GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

कहीं आप अपने परिवार या दोस्तों को मिस तो नहीं कर रहीं? अपनाएं ये 5 टिप्स

मोनिका अग्रवाल

17th May 2020

लॉकडाउन लोगों में डिप्रेशन और अस्थिरता पैदा कर रहा है, जिनसे लोगों को जूझना पड़ रहा है।सामाजिक गड़बड़ी, संगरोध उपाय, स्कूल बंद करने और घर से काम करने से तनावग्रस्त लोगों की संख्या बढ़ गई है।अनिश्चितता और व्यवधान के इस समय ने लोगों के लिए अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखना मुश्किल बना दिया है।

कहीं आप अपने परिवार या दोस्तों को मिस तो नहीं कर रहीं? अपनाएं ये 5 टिप्स

how to cope with this stage of self-isolation

कोरोना संक्रमण के चलते देशभर में लागू हुए लॉकडाउन के कारण करोड़ों लोग अपने-अपने घरों में रहने को मजबूर हैं। लगातार अपनों से दूर रहते हुए, घरों में ही कैद बने रहना लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन गया है। कई लोग ऐसे हैं जो अपने घर-परिवार और प्रियजनों से दूर हैं। उनसे दूर होने का गम उन्हें लगातार सता रहा है। साथ ही अकेलापन बढ़ने से लोग तेज़ी से डिप्रेशन के शिकार भी हो रहे हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर लॉकडाउन की इस स्थिति में रिश्तों में आ रही दूरी को कैसे कम करें और अपने प्रियजनों से दूरी कम करने के लिए क्या करें ताकि आपको उनकी कमी महसूस ना हो? तो जानिए  कुछ ऐसे टिप्स , जिनकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से इन दूरियों को मिटा सकतीं हैं।

anxiety

सबसे जरूरी बात यह है कि आप अपने मन से निकाल दें कि आप ही केवल ऐसी सिचुएशन में फंस गयीं हैं। आपके जैसी और भी महिलाएं हैं जो मन मारकर अपने पार्टनर या परिवार से दूर रहने के लिए मजबूर हैं। और यह दूरी अलग-अलग शहरों में ही नहीं एक शहर में रहते हुए भी उनको निभानी पड़ रही है।  लेकिन समय की मांग है इसलिए आपको लाॅक डाउन के निर्देशों का पालन करना जरूरी है। 

एप्स करेंगे मुश्किल आसान

 आजकल सभी के पास स्मार्टफोन हैं। ऐसे में ढ़ेरों एप्स मौजूद हैं जिनकी मदद से आप दूर रहकर भी अपनों से संपर्क में रह सकते हैं। इन एप्स का सबसे बड़ा फायदा है 'वीडियो कॉलिंग', जिसकी मदद से आप करीबियों से संपर्क साध सकते हैं, वह भी एकदम मुफ़्त। व्हाट्सएप पर मौजूद वीडियो कॉलिंग फीचर का उपयोग कर बड़ी ही आसानी से आप एक साथ  जुड़ सकते हैं। इस एप को इस्तेमाल करना पूरी तरह से फ्री और सुरक्षित है। वहीं एक और शानदार एप 'ज़ूम' है, जिसकी मदद से आप बेहतरीन क्वालिटी में वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। इस एप में एक बार में 100 लोगों को जोड़ा जा सकता है, यह इसकी सबसे बड़ी खासियत है। इसका मतलब हुआ कि आप चाहें तो अपने पूरे खानदान को एक साथ जोड़कर बात कर सकते हैं। 

Apps

 

रोज़ बात ज़रूर करें

टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के साथ ही कुछ नियम आपको भी बनाने पड़ेंगे। इन्हीं में से एक है रोज़ बात करने का नियम। जी हां, लॉकडाउन के कारण कम्युनिकेशन गैप सर्वाधिक बढ़ा है और यही सारी समस्याओं की जड़ भी है। ऐसे में जब आप अपने पार्टनर से रोज़ बात करेंगी तो ज़ाहिर है आपके बीच किसी भी प्रकार का कम्युनिकेशन गैप पनपने की संभावना नहीं बचेगी।

रोज़ बात ज़रूर करें

साथ बिताए पलों को याद करें

 रिश्तों में गर्माहट बनाए रखने के लिए साथ बिताए अच्छे पलों को याद करें और उन्हें अपनी चर्चा का हिस्सा ज़रूर बनाएं। साथ बिताई गईं खूबसूरत यादें एक-दूसरे से साझा करने से प्यार बढ़ता है।साथ ही अच्छे समय के बारे में सोचने से डिप्रेशन के भाव भी काफी हद तक कम हो जाते हैं और आप पहले से अधिक पॉजिटिव फील करते हैं।

साथ बिताए पलों को याद करें

अनोखी डेटिंग

अधिकांश जोड़े परेशान हैं क्योंकि वह अपने पार्टनर के साथ डेटिंग पर नहीं जा पा रहे हैं‍ । एक बार नया अनुभव करके देखिए ।भले ही आप फिजिकली साथ ना हो लेकिन एक दूसरे के ख्यालों में मेंटली तो साथ हैं तो क्यों ना आज ऑनलाइन डेटिंग की जाए। आप अपने गैजेट्स के जरिए वडियो कॉलिंग कीजिए और एक दूसरे के साथ कनेक्‍ट होकर रोमांटिक स्टाइल में एक दूसरे की पसंद का खाना खाएं। यह नया अनुभव यकीन मानिए आपके रिश्ते में नई ताजगी का संचार करेगा।

अनोखी डेटिंग

 

दूरी करीब लाती है

दूरियां नजदीकियां बन गई अजब इत्तेफाक है यह गाना तो आपने सुना ही होगा ।आज की परिस्थिति पर कितना फिट बैठता है। जी हां बहुत सी बार दूरियां नज़दीकियों में बदल जाती है और ऐसे में रिश्तों की गर्माहट कुछ और ही कहती हैं।यकीन मानिए लाक डाउन के बाद जब आप सबसे मिलेंगी तो रिश्तों का समीकरण बदल चुका होगा।

दूरी करीब लाती है



यह भी पढ़ें--

  1. सैनिटाइज करें अपना बेडरूम 

  2. लॉकडाउन के समय पैट की ऐसे करें देखभाल 

  3. कम ग्रॉसरी ज्यादा दिन कैसे चलाएं 

  4. लॉकडाउन में भी किटी,भई वाह 

  5. लॉकडाउन यानी बड़े-बुजुर्गों से संबंध संवारने का सबसे बेहतर समय, जानिए क्यों

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

टिप्स जो मानसून में रोमांस को लगा देंगे चार...

default

खेलें ये मजेदार गेम व्हाट्सएप पर ,लॉकडाउन...

default

वीकेंड या हालिडे को बदलें फनडे में

default

जब आसपास मौजूद लोग ना करें सोशल डिस्टेंसिंग...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription