GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

सोने से पहले करेंगे ये काम तो आसानी से कम होगा वजन

Sonal Sharma

30th May 2020

वजन कम करने का लक्ष्य बनाया है तो अपने रात के रूटीन को जरा एक बार फिर देखिए। बिस्तर पर जाने से पहले ये काम अगर आप करते हैं तो इस लक्ष्य को पाने में आसानी होगी।

सोने से पहले करेंगे ये काम तो आसानी से कम होगा वजन

Weight

वजन करने के लिए लोग खूब जतन करते हैं लेकिन खास बात तो यह है कि केवल जिम जाने, एक्सरसाइज करने या अच्छी डाइट लेने से ही वजन कम करने का लक्ष्य हासिल नहीं होता है। कई छोटी-छोटी बातें होती है जो कि इस दिशा में ज्यादा मदद कर सकती है। जैसे कि वजन कम करने की इच्छा रखते हैं तो सोने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो यह लक्ष्य पूरा करने में मदद मिलेगी। अच्छे नतीजे पाने के लिए रात में कुछ आदतों को अपनाने की जरूरत है। कुछ खास बातों का ख्याल रख आप अपने वजन के लिए किए जा रहे प्रयासों का फल पा सकते हैं।
नींद 
वजन कम करने की दिशा में सबसे पहला काम नींद के पैटर्न में सुधार का होना चाहिए। शरीर को ठीक से काम करने के लिए अच्छी नींद की जरूरत है। रोजाना सात से आठ की नींद नहीं ली तो न तो शरीर तरोताजा रहेगा और ना ही मन। खराब नींद से तनाव की समस्या से गुजरते हैं। अब ऐसे में व्यक्ति जब तनाव में होता है तो ज्यादा खाना खाने लगता है। ओवरईटिंग से शरीर का फैट भी बढ़ता है। खराब नींद के कारण बहुत चीजें गड़बड़ा जाती है। यह शरीर की कैलोरी ऊर्जा के इस्तेमाल और इसे सहेजने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है। यह लेप्टिन और घ्रेलिन हार्मोन में असंतुलन पैदा करके ऐसा करता है। लेप्टिन भूख को दबाता है, घ्रेलिन भूख बढ़ाकर ज्यादा खाना खाने के लिए उकसाता है। अच्छी नींद लेने से घ्रेलिन का स्तर कम होता है और शरीर में लेप्टिन का स्तर बढ़ता जिससे वजन कम करने में मदद मिलेगी।
बिना खाये सो जाना 
कई लोगों में वजन कम करने को लेकर आदत होती है कि वे एक समय का यह सोचकर छोड़ देते हैं कि अतिरिक्त कैलोरी कम होगी। ऐसा करना समझदारी की बात नहीं है। एक भोजन छोड़कर व्यक्ति अगले भोजन पर टूट पड़ते हैं जिससे ज्यादा खाना खा लेते हैं। बिना खाए भूखे रहकर सोने जाना वजन घटाने की अच्छी टिप नहीं है। खान न खाकर सोने से नींद में खलल होगी। भूख जगाए रखेगी और रात के बीच कुछ खाने के लिए उठने पर मजबूर करेगी। रात में कुछ न खाया तो हो सकता है सुबह उठते ही खाने बैठ जाएं और ओवरईटिंग के शिकार हो जाए। 
थोड़ा कार्डियो
सैर करें या एक्सरसाइज बाइक चलाएं। इस तरह थोड़ा कार्डियो करना मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करेगा। सोते समय भी शरीर काम करता है। इसलिए जरा सी कोशिश सोते समय पेट की चर्बी कम करने में मदद करती है।
ठंडक वाला हो कमरा 
जब पेट का फैट जलाने की बात आती है तो ठंडे कमरे में सोना वजन कम करने में मदद कर सकता है। यह विशेष रूप से प्रभावी है क्योंकि ठंडे कमरे में सोने से शरीर सोते वक्त भी काम करता रहता है।
अमीनो एसिड बड़े काम का 
अच्छी नींद के लिए मांसाहारी मीट का सेवन कर सकते हैं और शाकाहारी कॉटेज पनीर का। इसमें अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन होता है जो यह अच्छी नींद के प्रभाव को बढ़ाता है। सोने से पहले इनका सेवन वजन कम करने में मदद करता है। इसके सेवन से रात के समय कम खाने में भी मदद मिलती है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

अनिद्रा से क...

अनिद्रा से कैसे पाएं निजात

मोटापा दूर क...

मोटापा दूर करने के 14 उपाय

क्वॉरेंटीन क...

क्वॉरेंटीन के दौरान बढ़ रहा है वजन? सुबह...

सर्द मौसम क्...

सर्द मौसम क्यों देता है तनाव

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription