GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

कोविड-19 : समान स्टोर करते समय ही नहीं, बल्कि खाना खाते और बनाते समय रखें ध्यान ,खास टिप्स

मोनिका अग्रवाल

18th May 2020

इन दिनों मास्क ग्लव्ज़, साबुन, सैनिटाइजर यह रोज मदद की सबसे ज्यादा जरूरी चीजें हो गई है।लेकिन इन सब चीजों के बाद भी जो सबसे ज्यादा जरूरी की बात है वह है हमारा खाना।

कोविड-19 : समान स्टोर करते समय ही नहीं, बल्कि खाना खाते और बनाते समय रखें ध्यान ,खास टिप्स

How to cook, eat and store food during the pandemic

कितने अच्छे थे वह दिन जब बिना किसी भी हिचक के  आप अपनी जरूरत का सामान लेने माॅल या सुपर मार्केट निकल जातीं थीं। अपनी जरूरत का हर सामान ट्रॉली भरकर खरीदतीं थीं और घर पर लाकर स्टोर कर लेतीं थीं। कोविड-19 का खतरा पूरी दुनिया में कहर बनकर बरप रहा है। हम भारतवासी भी लाॅक डाउन के चौथे चरण में पहुंच गए।जरूरी का सम्मान भी अब तो ऑनलाइन आर्डर करके मंगाया जा रहा है उसके बाद भी सैकड़ों चिंता।

purchasing

इन दिनों मास्क ग्लव्ज़, साबुन, सैनिटाइजर यह रोज मदद की सबसे ज्यादा जरूरी चीजें हो गई है।लेकिन इन सब चीजों के बाद भी जो सबसे ज्यादा जरूरी की बात है वह है हमारा खाना। हालांकि ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है कि कोविड-19 खाने से फैल सकता है फिर भी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन यानी कि डब्ल्यूएचओ ने कुछ गाइडलाइंस जारी किए हैं अपने खाने को सेफ करने के लिए कहते हैं ना कि सावधानी हटी और दुर्घटना घटी। तो थोड़ी और सावधानी बरतने में क्या बुराई है?

use of mask

परिवार के हर सदस्य की सेहत की जिम्मेदारी अक्सर घर की महिलाओं के कंधों पर होती है। लेकिन कोविड-19 नाम की महामारी ने घर के इन डॉक्टरों को बेहद चिंता में डाल दिया है। महिलाएं अपनी और परिवार की सेहत को लेकर बेहद चिंतित हैं। महिलाएं कोरोना वायरस को अपने परिवार से दूर रखने के लिए सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा बताई जाने वाली सभी सुरक्षा और सतर्कता के नियमों का सख्ती से पालन भी कर रही हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कोरोना वायरस बाहर से ही नहीं बल्कि आपकी रसोई के रास्ते भी आपको संक्रमित कर सकता है। जिससे बचने के लिए महिलाओं को इन जरूरी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं यो जरूरी बातें।   

family care


देश-विदेश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच लोगों में सावधानी बरतने की जागरूकता बढ़ी है। मास्क, ग्लव्स और सैनिटाइजर अब हमारी दैनिक जरूरतों का हिस्सा बन गए हैं लेकिन एक चीज़ जिसको लेकर अभी भी सभी के मन में चिंता है वो है खाना। अभी तक खाने के जरिए कोविड-19 फैलने की कोई पुष्टि नहीं हुई है लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने इस दौरान खाने को सुरक्षित रखने को लेकर कुछ हिदायतें भी जारी हैं। WHO के मुताबिक, खाने को सुरक्षित रखने के 5 तरीके इस प्रकार हैं: 

 

1. साफ-सफाई रखें: कोविड-19 ने हमें यह सिखा दिया है कि बार-बार हाथ धोने जैसी सावधानी बरत कर भी इस बीमारी के खतरे को काफी कम किया जा सकता है। इस सावधानी को खाना बनाने और खाने के दौरान भी अपनाएं। खाना बनाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। साथ ही खाना बनाने के दौरान उपयोग में लाई जाने वाली चीज़ों को भी अच्छी तरह से धोकर, सैनिटाइज करके ही इस्तेमाल करें। इससे खाने में किसी भी तरह के बैक्टीरिया के पहुंच की संभावना कम हो जाएगी। 

साफ-सफाई

2.स्टोरेज में रखें सावधानी: खाने का सही तरीके से स्टोरेज भी काफी महत्वपूर्ण है। अगर आपके घर में नॉन-वेज पकता है तो कच्चे मीट या मछली को बाकी खाद्य पदार्थों से बिलकुल अलग रखें। उन्हें काटने के लिए कटिंग बोर्ड या चाकू भी अलग रखें। कच्चे मीट और मछली में खतरनाक बैक्टीरिया हो सकते हैं और अगर उन्हें बाकी फूड आइटम्स के साथ ही रख दिया जाए तो यह खतरनाक साबित हो सकता है।

स्टोरेज

3. अच्छे से पकाएं: चाहे वेज हो या नॉन वेज, ध्यान रखें कि खाना अच्छे से पकाएं और उसमें कच्चापन न रहे। खाना अच्छे से पकाने पर उसमें मौजूद खतरनाक सूक्ष्मजीव नष्ट हो जाते हैं।अगर आप रेफ्रीजरेटर से निकाल कर सीधा कुछ खाने जा रहे हैं तो उसे भी अच्छे ही गर्म करने के बाद ही खाएं। खाने के सामान को कम से कम 70C के तापमान पर ज़रूर उबालें क्योंकि इससे ऊपर के तापमान पर पकाया भोजन खाने के लिए सुरक्षित माना जाता है। वहीं नॉन वेज पकाते वक्त यह ध्यान रहे कि उसका रंग गुलाबी न बचे क्योंकि इससे यह संकेत मिलता है कि वह मीट अभी कच्चा है और खाने के लिए उसे और ज्यादा पकाने की ज़रूरत है।

अच्छे से पकाएं

4. खाने का स्टोरेज भी अहम: खाने को किसी भी तरह के बैक्टीरिया से बचाने के लिए इसका स्टोरेज सही तरीके से करना बेहद ज़रूरी है। पके हुए खाने को सामान्य तापमान पर ज्यादा समय तक न रखें। बचे हुए खाने को रेफ्रीजरेटर से निकालकर अच्छे से गर्म करने के बाद ही खाएं।सामान्य तापमान पर बैक्टीरिया जल्दी पनपते हैं इसलिए सलाह तो यही दी जाती है कि जितना ज़रूरी हो उतना ही पकाएं और फ्रेश खाना खाएं। 

 

5.खरीदते समय भी बरतें सावधानी: नॉन वेज आइटम्स जैसे कि मीट या मछली, सी फूड खरीदते समय यह ध्यान रखें कि वह फ्रेश हों। साथ ही सब्जियां और फल जिन्हें कच्चा खाना हो, उन्हें खाने से पहले अच्छी तरह से धो लें। पैकेज्ड फूड खरीदते समय एक्सपायरी डेट अच्छी तरह से जांच लें। यहां तक कि पैकेज्ड पानी और आइस कैन भी कई बार कई तरह के बैक्टीरिया और केमिकल पाए जाते हैं।ऐसे में सावधानी बरतें कि सब्जी-फल को धोने वाला और पीने वाला पानी साफ हो जिससे कोई भी बीमारी पनपने की संभावना न रहे।

खरीदते समय भी बरतें सावधानी

सोशल डिस्टेंसिंग का रखें ख्याल

अगर सभी लोग एक साथ बैठकर खाना खाते हैं तो अपने बीच में कम से कम 2-3 फीट की दूर बनाएं। भोजन करने से पहले व बाद में हाथों को अच्छी तरह से धोएं।

 

यह भी पढ़ें

  1. खेलें ये मजेदार गेम व्हाट्सएप पर ,लॉकडाउन  में

  2. क्या आप गर्मियों के लिए तेयार हेंः आपके लिए कुछ सुझाव

  3. बिंदी से होने वाली एलर्जी के बारे में जानें ,आइए

  4. कहीं आप अपने परिवार या दोस्तों को मिस तो नहीं कर रहीं? अपनाएं ये 5 टिप्स 

  5. लॉकडाउन में कैसे रखें स्पेशल किड्स का ध्यान, जानिए कुछ टिप्स 

  6. मानसून में हेल्थ और स्वच्छता के लिए टिप्स

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

कोविड-19 बच्चों का रूम करें सैनिटाइज

default

कोविड-19 बच्चों का रूम करें सैनिटाइज

default

हाथ धोते समय याद रखें 5 बातें

default

फेफड़ों, दिल, किडनी और आंतों को स्वस्थ रखने...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription