किचन में करेंगे ये 7 बदलाव तो स्लिम रहने के लिए नहीं करनी पड़ेगी मशक्कत

Sonal Sharma

29th May 2020

महिलाओं के लिए किचन वजन कम करने या इसे मेनटेन करने का जरिया हो सकता है। जानिए ऐसे क्या किचन टिप्स हैं जिससे आप अपने वेट लॉस के लक्ष्य को छोटे-छोटे बदवालों के साथ पा लेंगे।

किचन में करेंगे ये 7 बदलाव तो स्लिम रहने के लिए नहीं करनी पड़ेगी मशक्कत

Kitchentips

कहते हैं कि किचन किसी भी घर का दिल होता है और आपका किचन वजन घटाने की कोशिशों में भी होनी चाहिए। यहां हम केवल उन फूड्स के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, जिन्हें आप अपने कबर्ड में रखते हैं बल्कि किचन में किए जाने वाले 7 ऐसे स्मार्ट बदलाव के बारे में बता रहे हैं जो आपको स्लिम रखने में मदद कर सकते हैं। 
फ्रिज में सबसे आगे रखें हेल्दी फूड्स 
फ्रिज या कबर्ड खोलके ही सबसे पहली चीज जो दिखती है वह अगर अनहेल्दी फूड्स है तो आप हेल्दी अपनाने के बजाए उसे अपने डाइट में शामिल कर लेंगे। शोधकर्ताओं ने पाया है कि हम पहला आइटम जो सबसे पहले फ्रिज में देखते हैं उसे खाने की संभावना तीन गुना बढ़ जाती है बजाए ऐसा आइटम जो पांचवे नंबर पर रखा हो। इसलिए फ्रिज में सबसे आगे हेल्दी फूड्स रखें ताकि वजन घटाने के प्रयासों में मदद मिल सके। कटे हुए फल और सब्जियां एयरटाइट कंटेनर में रखकर फ्रिज में आगे दिखते हुए रखें। 
कम हेल्दी फूड्स हों नजर से दूर 
आपको अनहेल्दी फूड्स पूरी तरह से किचन से बाहर करने की जरूर नहीं है लेकिन अपनी इटिंग हैबिट्स को फायदा पहुंचाने के लिए उन्हें अपनी नजरों से दूर रखें। ताकि ऐसे जंक फूड्स देखकर खाने का मन न हो। 
फ्रिज पर नोट्स चिपका दें 
जितना आप चाहते हैं उससे ज्यादा अगर बार-बार फ्रिज खोल रहे हैं तो बेहतर होगा कि फ्रिज के गेट पर मोटिवेशवल कोट्स या फोटोज चिपका दें। ऐसा इसलिए ताकि अनहेल्दी फूड तक हाथ पहुंचे उससे पहले आप सोचने पर मजबूर हो जाएं। मान लो कि आप अपनी शादी के लिए वजन कम करने का लक्ष्य बना कर चल रही हैं तो उस मोटिवेशन को मेनटेन करने के लिए अपने खूबसूरत तैयार हुई तस्वीर चिपका दें। 
छोटी प्लेट्स में खाने की कोशिश करें 
Small Plate
एक और किचन टिप है जिससे आप स्लिम रहेगी और वो है अपने खाने की रेग्यूलर साइज की प्लेट्स को हटा दें और उसकी जगह छोटी प्लेट्स सें। एक रिसर्च में पाया गया था कि 12 इंच की प्लेट को 10 इंच की प्लेट से रिप्लेस करने पर 22 प्रतिशत कैलोरी कम हुई। छोटी प्लेट्स आपको कम पोर्शन साइज लेने के लिए प्रोत्साहित करेगी और आप अपने दिमाग को बहला पाएंगे। 
खाना खाने के लिए डेडिकेट करें एक जगह 
अगर आप किचन में खड़े होकर खा रहे हैं तो इस बुरी आदत को विराम लगा दीजिए क्योंकि यह आपके वजन कम करने के प्रयासों कोल बुरी तरह बिगाड़ रहा है। इसकी वजह है कि जो व्यक्ति खड़े होकर खाता है वह उन लोगों की अपेक्षा जरूरत से ज्यादा कंज्यूम करता है, जो बैठकर खाते हैं। जब बैठकर खाना खाते हैं तो धीरे खाते हैं और क्या खा रहे हैं उस पर ध्यान देते हैं। इसलिए अपने लिए बैठकर खाने की एक जगह फिक्स कर लें। 
मसाले से भरा हो आपका रैक 
जड़ी-बूटियां और मसाले हर किसी के किचन के लिए आवश्यक नहीं हो सकते हैं लेकिन अगर आप कुछ कैलोरी कम करना चाहते हैं तो आपको मसालों से भरी एक रैक जरूर तैयार कर लेनी चाहिए। बिना किसी अतिरिक्त कैलोरी को शामिल किए अपने खाना पकाने में जड़ी बूटियों और मसालों का उपयोग करना भोजन को स्वाद से भर देता है। मसाले जैसे लाल मिर्च, काली मिर्च, अदरक और दाल चीनी वजन घटाने को बढ़ावा दे सकते हैं इसलिए अपना खाना पकाने में इनमें से कुछ को शामिल करें। 
क्लटर फ्री हो किचन 
अगर आप अपने वजन को घटाने के लिए वाकई गंभीर हैं लेकिन किचन बहुत ही अस्त व्यस्त है तो यह समय है कि इसे साफ कर दिया जाए। अव्यवस्थित वातावरण में लोग 44 प्रतिशत अधिक स्नैक्स खाते हैं। इस सरल नियम का पालन करने का प्रयास करें कि यदि यह फल या सब्जियां नहीं है, तो इसे अपने किचन काउंटर से हटा दें। यह नियम किचन कबर्ड के साथ भी लागू होता है। अगर किसी सामग्री या बर्तन को ढूंढने में 20 मिनट लग रहे हैं तो इसमें कोई शक नहीं कि आप पुराने ढर्रे पर चले जाएंगे।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

पौष्टिक आहार...

पौष्टिक आहार और घरेलू उपायों से अब दूर करें...

फिटनेस के लि...

फिटनेस के लिए टॉप-13 खानपान मंत्रा

सोने से पहले...

सोने से पहले करेंगे ये काम तो आसानी से कम...

वेट लॉस के द...

वेट लॉस के दौरान गलतियां

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription