GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

घर पर करें फेशियल, पाएं बेहतरीन निखार

चयनिका निगम

15th May 2020

कोरोना वायरस के चलते ब्यूटी पार्लर बंद हैं, अब ऐसे में फेशियल करने के लिए आप खुद ही अपने ब्यूटी एक्सपर्ट बन सकती हैं।

घर पर करें फेशियल, पाएं बेहतरीन निखार
लॉकडाउन में सारे पार्लर भी लॉक हो चुके हैं। महीनों से न ये खुले हैं और ही ब्यूटी की दीवानी महिलाएं, इसके दर्शन ही कर पाई हैं। अब ऐसे में सुंदरता निखारने का कोई जरिया मिल नहीं रहा है। सिवाय इस बात के की पार्लर वाले सारे काम घर पर ही कर लिए जाएं। फिर चाहे थ्रेडिंग हो या फिर फेशियल। जी हां, अगर अभी तक आप फेशियल के लिए सिर्फ पार्लर पर निर्भर थीं तो अब ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि पार्लर खुले नहीं हैं तो क्यों न एक बार घर पर फेशियल करने की कोशिश कर ही ली जाए। हो सकता है आप खुद पार्लर से भी अच्छा फेशियल कर लें। तरीका हमसे जान लीजिए-
पूरी प्रक्रिया-
फेशियल का बेहतर रिजल्ट इसकी पूरी प्रक्रिया पर निर्भर करता है। स्टेप बाय स्टेप आगे ये प्रक्रिया अच्छे से की जाए तो चेहरे पर बेहतरीन निखार आएगा। ये प्रक्रिया है-
  • क्लीनिंग
  • एक्सफोलिएट
  • मसाज
  • भाप लें
  • मास्क
  • टोनिंग
  • मॉइस्चराइजर
एक्सफोलिएट करें ऐसे-
फेशियल करते समय अच्छे फेस वॉश से क्लीनिंग करने के बाद बारी एक्सफोलिएशन की आती है। यहां पर सही तरीका जानना जरूरी हो जाता है। अच्छे स्क्रब से एक्सफोलिएट करने से चेहरे की डेड स्किन निकल जाती है और चेहरे में काफी निखार आता है। अच्छे रिजल्ट के लिए आपको माइल्ड स्क्रब लेना होगा। अब थोड़े से स्क्रब से चेहरे और गर्दन पर सर्कुलेशन मोशन में इसे लगाइए। इसे हल्के हाथों से रगड़ना है। स्क्रब त्वचा के टाइप के हिसाब से ही लें। करीब 15 मिनट बाद हल्के गरम पानी से चेहरा धो लें। याद रखिए स्क्रब को नाक और चिन के आस-पास एक एरिया में जरूर रगड़ लें। इससे नाक की ऊपर के ब्लैकहेड्स भी निकल जाते हैं। 
मसाज के बिना फेशियल अधूरा-
ये बात बिलकुल सही है कि मसाज के बिना फेशियल, फेशियल कहलाता ही नहीं है। मसाज से ही चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और मसल भी टोन होती है। इसके रिजल्ट में मिलती है निखरी हुई स्किन। फेशियल में मसाज शुरू करने से पहले हथेलियों पर थोड़ी क्रीम लें और फोरहेड से शुरुआत करें। फिर नाक और गालों पर भी करें। सबसे आखिर में लिप्स, चिन और जबड़े पर मसाज करें। इस वक्त गर्दन पर मसाज करना ना भूलें। इसके लिए उंगलियों का इस्तेमाल करें और नीचे से ऊपर की ओर मसाज करते जाएं। आपको गर्दन से चिन की ओर मसाज करते जाना है। दोनों हाथों का इस्तेमाल करें और हमेशा हाथों को ऊपर की ओर चलाएं। मसाज सर्कुलेशन मोशन में करते जाएं। 
भाप लेने के फायदे-
भाप से त्वचा के पोर साफ हो जाते हैं। मसाज और एक्सफोलिएट करने के बाद भाप लेना जरूरी हो जाता है। इससे पोर खुलते हैं। भाप से निकली गर्माहट पर त्वचा अच्छा असर होता है। त्वचा रिलेक्स होती है और इसको नमी भी मिल जाती है। भाप कम से कम 10 मिनट तक लें। 
ये भी पढ़ें-

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

पाएं मैंगो जैसी खबसूरती

default

इन 6 तरीकों से घर पर चेहरा करें साफ़ और पाएं...

default

फलों व सब्जियों से कैसे लाएं चेहरे पर निखार...

default

6 ब्यूटी टिप्स फ्रॉम योर किचन

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

अच्छे शारीरि...

अच्छे शारीरिक, मानसिक...

इलाज के लिए हर तरह के माध्यम के बाद अब लोग हीलिंग थेरेपी...

आसान बजट पर ...

आसान बजट पर पूरा...

आपकी शादी अगले कुछ दिनों में होने वाली है। आपने इसके...

संपादक की पसंद

आध्यात्म ऐसे...

आध्यात्म ऐसे रखेगा...

आध्यात्म को कई सारी दिक्कतों का हल माना जाता है। ये...

बच्चों को हा...

बच्चों को हाइड्रेटेड...

बच्चों के लिए गर्मी का मौसम डिहाइड्रेशन का कारण बन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription