GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

डिटॉक्स वाटर पीकर रहें विषैले तत्वों से मुक्त

Jyoti Sohi

31st May 2020

गर्मियों में वातावरण का तापमान अपने चरम पर होता है। ऐसे में तमाम तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। लू लगना, डिहाइड्रेशन, सिरदर्द आदि कई ऐसी बीमारियां हैं जो गर्मियों में लोगों को आसानी से अपना शिकार बना लेती हैं। ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना बहुत ज़रूरी है। खुद को स्वस्थ रखने के लिए आजकल डीटोक्स ड्रिंक काफी ट्रेंड में है। इस भागदौड़ भरी लाइफ में खुद को स्वस्थ रखना हर किसी के लिए जरूरी है इसलिए सब्जियों और फलों से बनने वाले डीटोक्स ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे न सिर्फ आपको जरूरी विटामिन मिलेंगे बल्कि दिनभर एनर्जी भी मिलेगी।

डिटॉक्स वाटर पीकर रहें विषैले तत्वों से मुक्त
डिटॉक्स वाटर 
आज की हमारी जीवनशैली हमारा खान-पान पूरी तरह से बदल चुका है। शरीर को डीटॉक्सीफाई करने की जरूरत होती है और इसमें कुछ वाटर बेस्ड डिटॉक्स ड्रिंक आपकी मदद कर सकते हैं। ये डिटॉक्स ड्रींक न सिर्फ शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं बल्कि आपका वजन भी कम करते हैं।
पुदीना और लेमन डिटाक्स वाटर
यह एक सरल डिटॉक्स वाटर है जिसका इस्तेमाल डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में खूब होता है। इसे बनाने के लिए पुदीने की पत्ती को अच्छी तरह से धोकर पानी में मसल लें और इसमें एक नींबू काटकर मिला दें। स्वाद के लिये आप इसमें नमक भी मिला सकते हैं। रोज सुबह इस पुदीना-लेमन वाटर पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ दूर हो जाते हैं।
मॉर्निंग लेमन डीटॉक्स वाटर
नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है जिसके एंटीऑक्सीडेंट गुण न सिर्फ आपकी त्वचा को निखारते हैं बल्कि मुक्त कणों से लड़ते भी हैं। ये शरीर को डिटॉक्स करने का सबसे साधारण, आसान और प्रभावी तरीका है। रोज सुबह एक गिलास पानी में आधा नींबू नीचोड़ कर पी लीजिए। रोजना इसे पीने से न सिर्फ शरीर से विषाक्त पदार्थ दूर होते हैं, बल्कि शरीर दिन भर तरोताजा भी रहता है। लेकिन यह ध्यान रखें कि इसमें कभी नमक या चीनी को न मिलाएं।
खीरा, रस्पबेरी और अंगूर वाटर
खीरा, रस्पबेरी और अंगूर को काट कर पानी में डालकर एक स्वादिष्ट पेय बनाएं। खीरा आपके शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखेगा और टॉक्सिन को बाहर निकालेगा, रस्पबेरी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री तत्व व अंगूर में शामिल तत्व कैंसर से बचाव करेंगे। इसके अलावा शरीर में पानी की मात्रा को पूर्ण करने का भी काम करता है। 
फ्रूट डिटॉक्स वाटर
सिर्फ पानी पीकर लोग अकसर बोर हो जाते हैं इसलिए आप रोज पानी में फलों के कुछ स्लाइस मिला सकते हैं। इससे न सिर्फ शरीर डिटॉक्सिफाई होगा बल्कि पानी का स्वाद और सुगंध भी कमाल के हो जाएंगे। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल शरीर द्वारा आसानी से ग्रहण कर लिये जाएंगे।  
तरबूज और रोजमैरी वाटर
तरबूज और रोजमैरी की तासीर ठंडी होती है। ये आपको गर्मियों के मौसम में पीना चाहिए वैसे भी तरबूज गर्मियों के मौसम का फल है। इसे पीने से आपके शरीर में ताजगी बनी रहेगी ये एक तरह का आपके शरीर को कूलिंग देने वाला है। 
संतरे और स्ट्रॉबेरीज 
संतरे और स्ट्राबेरी से बने डिटाॅस पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता दिनों दिन बढ़ती है जिस वजह से आपके शरीर की बीमारियों से लड़ने की ताकत भी बढ़ती है। अगर आप इसे दिन में एक बार पीएं तो इससे आपको बहुत फायदा मिलता है और इसमें फलेवर होने के कारण ज्यादातर लोग बहुत ही आसानी से पी ही लेते हैं। ये फाइबर से भरपूर और एंटीऑक्सीडेंट है जिसे कुछ दिनों तक लगातार पीने के बाद आप अपने अंदर अच्छा बदलाव महसूस करेंगें। 
नींबू और अदरक वाला डिटॉक्स वाटर
अदरक एक प्राकृतिक दर्द निवारक है और पानी में डालकर पीने से यह एक अद्भुत डिटॉक्स के गुण देता है। इसे बनाने के लिये कमरे के तापमान वाले पानी के साथ आधा नींबू और आधा इंच अदरक को कूट कर मिलाएं। सुबह-सुबह इसका सेवन करें। ये दोनों ही फल एंटीऑक्सीडेंट हैं। इसे पीने से आपका वजन भी कम होता है, मगर इसे एक साथ ज्यादा मात्रा में लेना उचित नहीं है।   
डिटॉक्स वाटर बनाने की विधि
अगर आप किसी सब्जी और फल को मिलाकर डिटाॅक्स वाटर तैयार  करना चाहती हैं, तो उसके कुछ टुकड़े एक गिलास में भर लें और फिर उसमें बर्फ के 4-5 टुकड़े डालें इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें और फिर इसमें आप पानी भर दें। अब आप इसके कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें और जब आपका पानी पीने का मन करे, तब आप इस पानी को पीएं। आप मेहमानों को सॉफ्ट ड्रिंक, चाय, कॉफी की जगह भी इस तरह से तैयार पानी भी सर्व कर सकती हैं। ये हेल्दी भी होता है और टेस्टी भी होता है। 
मौसमी फलों को दें तरजीह
इनके लिए मौसमी फलों का चुनाव अच्छा रहता है, जैसे मौसम्बी, खीरा, तरबूज इत्यादि गर्मियों में ठंडक देते हैं। डिटॉक्स ड्रिंक तैयार करते समय फलों का छिलका उतार लें। कारण, आजकल पेस्टीसाइड्स का इस्तेमाल बहुत अधिक होने लगा है। फलों को थोड़ा क्रश कर लें या जूसी फ्रूट्स को थोड़ा निचोड़ लें, ताकि उनके सभी पोषक तत्व पानी में बेहतर तरीके से घुल जाएं। 
फायदे
रोज़ाना दिन में 2 लीटर पानी पीना चाहिए मगर आप अगर आपकी 30 वर्ष से अधिक हैं तो आपको अपने शरीर के माध्यम से जलस्तर को बढ़ाने की आवश्यकता होती है। इस उम्र में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी रोज पीना चाहिए। पानी का ज्यादा इनटेक आपके शरीर का मेटाबॉलिजम बढ़ाता है। डिटाॅक्स वाटर कई तरह का होता हैं। कई तरह के फल और सब्जियों को मिलाकर अलग-अलग तरह के डिटाक्स वाटर तैयार किए जाते हैं। 
सुबह ब्रेकफास्ट में अगर आप खाने की जगह डिटाॅक्स वाटर पीती हैं तो इससे आपको पूरा पोषण भी मिलता है और आपका वजन भी नहीं बढ़ता। 
अगर आप दोपहर को खाना खाने के कुछ देर बाद डिटाॅक्स वाटर पीती हैं तो आपके शरीर में बने किसी भी तरह के डिटाॅक्स बाहर निकल जाते है। 
दिन में कभी भी ले सकती हैं लेकिन अध्यान रखें, कि इसे पीने के एक घंटे पहले और एक घंटे बाद ना कुछ खाएं ना पीएं। तभी आपको इसका पूरा फायदा मिलेगा। 
अपनी त्वचा पर निखार लाना चाहती हैं और इसमें सबसे कम कैलोरी होती हैं जब कि फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है और फाइबर आपके शरीर को विषविहीन करने का काम करता है। 
बरतें सावधानियां
इस पानी को दो दिन से ज्यादा इस्तेमाल न करें
इसे बनाकर फ्रिज में रख लें।
पानी में पुदीना, नींबू और स्ट्राबेरी मिलाकर उसे बर्फ के तैार पर जमा भी सकते हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

डिटॉक्स वॉटर...

डिटॉक्स वॉटर से कम करें वजन

इम्यूनिटी बढ...

इम्यूनिटी बढ़ाएं 10 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स...

गर्मियों के ...

गर्मियों के सुपर कूल फ्रूट्स

खाएं इन दालो...

खाएं इन दालों से तैयार एक कटोरी स्प्राउट्स...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription