GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्वॉरेंटीन के दौरान बढ़ रहा है वजन? सुबह की ये 5 आदतें हैं इसके लिए जिम्मेदार

Sonal Sharma

19th May 2020

अगर वजन कम करना चाहते हैं या स्वस्थ वजन की उम्मीद करते हैं तो सुबह-सुबह इन बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। कोरोना वायरस के कारण हुआ लॉकडाउन की वजह से लोग दो महीने से ज्यादा समय से घर में ही बंद हैं। ऐसे में पूरे समय घर में असक्रिय रहने और जीवनशैली में हुए बदलाव से वजन बढ़ सकता है।

क्वॉरेंटीन के दौरान बढ़ रहा है वजन? सुबह की ये 5 आदतें हैं इसके लिए जिम्मेदार
वजन का बढ़ना हृदय रोगों जैसे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का जोखिम भी बढ़ा सकता है। इस तरह क्वॉरेंटीन में वजन नियंत्रण में रखने के लिए स्वस्थ खानपान और घर पर होने वाले वर्कआउट को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। हालांकि वजन बढ़ने का सारा दोष अस्वास्थ्यकर आहार और व्यायाम न करने को नहीं दे सकते हैं। व्यक्ति किस तरह से दिन की शुरुआत करता है, इसका भी वजन से संबंध है। सुबह आप उठने के बाद क्या शेड्यूल रखते हैं, इससे काफी चीजों में फर्क पता चलता है। अगर वजन कम करना चाहते हैं या स्वस्थ वजन की उम्मीद करते हैं, तो यहां सुबह की ऐसी 5 आदतों के बारे में बता रहे हैं जिसे जल्द ही सुधार लेने की जरूरत है। 
बहुत ज्यादा सोना या देर तक सोना
चूंकि लॉकडाउन के दौरान बहुत से लोग फ्री हैं तो इसके कारण वह सुस्त भी हो रहे हैं। इसका नतीजा है कि वे सुबह देर तक सो रहे है। इसके अलावा, दिन के दौरान भी सोने के घंटे बढ़ गए हैं। ज्यादा सोना भी वजन बढ़ने के मुख्य कारणों में से एक है। बेहतर है कि एक बार में ही 7 घंटे सोएं और इससे अधिक नहीं। रात में नौ घंटे से अधिक सोने को मोटापे के जोखिम के कारक के रूप में देखा जाता है। इसलिए वजन को कम करने के लिए अपने स्लीपिंग पैटर्न को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। अगर स्लीपिंग पैटर्न गड़बड़ाएगा तो अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी दो चार होगा पड़ेगा। 
नाश्ता न करना 
अगर वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो दिन का पहला भोजन यानी नाश्ता न करना एक खराब आदत है। नाश्ता न करना मेटाबॉलिज्म को प्रभावित कर सकता है और शरीर के बॉडी क्लॉक को भी बाधित कर सकता है। इससे वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है। जागने के बाद कुछ भी नहीं खाना दिन भर आलस महसूस कराता है।
मेडिटेशन न करना 
अतिरिक्त चर्बी कम करने की बात हो तो जल्दी उठने और ध्यान लगाने से फायदा हो सकता है। कोर्टिसोल नाम के एक स्ट्रेस हार्मोन का असंतुलन भूख बढ़ा सकता है और इस तरह वजन बढ़ सकता है। मेडिटेशन शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को कम करने और वजन बढ़ाने से बचने में मदद करता है। सुबह ध्यान करने के लिए कुछ मिनट खर्च करने से दिन खुशहाल और प्रोडक्टिव रहता है। 
स्ट्रेचिंग न करना 
वर्कआउट से पहले और बाद के वॉर्म-अप और कूलिंग डाउन सैशन करना महत्वपूर्ण है। यह दर्द और चोटों को कम करने में मदद करता है और अतिरिक्त कैलोरी को जलाने में भी मदद करता है। सुबह स्ट्रेचिंग के कुछ ही मिनट वजन घटाने के लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए काम आसान कर सकते हैं। 
सुबह पर्याप्त पानी न पीना 
कई लोग सुबह उठते ही पहले मोबाइल में लग जाते हैं। उनके दिन की शुरूआत कुछ ऐसे ही होती है। ऐसे में वह उठते ही पानी पीना भी भूल जाते हैं। अपने दिन की शुरुआत सुबह उठते ही एक गिलास कमरे के तापमान वाले पानी से करें। यह वजन कम करने के लिए आदर्श पहल है क्योंकि हाइड्रेटेड रहने से विषाक्त पदार्थों को हटाकर कैलोरी और पाचन में मदद करता है। 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

सर्दियों में जिम जाए बिना ही घर पर ऐसे रखें...

default

डाइट हो नपी-तुली

default

7 सावधानियां जो आपको मोटापे से बचा सकती हैं...

default

बेहतर परिणाम दे प्राकृतिक चिकित्सा

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription