त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए प्रभावी उपाय

मोनिका अग्रवाल

24th May 2020

बदलते मौसम के साथ त्वचा को अलग-अलग प्रकार की केयर की जरूरत होती है । जरा सी सी भी लापरवाही चेहरे की त्वचा को दाग धब्बे दार और बेनूर कर देती है । इसलिये इसमें कोई लापरवाही नहीं बरतनी चाहिये। अपने शरीर की त्वचा का हर मौसम में ध्यान रखना चाहिए। इसलिए बहुत जरूरी है कि मौसम चाहे कोई सा भी हो शरीर को हाइड्रेटेड रखें। और डाइट में फल, दूध, हरी सब्जियां जरूरी मेवा जरूरी न्यूट्रिएंट्स आदि का सेवन करें

त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए प्रभावी उपाय

बदलते मौसम के साथ त्वचा को अलग-अलग प्रकार की केयर की जरूरत होती है । जरा सी सी भी लापरवाही चेहरे की त्वचा को दाग धब्बे दार और  बेनूर कर देती है । इसलिये इसमें कोई लापरवाही नहीं बरतनी चाहिये। अपने शरीर की त्वचा का हर मौसम में ध्यान रखना चाहिए। इसलिए बहुत जरूरी है कि मौसम चाहे कोई सा भी हो शरीर को हाइड्रेटेड रखें। और डाइट में फल, दूध, हरी सब्जियां जरूरी मेवा जरूरी न्यूट्रिएंट्स आदि का सेवन करें। गर्मी का मौसम त्वचा से संबंधित कई समस्याओं को साथ लेकर आता है। गर्मियों में चलने वाली हवा त्वचा के लिए बेहद हानिकारक होती है। चिलचिलाती धूप के कारण त्वचा मुरझाने लगती है। ऐसे में त्वचा को हाइड्रेटेड रखना बेहद आवश्यक होता है।

आएं जानते हैं कि गर्मी के मौसम में त्वचा को हाइड्रेटेट कैसे बनाए रखा जा सकता है:

1.   3 लीटर पानी का सेवन

वैसे तो पानी का सेवन हर मौसम में जरूरी है लेकिन गर्मियों में इसकी मात्रा बढ़ाना आवश्यक हो जाता है। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। प्रतिदिन 2-3 लीटर पानी का सेवन त्वचा को कोमल और चमकदार बनाए रखने में सहायक होता है।

पानी का सेवन

2.   नॉर्मल पानी से नहाएं

गर्मी के मौसम में नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। गर्म पानी त्वचा को खुश्क और बेजान कर देता है। जबकी नॉर्मल पानी न सिर्फ त्वचा को ठंडक पहुंचाता है बल्कि त्वचा में नमी बनाए रखने में भी सहायक होता है। इसलिए रोज़ाना नॉर्मल पानी से ही नहाएं।

रोज़ाना नहाएं

3.   नहाने के तुरंत बाद मॉश्चराइज़र लगाएं

हालांकि आप मॉश्चराइज़र का इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं लेकिन नहाने के तुरंत बाद इसे लगाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है। दरअसल नहाने के बाद जब आप त्वचा को तौलिए से पोछते हैं उसके बाद भी कुछ देर के लिए त्वचा में नमी बनी रहती है। मॉश्चराइज़र इस नमी को लॉक करने का काम करता है। इसलिए नहाने के बाद मॉश्चराइज़र लगाने से त्वचा पूरा दिन कोमल रहती है।

मॉश्चराइज़र लगाएं

4.    नारियल तेल

नहाने का बाद नारियल तेल को पूरे शरीर पर मले। यह तेल त्वचा में आसानी से एब्जॉर्ब हो जाता है जिसके कारण चिपचिप की समस्या नहीं होती है। नारियल तेल त्वचा के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है, जो न सिर्फ त्वचा को मुलायम बनाता है बल्कि त्वचा संबंधी कई समस्या को खत्म करता है।

नारियल तेल

5.   शरीर पर पसीना या गंदगी न जमने दें

यदि पसीने को न पोछा जाए तो वह शरीर पर ही सूख जाता है, जिसके कारण त्वचा बेजान और खुश्क पड़ने लगती है। साथ ही पसीने के साथ शरीर पर मैल जमने लगता है जो त्वचा की नमी छीन लेता है। इसलिए गर्मी के मौसम में शरीर की सफाई जरूरी है। सुबह तो नहाएं ही साथ ही एक बार रात को भी नहाएं। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगा।

गंदगी न जमने दें

6.   ग्रीन टी पिएं

गर्मियों में सामान्य चाय आपकी त्वचा के लिए अच्छी नहीं होती है लेकिन वहीं ग्रीन टी की बात की जाए तो यह आपकी त्वचा के लिए बेहद जरूरी है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं जो त्वचा की कई समस्याओं को दूर करते हैं। दिन में 2 बार ग्रीन टी पीने से त्वचा में नमी बनी रहती है, जिससे त्वचा कोमल और चमकदार नज़र आती है।

ग्रीन टी पिएं

7.   मौसमी फलों का सेवन

गर्मी के मौसम में ऐसे फलों की भरमार होती है जो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं। इन फलों में तरबूज़, खीरा, ककड़ी, संतरा, खरबूज़, लीची आदि शामिल हैं जो कहीं भी आसानी से मिल जाते हैं। इन फलों में पानी की मात्रा ज्यादा होने के कारण ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते हैं। इसी कारण से ये फल त्वचा को तरोताज़ा बनाए रखते हैं।

फलों का सेवन

8.   हरी सब्जियों का सेवन

गर्मी के मौसम में तोरई, लॉकी, पालक आदि हरी सब्जियों का सेवन त्वचा के लिए बेहद लाभदायक होता है। हरी सब्जियों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स मुरझाई त्वचा में सुधार का काम करते हैं।कोरोना वायरस से बचाव के लिए बार-बार हाथ धोना और रोज़ाना नहाना जरूरी है, ऐसे में यदि त्वचा में कट या घाव हो जाए तो उसे ठीक करना बेहद मुश्किल हो जाता है। स्वच्छता को बरकरार रखते हुए इस प्रकार के घावों को सुखाने के लिए नीचे बताए गए तरीकों को अपनाएं:

हरी सब्जियों का सेवन

1.    नहाने के दौरान कटे हुए हिस्से को ढकें: शरीर के किसी भी हिस्से में कट जाने पर उसे पानी के संपर्क में आने से बचाना जरूरी होता है। सतर्कता न बरतने से घाव को भरने में लंबा समय लग जाता है। इसलिए नहाने के दौरान कटे हुए स्थान को किसी ऐसी चीज़ से ढकें, जिससे वहां तक पानी न पहुंच पाए। यदि हाथ में घाव है तो हाथ धोते वक्त भी यही उपाय अपनाएं। घाव छोटा है तो उस स्थान पर बैंडेड लगाने के बाद उसपर टेप चिपका दें। इस प्रकार पानी घाव तक नहीं पहुंच पाएगा।

2.    एंटी-सेप्टिक क्रीम लगाएं: एंटीसेप्टिक क्रीम में घाव को भरने की क्षमता होती है। दिन में 2 बार इस क्रीम के इस्तेमाल से घाव जल्दी भर जाएगा।

3.    हल्दी: हल्दी एक एंटीसेप्टिक है जो किसी भी घाव या कट को आसानी से ठीक कर देता है। समय-समय पर साफ हल्दी को घाव पर लगाने से घाव जल्दी भर जाएंगे।

4.    गीले घाव को सुखाएं: यदि बचाव के बाद भी घाव पर पानी लग जाए तो सबसे पहले उस स्थान को किसी साफ कपड़े से पोछें। इसके बाद वहां पर कोई एंटीसेप्टिक क्रीम या हल्दी पाउडर लगाएं। यह घाव में मौजूद पानी को सोखकर घाव को जल्दी ठीक होने में मदद करेगा।

5.    नारियल तेल: नारियल तेल कीटाणुओं को मारने, जलन कम करने और त्वचा को मॉश्चराइज़ करता है। घाव को भरने के लिए नारियल तेल और हल्दी का पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को घाव पर लगाने से घाव जल्दी भर जाएगा।

6.    चीनी के दाने: जी हां, चीनी घावों को भरने का एक कारगर तरीका है। दरअसल, चीनी के दाने घावों की नमी को सोख लेते हैं, जिससे घाव जल्दी भरने लगते हैं।

7.    घाव या कट में पसीना न आने दें: पसीना संक्रमण को बढ़ाकर घाव को गहरा कर सकता है। पीसने के कारण घाव जल्दी नहीं भर पाता है। इसलिए यदि आप घाव पर पट्टी कर रहे हैं तो उस जगह को ज्यादा देर तक बांधकर न रखें। कटे हुए स्थान पर हवा लगना आवश्यक होता है।

 

ये भी पढ़ें--

  1. क्या आप गर्मियों के लिए तेयार हेंः आपके लिए कुछ सुझाव

  2. बिंदी से होने वाली एलर्जी के बारे में जानें ,आइए

  3. मोटापा कम करना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स

  4. इन तीन तरीकों से मिल्क पाउडर के जरिए कीजिए त्वचा की देखभाल, चमक उठेगा चेहरा

  5. इन 5 चीज़ों को चेहरे पर सीधे लगाने की गलती कभी न करें, त्वचा को होगा नुकसान

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

त्वचा  है से...

त्वचा है सेहत का आईना

मानसून में ह...

मानसून में हेल्थ और स्वच्छता के लिए टिप्स...

बरसात में हे...

बरसात में हेल्थ एंड सेफ्टी टिप्स

डेली स्किन क...

डेली स्किन केयर टिप्स

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription