GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

फिजिकल और मेंटल हेल्थ बूस्ट करने के लिए योग

Richa Arvind

14th May 2020

भारत में भी कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से पैर पसार रहा है और संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में लोग इस वायरस से खुद को बचाने के लिए अलग-अलग तरीके की चीजें कर रहे हैं।

फिजिकल और मेंटल हेल्थ बूस्ट करने के लिए योग

भारत में भी कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से पैर पसार रहा है और संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में लोग इस वायरस से खुद को बचाने के लिए अलग-अलग तरीके की चीजें कर रहे हैं। कोई योग कर रहा है, तो कोई मेडिटेशन, वहीं कुछ लोग इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले फूड्स खा रहे हैं। इस बीच सबसे जरूरी है खुद को मानसिक रूप से मजबूत रखना, ताकि इस वायरस से लड़ने में खुद को सक्षम कर पाएं। ऐसे में योग के कुछ आसन हैं जिनका आपको नियमित अभ्यास करना चाहिए, ताकि इस वायरस से खुद को बचा पाएं।

 नटराजासन: इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं। अब एक पैर को पीछे की तरफ ले जाते हुए एक हाथ से टखने को पकड़ें और दूसरे हाथ को आगे की तरफ ले जाएं। आराम करें और फिर से बाएं पैर से आसन को दोहराएं।


 अंजनेयासन : इस आसन को करने के लिए घुटने के बल बैठ जाएं। एक पैर को आगे ले जाते हुए मोड़ें और दूसरे को पीछे की तरफ रखें। हाथों को ऊपर ले जाते हुए नमस्कार की अवस्था में रखें और सिर को हल्का पीछे की तरफ झुका लें। इस पोजिशन में कम से कम 30 सेकंड तक रहें।

 अधो मुख श्वानासन: इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं। फिर धीरे-धीरे शरीर को आगे की तरह झुकाते हुए दोनों हाथों को जमीन पर रखें। ध्यान रहे आपकी शरीर वी शेप में होनी चाहिए। इस अवस्था में कम से कम 60 सेकंड तक रहें।

 गरुड़ासन : इस आसन को करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाएं। अब एक पैर को दूसरे पैर में फंसा लें और हाथों को भी एक-दूसरे में फंसाते हुए नमस्ते की अवस्था में रखें। जब तक संभव हो इस अवस्था में रहें।

 वीरभद्रासन : इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं। अब एक पैर को पीछे करें और दूसरे के घुटने को आगे की तरफ हल्का झुकाएं। इसके बाद दोनों हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं और नमस्कार की अवस्था में रखें। इस पोजिशन में कम से कम 90 सेकंड तक रहें।
प्राणायाम, हेल्दी फूड, भरपूर नींद भी बहुत जरूरी है और
इन सभी बातों के अलावा सबसे ज्यादा जरूरी है पॉजिटिविटी। सकारात्मक सोच ही सभी स्थिति से लड़ने की शक्ति देता है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

आसन से बनाइए जीवन आसान

default

योग करें और खुशनुमा जिंदगी जिएं

default

योग बनाए सक्सेसफुल सेक्स

default

इन 7 एक्सरसाइज से ठीक करें अपना बॉडी पोस्चर...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription