GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्या आप गर्मियों के लिए तेयार हेंः आपके लिए कुछ सुझाव

मोनिका अग्रवाल

16th May 2020

गर्मियों में खाने पीने की आदतों से लेकर त्वचा की देखभाल और यात्रा आदि सभी की योजना सोच-समझ कर बनानी चाहिए। इस मौसम के अनुसार जीवनशैली में ज़रूरी बदलाव लाने चाहिए

क्या आप गर्मियों के लिए तेयार हेंः आपके लिए कुछ सुझाव

ready for summer

तापमान धीरे धीरे बढ़ने लगा है और देखते ही देखते गर्मी सिर पर है। इसलिए ज़रूरी है कि हम इस मौसम के लिए तेयार रहें। हममें से ज़्यादातर लोगों के लिए गर्मी कई समस्याएं लेकर आती है। धूप और पसीने के साथ कई स्वास्थ्य समस्याएं आने लगती हैं। गर्मियों में खाने पीने की आदतों से लेकर त्वचा की देखभाल और यात्रा आदि सभी की योजना सोच-समझ कर बनानी चाहिए। इस मौसम के अनुसार जीवनशैली में ज़रूरी बदलाव लाने चाहिए। कहना है 'सौम्या हमीद, न्यूट्रीशनिस्ट, सर्वा एंड दिवा योगा' ,का।

यहां मैं कुछ सुझाव लेकर आयी हूं। जिनके द्वारा आप अपने  को इन गर्मियों के लिए तैयार रह सकती हैं।

get ready for summer

हल्का खाएं

गर्मियों में मसालेदार भोजन का सेवन न करें, इस मौसम में ऐसा खाना पचाना मुश्किल होता है। हल्का आहार लें, पेट में कुछ जगह खाली छोडें- बहुत ज़्यादा पेट भर न खाएं। खाने के लिए एक दिनचर्या बनाएं और एक या दो बार भारी खाने के बजाए कम मात्रा में बार-बार खाएं। सुनिश्चित करें कि आपका आहार हल्का लेकिन पोषण से भरपूर हो।

हल्का खाएं

मौसमी फल और सब्ज़ियां खाएं

मौसमी फल और सब्ज़ियां आपको मौसमी बीमारियों से लड़ने की ताकत देती हैं। इनमें उचित पोषक पदार्थ होते हैं जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।।अगर आपके पास पूरा फल खाने का समय नहीं है तो इसको जूस पीएं। आप फल या सब्ज़ियों को ब्लेंडर में चलाएं, ये पोषण का अच्छा स्रोत हैं। हालांकि आप चाहे कितने भी व्यस्त हों जूस के टेट्रा पेक न चुनें, इनमें बहुत ज़्यादा चीनी और प्रीज़रवेटिव होते हैं। जो सेहत के लिए अच्छे नहीं हैं।

मौसमी फल और सब्ज़ियां खाएं

बहुत सारा पानी पीएं

शराब या कोल्ड ड्रिंक के सेवन से बचें। इसके बजाए सादा पानी पीएं या चाहें तो पानी में थोड़ा चीनी और नमक मिला लें। इससे न केवल आपके शरीर में हाइड्रेशन बना रहेगा, बल्कि इलेक्ट्रोलाईट संतुलन भी बना रहेगा।

बहुत सारा पानी पीएं

स्क्रब करें

गर्मियों में अपनी हाइजीन का ध्यान रखना ज़रूरी है, एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है। स्क्रबिंग करने से शरीर से कीटाणु निकल जाते हैं और आप तरोताज़ा महसूस करते हैं। रोज़ाना नहाएं। गर्मियों में तापमान का सबसे ज़्यादा असर त्वचा पर पड़ता है, खासतौर पर अगर आपकी त्वचा संवेदनशील हो। इसलिए अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल करें, नियमित रूप से एक्सफाॅलिएट करें और इसके बाद क्लीनिंग और टोनिंग करें।

स्क्रब करें

ज़रूर नहाएं

तैराकी करते समय सावधानी बरतें स्विमिंग पूल में बड़ी मात्रा में क्लोरीन होती है, हालांकि यह त्वचा के लिए हानिकर है, खासतौर पर अगर आपकी त्वचा संवेदनशील हो। इसलिए पेट्रोलियम जैली या नारियल तेल से अपनी त्वचा की देखभाल करें। पूल से बाहर आने के बाद ज़रूर नहाएं।

ज़रूर नहाएं

एसपीएफ अपनाएं

आपकी त्वचा का प्रकार चाहे कोई भी हो, एसपीएफ अपनाएं। एसपीएफ आपकी त्वचा को हानिकर यूवी किरणों से बचाता है। बाहर जाने से पहले एसपीएफ से युक्त क्रीम या लोशन लगाएं, फिर चाहे आप काम के लिए जा रहे हैं, लंच के लिए या तैराकी के लिए। दोपहर 12 बजे से 4 बजे के बीच बाहर जाने से बचें क्योंकि इस समय सबसे ज़्यादा गर्मी होती है।

एसपीएफ अपनाएं

हल्के काॅटन के कपड़े पहनें

काॅटन के कपड़े गर्मियों के लिए बेहतरीन हैं। इन कपड़ों में आपकी त्वचा सांस ले सकती है और ये पसीने को आसानी से सोख लेते हैं।  

हल्के काॅटन के कपड़े पहनें

व्यायाम करें

गर्मियों में नियमित व्यायाम करना ना भूलें। वास्तव में व्यायाम करने से आपकी त्वचा से टाॅक्सिन्स पसीने के रूप में बाहर निकलते हैं। व्यायाम के लिए सुबह का समय चुनें, इस समय तापमान कम होता है।

व्यायाम करें

अपने बालों की देखभाल करें

गर्मियों में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। लगातार धूप, गर्मी और क्लोरीन के संपर्क में आने से बाल डल होने लगते हैं। इस मौसम में हेयर स्टाइलिंग-आयरन और ब्लोअर का इस्तेमाल न करें- बालों को प्राकृतिक रूप से सुखाएं। बाहर जाते समय अपने बालों को ढक लें।

अपने बालों की देखभाल करें

एलर्जी के लिए सावधानी बरतें

गर्मियों में हवा में पराग और अन्य एलर्जी पैदा करने वाले कण होते हैं। अगर आपको किसी चीज़ से एलर्जी है तो गर्मियों में सावधानी बरतें। अपने डाॅक्टर से संपर्क करें और उचित निर्देशों का पालन करें।  

एलर्जी के लिए सावधानी बरतें

input-सौम्या हमीद, न्यूट्रीशनिस्ट ,सर्वा एंड दिवा योगा..

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

प्राकृतिक घरेलू फेस पैक,तेज धूप से स्किन...

default

त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए प्रभावी...

default

इन 5 चीज़ों को चेहरे पर सीधे लगाने की गलती...

default

गर्मी में त्वचा की देखभाल

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

अच्छे शारीरि...

अच्छे शारीरिक, मानसिक...

इलाज के लिए हर तरह के माध्यम के बाद अब लोग हीलिंग थेरेपी...

आसान बजट पर ...

आसान बजट पर पूरा...

आपकी शादी अगले कुछ दिनों में होने वाली है। आपने इसके...

संपादक की पसंद

आध्यात्म ऐसे...

आध्यात्म ऐसे रखेगा...

आध्यात्म को कई सारी दिक्कतों का हल माना जाता है। ये...

बच्चों को हा...

बच्चों को हाइड्रेटेड...

बच्चों के लिए गर्मी का मौसम डिहाइड्रेशन का कारण बन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription