GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

घर को बाहर से कैसे करें सैनिटाइज, जानें कुछ टिप्स

मोनिका अग्रवाल

1st June 2020

कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए अपने हाथों के साथ-साथ घर को भी सैनिटाइज करना बहुत जरूरी होता है. इस वीडियो में दिखाए गए टिप्स की मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपने घर को सैनिटाइज कर सकते हैं. घर में रहें, साफ रहें और सुरक्षित रहें

घर को बाहर से कैसे करें सैनिटाइज, जानें कुछ टिप्स

घर के बाहरी हिस्सों को भी सैनिटाइज करना है जरूरी

कोरोनावायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा। लॉकडाउन के बावजूद इसके मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। बेहतर हाइजीन और साफ-सफाई की मदद से ही हम कोरोना जैसी जानलेवा बीमारी को अपनों से दूर रख सकते हैं। अभी हम ज्यादातर समय घर में ही बिता रहे हैं इसलिए घर को सैनिटाइज करने के टिप्स तो हम आपको दे चुके हैं। लेकिन घर को अंदर से सैनिटाइज करने के अलावा इसको बाहर से सैनिटाइज करना भी बेहद ज़रूरी है। ऐसे में आज हम आपको देने जा रहे हैं घर को बाहर से सैनिटाइज करने के टिप्स जिन्हें अपनाकर आप घर को और ज्यादा हाइजीनिक बना सकते हैं। 

बाहर से करें सैनिटाइज

घर को बाहर से सैनिटाइज करने के लिए कोई ऐसा दिन चुनें जिसमें मौसम खुला हो और धूप खिली हो, ज्यादा तेज हवा भी न चल रही हो। बाहर रखे सभी सामानों को हटा दें या पॉलिथीन से ढंक दें। इसके बाद पानी की प्रेशर वाशिंग के जरिए पूरा एरिया धो डालें। हाँ,  इलेक्ट्रॉनिक सामानों में पानी न जाएं, इस बात का ध्यान रखें। ज्यादा दाग धब्बे वाली जगह में साबुन का पानी डालकर स्क्रबिंग कर दें। बहुत ज्यादा तेज केमिकल का प्रयोग करने से बचें क्योंकि गार्डन या आसपास लगे पेड़-पौधे पर भी असर पड़ेगा। ये सब हो जाने के बाद एक बोतल में सैनिटाइजिंग के लिए पानी मिलाकर सैनिटाइजर भरकर सब जगह छिड़क दें, इससे बचे कुछ कीटाणुओं का भी सफाया हो जाएगा। 

 

घर के बाहर गैर जरूरी सामान जैसे कोई पुराना टूटा-फूटा फर्नीचर, टूटी फूटी साइकिल-बाइक, जंग लगे सामान कतई न रखें। बारिश हो जाने से और धूल मिट्टी जमने से इनमें कीटाणु पनपने की बहुत ज्यादा आशंका होती है इसलिए गैर जरूरी चीजों का कतई ढेर न लगाएं और बाहर का स्पेस क्लीन रखें जिससे आपको साफ-सफाई करने में भी बहुत आसानी रहेगी और ज्यादा समय नहीं खर्च होगा।

  

इन्फेक्शन को बुलावा देने वाली जगहें जैसे गेट, खिड़की-दरवाजे, कार, बाइक, साइकिल की सफाई भी ज़रूर करें। इन चीजों को हम घर से बाहर निकलने के दौरान बार-बार छूते हैं जिससे इन्फेक्शन का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। खासकर डोर बेल, डोर नॉब पर बाहर से आए व्यक्ति के हाथ लगते हैं। ऐसे में साबुन के पानी, ब्लीचिंग पाउडर को पानी में मिलकर इन सभी चीजों की सफाई हफ्ते में एक बार ज़रूर करें। अगर इन चीजों को छुएं तो साबुन से तुरंत अपने हाथ धोकर सैनिटाइजर लगा लें। 

घर के आसपास सीवर वगेरह मौजूद हो तो उसका भी ध्यान रखें कि वह फूटा हुआ न हो और उसमें से लीकेज न हो रहा हो। अगर ऐसा हो तो इसे तुरंत ठीक करवाएं क्योंकि जल्द ही बारिश का मौसम आ जाएगा और मच्छर पनपने से कई तरह की बीमारियां भी होने की संभावना बढ़ जाएगी।

बाहर का स्पेस क्लीन रखें

अक्सर हम घर के बाहर बिछे डोर मेट पर जूते-चप्पल उतारकर पैर पोंछते हैं और फिर घर के अंदर प्रवेश करते हैं। ऐसे में डोर मेट की सफाई भी बेहद अहम् है क्योंकि कहीं बाहर से इसपर भी वायरस चिपक सकता है और संक्रमण फैला सकता है। इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार डोर मेट को जरुर धोएं।

यह भी पढ़ें  सैनिटाइज करें अपना बेडरूम

कोविड-19 : ड्राइंग रूम करें सैनिटाइज ,अपनाएं ये टिप्स

कोविड-19 बच्चों का रूम करें सैनिटाइज 

कोविड-19 के खतरे के बीच खाने बनाते, खाते और स्टोर करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

लिफ्ट और सीढ़ियों का इस्तेमाल करते समय, खुद को संभावित कोरोना संक्रमण से इस तरह बचाएं

जब आसपास मौजूद लोग ना करें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तो अपनाएं यह टिप्स

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कोविड-19 : ड...

कोविड-19 : ड्राइंग रूम करें सैनिटाइज ,अपनाएं...

कोविड-19 बच्...

कोविड-19 बच्चों का रूम करें सैनिटाइज

अपने  फर्नीच...

अपने फर्नीचर को करें सैनिटाइज़

जानिए, कोरोन...

जानिए, कोरोनासंक्रमण से बचाव के लिए कौन सा...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription