लॉकडाउन में इस तरह करें कलर्ड बालों की देखभाल, ध्यान रखें ये टिप्स

मोनिका अग्रवाल

20th May 2020

खूबसूरत त्वचा और सेहतमंद बाल किस महिला की चाहत नहीं होती ? लेकिन इनकी अगर ढंग से केयर नहीं की जाए तो यही बाल बेजान रूखे लगने लगते हैं और जल्दी झड़ भी जाते हैं।आजकल कोरोनावायरस के कारण अधिकांश लॉक डाउन की वजह से घर में है तो इनकी केयर करना और भी आसान है। कलरफुल बालों की देखभाल करें।

लॉकडाउन में इस तरह करें कलर्ड बालों की देखभाल, ध्यान रखें ये टिप्स

कलर्ड बालों की देखभाल

बालों में कलर करने से लुक में बदलाव तो आता है लेकिन कलर्ड बालों की देखभाल करना आसान काम नहीं है। एक समय के बाद हर हेयर कलर अपना प्रभाव छोड़ने लगता है। सूर्य से निकलने वाली अल्ट्रा वायलेट किरणें, प्रदूषण, हद से ज्यादा स्टाइलिंग, कैमिकल ट्रीटमेंट से बाल खराब होने लगते हैं, यह सब कारण कलर किए बालों पर और भी खराब प्रभाव डालते हैं। ऐसे में लॉकडाउन के दौरान ऐसा क्या किया जाए कि बालों पर कलर लंबे समय तक टिके और वह स्वस्थ बने रहें। 

हाईलाइट करने से बचें

बाल ज्यादा जल्दी कलर और हाईलाइट करने से बचें क्योंकि इससे बाल रूखे हो जाते हैं, चमक खोने लगते हैं। साथ ही कलर करने में तकनीक का सही इस्तेमाल हुआ है या नहीं, इसपर भी काफी कुछ डिपेंड करता है इसलिए कलर्ड बालों के लिए हमेशा कलर प्रोटेक्टिंग शैम्पू का ही इस्तेमाल करें क्योंकि ये खास तौर पर कलर्ड बालों को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है। 

हाईलाइट करने से बचें

3 स्टेप्स करें फॉलो

बढ़िया हेयर केयर रूटीन फॉलो करने के लिए तीन स्टेप्स अपनाएं। बालों में शैम्पू के बाद उनकी केयर करने के लिए मास्क लगाएं। इसके बाद तीसरी स्टेप में बालों को डैमेज से बचाने के लिए सीरम का उपयोग करें। इससे बालों को पोषण मिलता है, बालों का कलर प्रोटेक्ट होता है और बाल उलझने से बच जाते हैं। 

हेयर केयर मास्क

ओवर स्टाइल से बचें

कई बार स्टाइल के चक्कर में हम बालों का नुकसान कर बैठते हैं जैसे कि स्ट्रेट बाल के लिए स्ट्रेटनर का उपयोग करते हैं। इस दौरान बालों में बहुत ज्यादा हीट लगती है।इससे बालों का कलर तो उड़ता ही है, वो रूखे हो जाते हैं और टूटने भी लगते हैं। इससे बचने के लिए गर्म उपकरणों का बालों में प्रयोग करने से पहले उसपर हीट प्रोटेक्टंट प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। इसके बाद ही स्टाइलिंग या ब्लो ड्राय करें। इससे बालों में नमी बनी रहेगी और यह हीट से होने वाले नुकसान से बालों को बचा लेगा। 

ओवर स्टाइल से बचें

ज्यादा शैम्पू से बचें

बालों को ज्यादा शैम्पू से न धोएं। हफ्ते में दो बार बाल धोना ठीक है लेकिन अगर आपके बाल ऑयली हैं तो आप दो से ज्यादा बार शैम्पू कर सकते हैं। बाल धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी से कलर जल्दी उड़ता है।साथ ही इससे हेयर क्यूटीकल्स जल्दी खुल जाते हैं जिससे बालों में कलर ज्यादा दिन तक नहीं टिकता। शैम्पू के समय बालों में 5 मिनट तक कोई हेयर मास्क लगाएं और फिर उसे धो लें। इससे आपके कलर्ड बाल स्वस्थ नजर आएंगे और इन्हें भरपूर पोषण भी मिलेगा। 

ज्यादा शैम्पू से बचें

धूप से बचाएं

अपने बालों को धूप से बचाएं। सूर्य से निकलने वाली अल्ट्रा वायलेट किरणें बालों का कलर उड़ा देती हैं और उनकी नमी खत्म कर रूखा बना देती हैं। इसलिए धूप में निकलने से पहले अपने सिर को स्कार्फ या हैट से ढंक लें जिससे बालों पर सीधे धूप न पड़े और वो डैमेज होने से बच जाएं।

धूप से बचाएं

 

यह भी पढ़ें

 

  1. क्या आप गर्मियों के लिए तेयार हेंः आपके लिए कुछ सुझाव

  2. बिंदी से होने वाली एलर्जी के बारे में जानें ,आइए

  3. मोटापा कम करना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स 

  4. जब आसपास मौजूद लोग ना करें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तो अपनाएं यह टिप्स 

  5. सेक्स के तुरंत बाद महिलाओं को इन्फेक्शन से बचने के लिए बरतनी चाहिए ये 4 सावधानियां

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

7 टिप्स टु प...

7 टिप्स टु प्रोटेक्ट योर हेयर फ्रॉम Sun

DIY: शिकाकाई...

DIY: शिकाकाई से करें बालों की देखभाल

हेयर केयर टि...

हेयर केयर टिप्स फॉर HOLI

त्वचा  है से...

त्वचा है सेहत का आईना

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

वोट करने क लिए धन्यवाद

सारा अली खान

अनन्या पांडे

गृहलक्ष्मी गपशप

ऑनलाइन दोस्त...

ऑनलाइन दोस्ती के...

इंटरनेट के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर अगर आप भी बढ़ा चुके...

व्रत में लिए...

व्रत में लिए बना...

कई महिलाएं सावन का सोमवार करती हैं और ऐसे में उन दिनों...

संपादक की पसंद

प्रेग्नेंसी ...

प्रेग्नेंसी के दौरान...

प्रेगनेंसी में अक्सर हर कोई अपने क्या पहनने क्या नहीं...

क्रेश डाइट क...

क्रेश डाइट के क्या...

क्रैश डाइट क्या होता है और क्या ये इतना खतरनाक है कि...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription