घर पर आसानी से बनाएं ये 5 तरह की रोटियां

Sonal Sharma

23rd May 2020

सब्जियों में नई वैराइटी तो ट्राय की होगी लेकिन घर पर तरह-तरह की रोटियां भी बना सकते हैं। इसे बच्चे-बूढ़े हर कोई स्वाद लेकर खाएंगे। खास बात यह है कि ये रोटियां आपकी किचन में मौजूद इनग्रेडियेंट्स से ही बन जाएगी। कोई ज्यादा मशक्कत नहीं।

घर पर आसानी से बनाएं ये 5 तरह की रोटियां
लॉकडाउन में घर का एक जैसा खाना खाकर थक गए हैं तो कुछ नया ट्राय कर सकते हैं। सब्जियों के साथ नई रेसिपीज ट्राय कर ली है तो सबसे बड़ा स्वाद का बदलाव तो रोटी में ला सकते हैं। आंटे की रोटी या परांठा खाकर बोर हो गए हैं तो यहां रोटियों की 5 वैराइटी देख लीजिए जिसे खाने के बाद घरवाले वाह-वाह करने लगेंगे। घर के किचन में ही मौजूद सामग्रियों से बड़ी आसानी से ये रोटी की वैराइटियां बन सकती है। आप भी ट्राय कीजिए।
रूमाली रोटी 
सामग्री 
2 कप मैदा
1 टीस्पून नमक 
2 टेबलस्पून वेजिटेबल ऑइल 
1/2 दूध 
विधि 
एक थाली में मैदा लें। उसमें नमक, तेल डाल दें। अब दूध थोड़ा-थोड़ा दूध डालकर इसे हल्के हाथ से मिला लेंगे। दूध डालते हुए गूंथेंगे। जरूरत हो तो थोड़ा पानी डालकर भी गूंथ सकते हैं। अगर ज्यादा गीला हो गया हो तो थोड़ा सूखा मैदा डाल देंगे। गूंथ जाने पर थोड़ा तेल लगातर एक घंटे के लिए ढंक देंगे। अब रूमाली रोटी बनाने के लिए एक कड़ाई को गैस पर उल्टी रख देंगे। अब आटा एक बार और हल्की हाथ से मसल लें। पांच मिनट तक इसे गूंथे। अब पेडे के साइज का टुकड़ा लेंगे और मैदा लगाकर पतला बेलेंगे। कॉर्नर एकदम पतला होना चाहिए। अब इसे कड़ाई के ऊपर डालेंगे। ज्यादा देर एक साइड न रखें। पलटते रहे और कपड़े की मदद से दबाकर सेंकते रहें। अब इसे रूमाल की तरह फोल्ड कर गरमागरम सर्व करेंगे। 
मिस्सी रोटी 
सामग्री 
3/4 कप गेहूं का आटा 
2 कप बेसन 
1 प्याज (बारीक कटा)
1/2 टेबल स्पून तेल 
बारीक कटी हरी मिर्च 
बारीक कटा हरा धनिया
हल्दी
नमक 
चाट मसाला
पानी 
विधि
एक बर्तन में गेहूं का आटा लें। इसमें बेसन मिलाएं। बारीक कटा प्याज, कटी हुई हरी मिर्च, हल्दी, बारीक कटा हुआ धनिया, नमक, चाट मसाला मिला दें। अब इसमें थोड़ा तेल डाल दें। अब पानी डालते हुए इसे गूंथ लें। पेडे के साइज के आटा की लोई लें और सूखा आटा लेते हुए गोल घुमाएं। अब इसे बेल लें या हाथों से बड़ा करते जाएं। अब गैस पर तवा गरम रखें। दोनों साइड रोटी अच्छे से सेंक लें। इसमें तेल या घी या मक्खन भी लगा सकते हैं। अब धीमे आंच पर अच्छे से सेंक लें। 
रागी रोटी 
सामग्री 
250 ग्राम गेहूं का आटा 
100 ग्राम रागी का आटा 
नमक स्वादानुसार 
2 टेबलस्पून तेल 
विधि 
एक बर्तन में गेहूं का आटा और रागी का आटा लें। अब इसमें नमक स्वादानुसार और तेल डाल दें। अब पानी से आटा गूंथ लें। इसे कपड़े से ढंककर 30 मिनट के लिए रख दें। अब पेडे के बराबर आटा लें। अब इसे बेल लें। पतला बेलें। गैस पर तवा गर्म करें और रोटी डाल दें। तेल लगाते हुए धीमी आंच पर सेकें। रागी रोटी तैयार है। 
इसे बनाने का एक और तरीका है। एक बर्तन में पहले पानी लें। इसे गैस पर गुनगुना करें और नमक डाल दें। इसमें रागी का आटा डाल दें और चम्मच से हिलाएं। अच्छी तरह हिलाएं और गैस बंद कर दें। इसे पांच मिनट के लिए ढंककर रख दें। अब एक अन्य बर्तन में निकालें। थोड़ा ठंडा होने दें। थोड़ा गरम हो तब अच्छे से गूंथ लें। अब पेडे की साइज का लोया लेकर इसे सूख आटे में लगाते हुए रोटी बना लें। इस विधि से रागी रोटी ज्यादा सॉफ्ट बनेगी। 
थालीपीठ रोटी 
सामग्री 
2 कप ज्वार का आटा 
1/4 कप बेसन
1/4 गेहूं का आटा 
1/4 भिगोया हुआ पोहा 
1 टीस्पून हल्दी 
2 टीस्पून तिल 
1 बारीक कटा प्याज 
-6 लहसून की कलियां 
3-4 हरी मिर्च 
1 टीस्पून खड़ा धनिया 
1 टीस्पून जीरा 
हरा कटा हुआ धनिया
नमक स्वादानुसार 
विधि 
एक बर्तन में ज्वार, बेसन और गेहूं का आटा ले लें। इसके बाद भिगोए हुए पोहे लेकर मिक्स कर लें। इसमें हल्दी और तिल मिला दें। अब एक मिक्सर में लहसून, धनिया, हरी मिर्च, जीरा, नमक लेकर बारीक पीस लें। इस मिश्रण को आटे में मिला दें। अब इसमें बारीक कटा हुआ प्याज, बारीक कटा हरा धनिया डालें। इसके बाद कोई भी हरी सब्जी हो तो वह भी बारीक काटकर मिला दें। अब पानी डालते हुए आटा अच्छा गूंथ ले। यह न ज्यादा टाइम ना ज्यादा सॉफ्ट हो। अब एक गीले कपड़े के ऊपर रखकर एक लोया रखकर इस पर तेल लगा दें और हाथ और अंगुलियों की मदद से ही रोटी का शेप दे। इसमें अगुलियों से थोड़ा छेद कर दें। अब गरम तवे पर रखकर तेल डालें। इसे ढंककर सेकें। दोनों साइट अच्छे से धीमी आंच पर सेंके। थालीपीठ तैयार। 
अक्की रोटी 
सामग्री 
2 कप चावल का आटा 
3 टेबलस्पून तेल 
1/2 टीस्पून नमक 
3 कप पानी 
विधि 
कनार्टक के हर घर में अक्की रोटी बनती है। गैस पर एक बर्तन में 2 कप पानी लें। इसमें आधा छोटा चम्मच नमक और 1 टेबलस्पून तेल डालेंगे।  तेल की जगह घी भी डाल सकते हैं। अब पानी में उबाल आने का इंतजार करेंगे। अब इसमें चावल का आटा डालकर मिक्स करेंगे। मिक्स करने के बाद ढंककर 15 मिनट के लिए छोड़ देंगे। आटा लगभग ठंडा होने के बाद हाथों में तेल लगाकर गूंथ लेंगे। एक पोर्शन लोई कर बॉल की तरह कर लेंगे। अब चावल के सूखे आटे के साथ लेते हुए बेलन से बेलेंगे। हल्का-हल्का चावल का आटा लगाते हुए बेलें। रोटी बेलने के बाद सेकने के लिए एक गर्म तवे पर रखेंगे। अब इसके ऊपर थोड़ा सा पानी छिटकेंगे। ऊपर का पानी सूखने तक नीचे वाला पोर्शन सेंकेंगे। अब रोटी पलटकर दूसरी तरफ से भी मध्यम आंच पर सेंकेंगे। अब रोटी को फूला लेंगे। अब चावल के आटे की रोटी तैयार है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

ये 5 पंजाबी ...

ये 5 पंजाबी डिशेज खाकर अंगुलियां चाटते रह...

झटपट तैयार क...

झटपट तैयार के कीजिए हेल्दी, ब्रेकफास्ट में...

बिहार की पहच...

बिहार की पहचान है इन 5 डिशेज से, यहां जानिए...

4 राजस्थानी ...

4 राजस्थानी रेसिपी जो घर पर आसानी से बना...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription