GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

लॉकडाउन में अगर हो रही एंजाइटी तो इन तरीकों से करें मन को शांत

मोनिका अग्रवाल

13th May 2020

जब अचानक से कोई विपत्ति आ जाए जिसके कारण भी हम ठीक से नहीं जानते तो उसके परिणाम, उपायों को लेकर एंजाइटी होना सामान्य बात है। लेकिन बेहतर होगा कि इस एंजाइटी को हम अपने मन पर बहुत ज्यादा हावी न होने दें

लॉकडाउन में अगर हो रही एंजाइटी तो इन तरीकों से करें मन को शांत

anxiety

कोरोनावायरस के फैलते संक्रमण को देखकर अगर आपको चिंता हो रही है तो आप अकेले नहीं हैं। कोविड-19 ने सभी की ज़िंदगी पर कहीं न कहीं असर डाला है। स्कूल से लेकर ऑफिस तक बंद हो गए हैं और ज़िंदगी थम सी गई है। कम समय में ही सबकुछ बदल गया है। जब अचानक से कोई विपत्ति आ जाए जिसके कारण भी हम ठीक से नहीं जानते तो उसके परिणाम, उपायों को लेकर एंजाइटी होना सामान्य बात है। लेकिन बेहतर होगा कि इस एंजाइटी को हम अपने मन पर बहुत ज्यादा हावी न होने दें। इससे कैसे बचें, आइए आपको बताते हैं।

एक्सपर्ट की एडवाइज फॉलो करें

सबसे पहले जानें कि संक्रमण फैलता कैसे है, अगर आप इसके फैलने के कारण जान जाएंगे तो सावधानी बरतेंगे। इसके लिए किसी एक्सपर्ट से सलाह लें और इंटरनेट या सोशल मीडिया पर वायरल होती जानकारी को बिना सोचे-समझे अमल में ला लाएं। एक्सपर्ट की बताई गाइडलाइन को फॉलो करें। अपने हाथ बार-बार धोएं।  लॉकडाउन में घर से बाहर न निकलें। सामाजिक दूरी बनाकर रखें। अगर आप पूरी सावधानियां बरतेंगे तो जाहिर तौर पर मन में चिंता के भाव में कमी आएगी।

 करीबियों से जुड़े रहें

ऐसे समय में अपनों का साथ बहुत ही सुकून प्रदान करता है। इसलिए जितना ज्यादा हो सके, अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों से बातचीत करते रहें। अपनों के साथ से इम्युनिटी सिस्टम बेहतर होता है और आप अच्छा महसूस करने लगते हैं। भले ही आप घर में हैं लेकिन दूर रहने वाले दोस्तों के साथ आप फोन, मैसेज, वीडियो कॉल के जरिए संपर्क साध सकते हैं। वहीं अगर आप किसी परेशानी में हैं तो दूसरों से मदद मांगने में भी न हिचकिचाएं। अकेले परेशान होने से अच्छा है अपनी मुसीबत या दुःख में दूसरों को हिस्सा बनाएं ताकि उनकी सलाह के जरिए आप उस समस्या का हल खोजने में सक्षम हो पाएं। 

connect with friends

एक्टिव रहें

लॉकडाउन के समय घर से बाहर नहीं निकल सकते तो इसका मतलब ये नहीं कि आपको लाइफ में एक्टिव नहीं रहना है। घर में रहते हुए भी कई ऐसी एक्टिविटी हैं जिनकी मदद से आप तरोताजा महसूस कर सकते हैं। एक्सरसाइज करें। इससे ऐसे हार्मोन्स बनते हैं जिससे इम्यून सिस्टम बेहतर होता है। ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी आपकी एंजाइटी दूर करने में बेहद कारगर साबित होगी। कई एप्स के जरिए इसे सीखकर आप आसानी से इसे फॉलो कर सकते हैं। 

Be active

आभार जताएं

आपने ज़िंदगी में जो कुछ भी अर्जित किया है, उसके प्रति आभार प्रकट करने का यही सही वक्त है। अपनी ज़िंदगी में मौजूद हर छोटी चीज़ के लिए ईश्वर को धन्यवाद कहें।इससे आपका मूड और स्वास्थ्य दोनों बेहतर होंगे। साथ ही कम से कम 5 मिनट प्रकृति के बीच ज़रूर गुजारें। फूल, पत्ती, चहचहाती चिड़िया, लहराते पेड़, बारिश आदि मन में सुकून जगाते हैं। साथ ही इनके बीच थोड़ा समय गुजारने में भी आप देखेंगे कि एंजाइटी और सभी परेशानियां आप भूल गए हैं।कहना हैभाग्यश्री सिंह ,डायरेक्टर ,मेराकी 

say thanks

यह भी पढ़ें

लॉकडाउन में बेसहारा जानवरों की आप भी कर सकते हैं मदद, फॉलो करें यह टिप्स

लॉकडाउन के समय पैट की ऐसे करें देखभाल

किशोर और COVID-19: चुनौतियां और अवसर

बच्चों में कोविड-19 का डर दूर करें। अपनाएं यह टिप्स

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

जब आसपास मौजूद लोग ना करें सोशल डिस्टेंसिंग...

default

लॉकडाउन में कैसे रखें स्पेशल किड्स का ध्यान,...

default

वीकेंड या हालिडे को बदलें फनडे में

default

टिप्स जो मानसून में रोमांस को लगा देंगे चार...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

अच्छे शारीरि...

अच्छे शारीरिक, मानसिक...

इलाज के लिए हर तरह के माध्यम के बाद अब लोग हीलिंग थेरेपी...

आसान बजट पर ...

आसान बजट पर पूरा...

आपकी शादी अगले कुछ दिनों में होने वाली है। आपने इसके...

संपादक की पसंद

आध्यात्म ऐसे...

आध्यात्म ऐसे रखेगा...

आध्यात्म को कई सारी दिक्कतों का हल माना जाता है। ये...

बच्चों को हा...

बच्चों को हाइड्रेटेड...

बच्चों के लिए गर्मी का मौसम डिहाइड्रेशन का कारण बन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription