GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बच्चों को हाइड्रेटेड रखेगी यह समर ड्रिंक, शिल्पा शेट्टी ने बताया कितना आसान है बनाना

Sonal Sharma

29th May 2020

शिल्पा शेट्टी के पास है टेस्टी, रिफ्रेशिंग समर कूलर रेसिपी जिसमें कोई शुगर नहीं और सुपर हेल्दी भी है। आज ही घर पर बच्चों के लिए इस रेसिपी को ट्राय करें।

बच्चों को हाइड्रेटेड रखेगी यह समर ड्रिंक, शिल्पा शेट्टी ने बताया कितना आसान है बनाना

Summer Drink Shilpa Shetty

बच्चों के लिए गर्मी का मौसम डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है जो बदले में कई सेहत से जुड़ी परेशानियां पैदा कर सकता है। गर्मी के मौसम में केवल पानी से ही हाइड्रेटेड नहीं रहा जा सकता है। बच्चों को इसके अलावा भी तरल पदार्थ देने जरूरी है लेकिन उससे साथ उन्हें टेस्ट से भी मतलब होता है। टेस्ट के साथ हेल्दी भी रहे तो वह ड्रिंक हर मायने में रिफ्रेशिंग हो सकती है। बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी ने एक ऐसी हेल्दी कूल समर ड्रिंक की रेसिपी बताई है जो बच्चों को हाइड्रेटेड रहने में मदद करेगी। इसमें तरबूज शामिल है, जो अमीनो एसिड का एक अच्छा स्रोत है जो ब्लड सर्कुलेशन सुधारने में मदद करता है। यह हाइड्रेटेड रखता है और हीट स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है। आंवला और गाजर का कॉम्बिनेशन इस समर ड्रिंक को पोषण और स्वाद से भर देता है। शिल्पा शेट्टी की इस रेसिपी से बच्चे ही नहीं बड़े भी खुद को पीने से नहीं रोक पाएंगे। 
इस हेल्दी समर ड्रिंक की खास बत यह है कि इसमें जीरो शुगर है। मिठाई के विकल्प के रूप में शहद का इस्तेमाल किया गया है। यही नहीं तरबूज भी इसमें अतिरिक्त मिठास घोलता है। 
सामग्री 2 कप कटे हुए तरबूज 
1 कटी हुई गाजर 
1/2 कटा हुआ आंवला 
2-3 तुलसी की पत्तियां
1 टेबलस्पून हनी 
2 पुदीने की पत्तियां (गार्निश करने के लिए)
आइस क्यूब्स 
विधि
- तरबूज, गाजर, आंवला, तुलसी की पत्तियों को एक मिक्सर में लें लें। 
- उसमें आइस क्यूब्स और हनी मिलाकर मिक्सर चलाएं। 
- अब गिलास में जूस भर लें। 
- गार्निश करने के लिए गिलास पर पुदीने की पत्तियां लगा दें। 
- कुछ आइस क्यूब्स डालकर तुरंत सर्व करें। 
इस ड्रिंक में इस्तेमाल किए गए तरबूज की बात करें तो यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी का अच्छा स्त्रोत है। इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण मिनरल्स हैं। वैसे भी तरबूज का सेवन करने से हाइड्रेटेड तो रहते ही हैं, यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने का भी काम करता है। 
गाजर में भी कई मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत उपयोगी हैं। इम्यून सिस्टम बढ़ाने, त्वचा के निखार, पाचन में सुधार में मदद करता है। 
आंवला औषधीय गुणों से भरपूर है। यह एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों का बड़ा स्त्रोत है। यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। आंखों, दांतों, बालों की मजबूती के लिए इसका सेवन अच्छा है। इस ड्रिंक में शुगर की जगह शहद का इस्तेमाल किया गया है। शहद को इसके औषधीय गुणों के कारण आयुर्वेद में महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। इसका स्वीटनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। 
शहद फ्रूक्टोज और ग्लूकोज के संयोजन के कारण रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। दवाओं की तुलना में शहद खांसी में कहीं अधिक कारगर उपाय है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो खराब गले को आराम देते हैं और ऐसे बैक्टीरिया का नाश करते हैं जो इन्फेक्शन का कारण होते हैं।  2-3 तुलसी की पत्ती जो इसमें इस्तेमाल की है वह औषधीय, पाक और आध्यात्मिक गुणों के कारण जड़ी बूटियों में श्रेष्ठ मानी जाती है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

त्वचा को इस ...

त्वचा को इस तरह निखारेंगे घर में बनें 5 मैंगो...

इन 5 नैचुरल ...

इन 5 नैचुरल तरीकों से हटाए अपना मेकअप

गर्मियों के ...

गर्मियों के सुपर कूल फ्रूट्स

'कुमकुम' फेम...

'कुमकुम' फेम जूही परमार ने बताई मैंगो लस्सी...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription