्रत तो आपने भी कई बार रखा होगा और खुशी-खुशी पूरा दिन बिताया होगा, ये सोचकर कि भगवान खुश हो जाएंगे। लेकिन एक ऐसा व्रत भी होता है जिससे त्वचा खुश हो जाती है। जी हां...त्वचा को खुश करने वाले इस व्रत को ‘स्किन फास्टिंग' कहते हैं। जैसे व्रत में पेट को एक निश्चित समय के लिए भोजन नहीं दिया जाता ठीक वैसे ही त्वचा को भी फास्टिंग के दौरान भोजन नहीं दिया जाता है। हाल ही में स्किन केयर में शामिल हुई इस नई विधा स्किन फास्टिंग के बारे में आइए जानें सबकुछ-
क्या है स्किन फास्टिंग-
स्किन फास्टिंग मतलब त्वचा को उसके पोषण से जुड़ी चीजें न देना। वो चीजें इस्तेमाल ही न करना, जो स्किन केयर के तौर पर आप इस्तेमाल करती हैं। मतलब क्रीम, फेस वॉश, सीरम, मास्क आदि से कुछ घंटों की छुट्टी। इन घंटों में त्वचा पर किसी भी तरह के क्रीम या कॉस्मेटिक नहीं लगाने होते हैं। आपको स्किन कॉस्मेटिक फ्री रखनी होती है। 
फायदा क्या होता है-
व्रत के दौरान जो असर शरीर पर होता है। वैसा ही असर स्किन पर स्किन फास्टिंग का भी होता है। फास्टिंग के दौरान स्किन पर किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसलिए एक समय के बाद स्किन खुद को डिटोस्क करने लगती है। खुद अपना इलाज भी एक समय के बाद स्किन शुरू कर देती है। स्किन एक तरह से खुद को रिपेयर करने लगती है। 
जापान का कॉन्सेप्ट-
स्किन फास्टिंग का ये कॉन्सेप्ट जापान से आया है। वहां का मशहूर स्किन केयर ब्रांड कहता है कि ज्यादा पोषण से स्किन की नेचुरल प्रोटेक्शन कमजोर होती है। स्किन फास्टिंग के साथ त्वचा के नेचुरल ऑयल वापस अपना असर दिखाना शुरू करते हैं। 
सोना बिना मॉइश्चराइजर-
स्किन फास्टिंग करने वालों को हफ्ते में कई बार बिना मॉइश्चराइजर लगाए सोने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा बाकी स्किन प्रोडक्ट का इस्तेमाल रोकने को भी बोला जाता है। कई दफा दो हफ्तों तक बिना किसी मेकअप, मास्क और क्लिंजर के भी रहने की सलाह दी जाती है।
ये भी पढ़ें-

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

घर पर करें फेशियल, पाएं बेहतरीन निखार

default

उम्र को थाम लें...

default

ऑयली स्किन में न करें इन चीज़ों का इस्तेमाल...

default

लॉकडाउन में सैलेरी आएगी कम, अपनाएं बचत का...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

अच्छे शारीरि...

अच्छे शारीरिक, मानसिक...

इलाज के लिए हर तरह के माध्यम के बाद अब लोग हीलिंग थेरेपी...

आसान बजट पर ...

आसान बजट पर पूरा...

आपकी शादी अगले कुछ दिनों में होने वाली है। आपने इसके...

संपादक की पसंद

आध्यात्म ऐसे...

आध्यात्म ऐसे रखेगा...

आध्यात्म को कई सारी दिक्कतों का हल माना जाता है। ये...

बच्चों को हा...

बच्चों को हाइड्रेटेड...

बच्चों के लिए गर्मी का मौसम डिहाइड्रेशन का कारण बन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription