अच्छी सेक्स लाइफ से जॉब में भी लगता है मन, जानें कैसे

मोनिका अग्रवाल

27th May 2020

हेल्‍दी Sex Life का सीधा संबंध सेहत से है. अगर सेक्‍स लाइफ स्‍मूद है तो इसका असर रोजमर्रा के जीवन पर भी पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि सेक्‍स लाइफ को हेल्‍दी रखा जाए.

अच्छी सेक्स लाइफ से जॉब में भी लगता है मन, जानें कैसे

अच्छी सेक्स लाइफ

क्या आप जानते हैं कि अच्छी सेक्स लाइफ का असर आपकी जॉब पर भी पड़ सकता है? आपको यकीन नहीं होगा लेकिन यह बात सच है कि जिनकी सेक्स लाइफ अच्छी होती है वो काम पर ज्यादा प्रोडक्टिव होते हैं। यह हम नहीं कह रहे बल्कि ऑरेगॉन स्टेट यूनिवर्सिटी का दावा है। कुछ सालों पहले इस यूनिवर्सिटी ने 159 शादीशुदा कर्मचारियों पर एक स्टडी की थी जिसमें यह सामने आया था कि जो शादीशुदा कर्मचारी ज्यादा सेक्स करते थे, काम के दौरान उनका ऑफिस में उनका मूड भी बेहतर रहता था और उनमें जॉब को लेकर संतुष्टि भी रहती थी। इसके अलावा वह अपने काम को भी ज्यादा तल्लीनता से करते थे। बाद में कुछ अन्य रिसर्च में भी यह बात सामने आई कि सेक्स के बाद डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन का निर्माण होता है जिससे काफी घंटों बाद तक मूड ठीक रहता है। इसके अलावा सेक्स का जॉब पर क्या असर पड़ता है, यह हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं।

मूड ठीक रहता है

ज्यादा क्रिएटिविटी:  कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो लोग रोज सेक्स करते हैं वो काम पर ज्यादा क्रिएटिव साबित होते हैं। दरअसल, सेक्स के दौरान ऑक्सीटोसिन नामक हॉर्मोन का स्त्राव होता है जिससे दिमाग में संज्ञानात्मक लचीलापन आता है जो कि क्रिएटिविटी बढ़ाने में सहायक होता है। 

ज्यादा क्रिएटिविटी

बीमार कम पड़ेंगे: कई हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सेक्स इम्युन सिस्टम को बूस्ट करता है। नियमित तौर पर सेक्स करने से शरीर में एंटी बॉडी का उच्च स्तर बनता है जो कि कीटाणु और वायरस से लड़ने में मदद करता है जिससे शरीर की इम्युनिटी सुधरती है और नतीजतन आप बीमार कम पड़ते हैं। बीमार कम पड़ेंगे तो ऑफिस के काम में मन लगेगा और प्रोडक्टिविटी भी बढ़ेगी।

बीमार कम पड़ेंगे

स्ट्रेस होगा कम: सेक्स करने से दिमाग को कई हॉर्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर्स मिलते हैं जैसे ऑक्सीटोसिन, डोपामाइन, सेरोटोनिन जो आपका मूड बेहतर करते हैं। ब्लड प्रेशर कम करते हैं, और आपको रिलैक्स करने में मदद करते हैं। ऐसे में नियमित सेक्स से आपका दिमाग रिलैक्स रहेगा तो ऑफिस की कोई टेंशन आपको छू नहीं पाएगी और आप चुटकियों में उसका हल निकाल लेंगे। 

स्ट्रेस होगा कम

यूनिवर्सिटी ऑफ़ मैरी लैंड के रिसर्चर्स ने यह खुलासा किया है कि लगातार सेक्स एक्टिविटी से दिमाग में न सिर्फ न्यूरोजेनेसिस बल्कि नई न्युरोंस का भी निर्माण होता है जिससे सोचने की छमता का और बेहतर तरीके से विकास होता है और आप और बेहतर निर्णय करने में सक्षम होते हैं। वहीं प्रिंसटन यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च यह बात साबित करती है कि सेक्स से दिमाग के कुछ हिस्सों में सेल्स के विकास में मदद मिलती है जिससे याददाश्त बढ़ती है जिससे मेमोरी लॉस और डिमेंशिया जैसी बीमारी होने का खतरा भी नहीं होता।

यह भी पढ़ें

सेक्स के लिए ये इशारे देते हैं पति

क्या कोविड-19 के संक्रमण के फैलते हुए सुरक्षित है सेक्चुअल इंटरकोर्स

सेक्स के तुरंत बाद महिलाओं को इन्फेक्शन से बचने के लिए बरतनी चाहिए ये 4 सावधानियां

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सेक्स के तुर...

सेक्स के तुरंत बाद महिलाओं को इन्फेक्शन से...

सेक्स के लिए...

सेक्स के लिए ये इशारे देते हैं पति

सेक्स से पहल...

सेक्स से पहले क्या खायें

पॉजिटिव थिंक...

पॉजिटिव थिंकिंग अपनाएं , बीमारियों को दूर...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription