गर्मी में त्वचा की देखभाल

मोनिका अग्रवाल

25th May 2020

गर्म ग्रीष्मकाल में, आपकी त्वचा विशेष रूप से ध्यान देने योग्य होती है, क्योंकि सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है, जिससे वह रूखी, शुष्क और तनावग्रस्त हो जाती है।

गर्मी में त्वचा की देखभाल

skin care in summer

गर्मी आपकी त्वचा के लिए आसान समय नहीं है। ग्रीष्मकालीन वह समय है जब आप बाहर जाना चाहते हैं और अपने प्रियजनों के साथ सूर्य का आनंद लेते हैं।  अपने परिवार के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने का यह एक खूबसूरत समय है। गर्म ग्रीष्मकाल में, आपकी त्वचा विशेष रूप से ध्यान देने योग्य होती है, क्योंकि सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है, जिससे वह रूखी, शुष्क और तनावग्रस्त हो जाती है।गर्मियों के दौरान त्वचा की कुछ आम शिकायतें हैं, मुंहासे, तैलीय त्वचा, सनटैन, सन बर्न और हीट रैशेज, बढ़े हुए पोर्स, आंखों के सूखेपन के तहत। इसलिए, गर्मी के मौसम में अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करना बहुत जरूरी है।

मुंहासे, तैलीय त्वचा

घर पर त्वचा की देखभाल कैसे की जा सकती है?

एलोवेरा : चिलचिलाती गर्मी में एक लंबे दिन के बाद, एलोवेरा जेल आपकी त्वचा को शांत और ठंडा करने में मदद करता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और आपकी त्वचा को नुकसान और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाता है। बेहतर बनाने के लिए इसे अपने दैनिक रात के आहार में शामिल करें।

अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें - सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर और त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए हर दिन 10-12 गिलास पानी पीते हैं। पानी उस स्थायी चमक को प्राप्त करने में मदद करता है, विषाक्त पदार्थों को निकालता है और कल्याण को बढ़ाता है। इसके अलावा, कोशिश करें और अपनी त्वचा पर एक रात भर पैक रखें। उदाहरण के लिए, हाइड्रेटेड समुद्री शैवाल जेल आपकी त्वचा को बहुत जरूरी हाइड्रेशन के साथ छोड़ने में मदद करता है।

त्वचा को हाइड्रेटेड रखें

एक्सफ़ोलीएट - आपकी त्वचा को फिर से जीवंत बनाए रखने के लिए एक्सफ़ोलीएटिंग करना उतना ही ज़रूरी है जितना कि आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखना। यह मृत कोशिकाओं को हटाने, रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है, जो बदले में चमकती त्वचा को प्राप्त करने में मदद करता है। आप उसी के लिए एक्सफोलिएशन जैल या फेस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप घर पर एक बना सकते हैं, 1 चम्मच चावल का आटा ले सकते हैं, 1 चम्मच एलोवेरा जेल, चुटकीभर नमक और 2 चम्मच दही मिला सकते हैं। इसे एक पेस्ट में मिलाएं और इसे 5 मिनट के लिए लगाएं और फिर मृत त्वचा को साफ़ करें।

एक्सफ़ोलीएट

टमाटर प्यूरी त्वचा पर धीरे काम करता है और त्वचा से टैन हटाने में फायदेमंद होता है। तेलों के साथ त्वचा को फिर से भरने के अलावा, यह त्वचा की टोन को विकसित करता है, और शुष्क त्वचा को चमकदार और चमकदार बनाने में मदद करता है। यह उस अतिरिक्त चमक के लिए बालों पर भी लगाया जा सकता है और बालों को सूरज की क्षति से बचा सकता है।

स्किन लाइटनिंग रेसिपी

एक निम्बू लें और इसे दो में काटें। चेहरे पर धीरे से एक आधा रगड़ें। एक कप पानी में दूसरे आधे हिस्से को निचोड़ें, थोड़ा सा सेंधा नमक डालें और इसे पी लें। इसे नियमित रूप से 6-8 सप्ताह तक करें और उल्लेखनीय सुधार का निरीक्षण करें। यह त्वचा को हल्का और साफ करता है।

स्किन लाइटनिंग

1.रिमूव टेन

पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा दही के साथ एक बड़ा चम्मच ओटमील पाउडर मिलाएं। खीरे या अंगूर के रस को पेस्ट में मिलाएं। इस पैक को टैन्ड क्षेत्रों में मालिश करें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। लैवेंडर आवश्यक तेल की 2-3 बूंदों के साथ मिश्रित मॉइस्चराइजर बंद कुल्ला और लागू करें।

2.खीरा ओवरनाइट ब्राइटनेस पैक

पैक बनाने के लिए आवश्यक चीजें:

खीरा

रोजवॉटर

ग्लिसरीन

 सबसे पहले खीरे के रस को मिक्सर का इस्तेमाल करके निकाल लें। अब खीरे के रस में बराबर मात्रा में गुलाब जल और ग्लिसरीन मिलाएं। सुनिश्चित करें कि पेस्ट न तो पतला होना चाहिए और न ही बहुत गाढ़ा।अब रात को सोने से पहले इसे अपने चेहरे पर लगाएं।सुबह में, अपना चेहरा साफ पानी  से धो लें। कुछ दिनों के बाद आप अपनी त्वचा के रंग में अद्भुत बदलाव देखेंगे।

रिमूव टेन

यह भी पढ़ें

 

  1. इन तीन तरीकों से मिल्क पाउडर के जरिए कीजिए त्वचा की देखभाल, चमक उठेगा चेहरा

  2. मानसून में हेल्थ और स्वच्छता के लिए टिप्स 

  3. कोविड-19 के खतरे के बीच खाने बनाते, खाते और स्टोर करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान 

  4. मोटापा कम करना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स 

  5. जब आसपास मौजूद लोग ना करें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तो अपनाएं यह टिप्स 

  6. सेक्स के तुरंत बाद महिलाओं को इन्फेक्शन से बचने के लिए बरतनी चाहिए ये 4 सावधानियां 

  7. लॉकडाउन में इस तरह करें कलर्ड बालों की देखभाल

inputs from Dr. Blossom Kochhar, Founder & Chairperson of the Blossom Kochhar Group of Companies institutionalized

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

पौधे भी चमका...

पौधे भी चमकाते हैं आपकी त्वचा,लगाएँ ये पाँच...

त्वचा  है से...

त्वचा है सेहत का आईना

बाजुओं को मज...

बाजुओं को मजबूत बनाने वाले योगासन

त्वचा की नमी...

त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए प्रभावी...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription