GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

किचन में कैलोरीज बढ़ाये नहीं घटाए

Poonam Mehta

14th May 2020

भारतीय किचन - स्वाद और सुगंध का खजाना। यह वो जगह है जहाॅ भारतीय महिलाओं की अधिकांश उम्र कट जाती है। औसत देशवासी स्वाद का गुलाम है। हमारे यहाॅ अलग अलग परिवेश व संस्कृति होने के कारण भोजन अत्याधिक विविधता लिए हुए हैं। भोजन को हम कैलोरीज़ से कनैक्ट करते हैं पर किचन सिर्फ वजन बढाए ऐसा आवश्यक नहीं। थोडी सी जागरूकता और आप घटा सकती हैं अपनी कैलोरीज़।

किचन में कैलोरीज बढ़ाये नहीं घटाए

कडी पत्ता, दाना मेथी, गर्म पानी का सेवन करिए - कडी पत्ता या मीठा नीम खाली पेट चबाने से , दाना मेथी भिगो कर रोज़ खाने से और गर्म पानी समय समय पर पीने से कैलोरीज़ बर्न होती हैं। कोविड-19 भी गर्म पानी से दूर रहेगा।


रसोईघर की सफाई कीजिए - झाडू, पोछे के अलावा किचन की रोज डस्टिंग करिए। कैलोरिज़ बर्न तो होगी ही स्वच्छता भी बनी रहेगी।
आटा गूथिएं - आटा गूथने में कैलोरीज खर्च होती है। जो काम हाथ से हो सकते हैं जैसे आलू मैश करना या सब्जी काटना उन्हे हाथों से ही करिए, कैलोरिज़ खपेगी।
नाचिए - किचन में पानी उबल रहा हो या कुकर की सीटी आने वाली हो म्यूज़िक लगाइए और थोडा नाच लिजिए। इंतजार आसान हो जाएगा और मोटापा भी घटेगा।
लिफट्स करिए - डाइनिंग टेबल पर खाना लगाते या समेटते वक्त पैर उठा के बैलेसिंग कीजिए। कई योगा ट्रिक्स और आसन तो आप यहीं कर सकते हैं।
नींबू पानी या ग्रीन टी पीजिए - गुनगुने पानी मे नींबू पीने से या ग्रीन टी पीने से मेटाबाॅलिज्म बढता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक में इज़ाफा होता है।
क्रीम व्हिप कीजिए - फ्रिज साफ करना हो, किचन की शैल्फ जमानी हो या रसोई का पंखा साफ करना हो, कैलोरीज़ बर्न करने का अच्छा विकल्प है। अगर समय हो तो क्रीम स्वयं फेंटे। बाहों की एक्सरसाइज़ हो जाएगी।


सब्जी स्वयं उठाएं - सब्जी के थैले, राशन का सामान स्वयं उठा के लाएं। पुशअप की कमी आपको नहीं खलेगी।


मसाले कूटिए - हालांकि समयाभाव के कारण हम रेडीमेड मसाले ही चयनित करते हैं पर समय हो तो घर की चक्की में आटा पीसिए, ओखली में मसाला कूटिए। कैलोरीज़ बर्न करने का यह अच्छा विकल्प है।


किचन बहुत गर्म है - अक्सर खाना पकाते आप चिमनी या एक्सहास्ट चलाती हैं पर  अब कभी मत चलाइए। गर्मी में पसीने की बूंदे ‘सौना बाथ' का काम करेगी। पसीना टपकने से भी कैलोरीज़ बर्न होती है।


जाॅग करिए - किचन में चाय, दाल, सब्जी बना रही हैं, दूध उबाल रहीं हैं तो एक ही जगह पर खडे होकर जाॅग करिए। कैलोरिज़ बर्न करने और वजन घटाने की यह अचूक दवा है।


तो देखा आपने, लजीज गरिष्ठ भोजन कर के, किचन में रह कर के भी आप वजन घटा सकती हैं। आज से किचन को किचन नहीं, वजन घटाने का प्लैटफार्म भी समझिए।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

घुटनो में दर्द क्या करे और क्या न करे

default

मां खिलाती थीं पौष्टिक खाना- शेफ हरपाल सिंह...

default

ब्रेस्ट फीडिंग करा रही हैं, तो जरूर पढ़े...

default

डार्क सर्कल्स हो या आंखों की पफीनेस, आलू...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription