गर्मी के मौसम में बच्चों को इन 7 तरीकों से रख सकते हैं हेल्दी

Sonal Sharma

20th May 2020

बच्चों को गर्मी में स्वस्थ रखने के लिए रोजाना के रूटीन में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है। गर्मी का मौसम वयस्कों के लिए ही कई बार बहुत भारी हो जाता है, तो ऐसे में बच्चों पर इसका दुष्प्रभाव भारी हो सकता है।

गर्मी के मौसम में बच्चों को इन 7 तरीकों से रख सकते हैं हेल्दी
मौसम कोई भी हो बच्चों का खास ख्याल रखना होता है वरना मौसम में बदलाव उनकी सेहत बिगाड़ा सकता है। गर्मी का मौसम भी माता-पिता के लिए चिंता का विषय होता है जिसमें उन्हें बच्चों का बहुत ध्यान रखना होता है। गर्म हवा, तेज धूप और उमस के साथ यह मौसम संक्रमण और कई तरह की रोगों का शिकार बना सकता है। इस मौसम में किस तरह से बच्चों की हेल्दी रखा जाए यह जानना जरूरी है क्योंकि छोटी-छोटी बातें ही उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर सकती है। बच्चों को गर्मी के मौसम में हेल्दी रखने के यहां 7 तरीकें बता रहे हैं जिसे हर माता-पिता को फॉलो करना चाहिए। 
न होने दें पानी की कमी 
गर्मी के मौसम में बच्चे आसानी से डिहाइड्रेटेड हो सकते है क्योंकि खेलते समय अधिक पसीना आने से या बार-बार पेशाब आने से भी बच्चों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है। पानी की कमी होने की संभावना तब ज्यादा बढ़ जाती है जब बच्चा पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ नहीं पीता है। ऐसे मौसम में सिर्फ पानी पीना ही पर्याप्त है। इसलिए बच्चे के आहार में तरल पदार्थ जैसे दूध, स्मूदी, फलों के रस आदि शामिल करें। अगर वे हाइड्रेटेड रहेंगे तो बीमारियों से लड़ सकेंगे। 
बच्चे की नींद का खास ख्याल रखें 
नींद पूरी न होना कई समस्याएं पैदा कर सकती है और यह बात बच्चों के मामले में भी लागू होती है। एक अच्छी नींद बच्चे को दिनभर ऊर्जावान और सक्रिय बनाए रखने में मदद कर सकती है। चूंकि गर्मी के मौसम में बच्चों को अक्सर रात की नींद बहुत अच्छी नहीं आती है। इसकी कोई भी वजह हो सकती है जिसमें हाई टेम्परेचर, ह्यूमिडिटी, बिस्तर का असुविधाजनक होना आदि शामिल है। ऐसे में उनकी इम्यूनिटी पर असर पड़ता है। माता-पिता को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बच्चा रोजाना रात में अच्छी नींद ले। अच्छी नींद के लिए देर रात जागने की आदत आज ही बदल दें। उनके सोना का समय तय करें। सोने से पहले टीवी या मोबाइल न देखने दे। इसके अलाना अगर सोने से पहले तेल मालिश कर सकते हैं तो बहुत अच्छी नींद आएगी। 
डाइट से समझौता नहीं 
यह मौसम फ्राइड फूड्स से ब्रेक लेने का है। बहुत तैलीय खाद्य पदार्थों से उन्हें दूर रखें। ऐसे मौसम फलों का सेवन भी किया जाना चाहिए क्योंकि वे शरीर को तरल पदार्थ के साथ-साथ महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी देते हैं। हरी सब्जियों और सलाद हर मौसम की तरह इस मौसम में भी डाइट में शामिल करें। 
तंग कपड़े न पहनाएं 
गर्मी के मौसम में पसीना खूब होता है और ऐसे में अगर बच्चे के कपड़े तंग हो तो उन्हें दिक्कत होगी। कपड़े ऐसे आरामदायक होने चाहिए कि पसीना जल्दी से निकल जाए। कॉटन पहनाएं क्योंकि त्वचा के लिए हल्की होती है। साथ ही हल्के रंग के कपड़े पहनाएं ताकि हानिकारक यूवी किरणों को दूर रहे और बच्चे को स्वस्थ रख सकें। 
नहलाने में कंजूसी नहीं 
गर्मी के मौसम में बच्चों को दो से तीन बार नहलाना अच्छा विचार है। बच्चे को सुबह जल्दी, दिन में और शाम को या सोने से पहले नहलाना चाहिए जिससे उनके शरीर में गर्मी नियंत्रित हो सके। ध्यान रहे कि बच्चा पूरे साल खांसी और सर्दी से पीड़ित नहीं है तो उसे दिन में दो या तीन बार नहला सकते हैं। 
फिजिकली एक्टिव रखें 
भले ही लॉकडाउन है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि बच्चा बिलकुल भी फिजिकली एक्टिव न रहे। उन्हें स्वस्थ रखने के लिए एक्टिव रखना जरूरी है। उन्हें केवल टीवी के सामने या मोबाइल देकर आलसी न बनाएं। लॉकडाउन में घर से बाहर नहीं निकल सकते लेकिन उन्हें घर के कुछ कामों में व्यस्त रखें। इनडोर गेम्स ऐसे हो जिसमें उनकी कुछ फिजिकल एक्टिविटी हो। बच्चों का रूटीन तय रखेंगे तो यह करने में आसानी होगी। 
बच्चों को भी लगाएं सनस्क्रीन्स 
अगर ये सोचते हैं कि सनस्क्रीन्स केवल बड़ों के लिए ही काम की है बच्चों के लिए नहीं तो यह गलत है। बच्चों को भी सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणों बचाने की जरूरत है। सनस्क्रीन्स उनके लिए भी काम की है। 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

जानें बालिदव...

जानें बालिदवस के मौके पर सोनी सब के नन्हें...

सर्दियों में...

सर्दियों में खाएं ये 5 साग, पाएं सेहत और...

कहां गए वो ख...

कहां गए वो खेल, जिसने बचपन को हसीन बनाया...

क्या आप का ब...

क्या आप का बच्चा पूरी नींद नहीं सोता। जानिए...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription