कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक बात पर सबसे ज्यादा जोर दिया जा रहा है और वो ये है कि इस वायरस से बचने के लिए इम्युन सिस्टम को बेहतर रखना बेहद जरुरी है। बेहतर इम्युनिटी से न सर्दी, जुखाम होता है और न ही बुखार व अन्य बीमारियां पास फटकती हैं। कोरोना में ये सारे लक्षण आम हैं इसलिए इनसे जितना अधिक दूर रहेंगे उतना ही अच्छा है। लेकिन शरीर की इम्युनिटी बढ़ाएं कैसे? दरअसल,, कई प्राकृतिक चीज़ें हैं जिनकी मदद से आप घर में कई उपाय कर इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं। इसमें सबसे बेहतर और कारगर तुलसी है। तुलसी एक आयुर्वेदिक औषधि का काम करती है जिसका बीमारियों के इलाज में सदियों से उपयोग किया जा रहा है। खासकर तुलसी के काढ़े से सर्दी, जुखाम, बुखार आदि में बहुत आराम मिलता है। 

कैसे बनाएं तुलसी का काढ़ा:  तुलसी का काढ़ा शरीर में गर्मी पैदा कर सर्दी, जुखाम, बुखार से राहत दिलाता है। इसे बनाना बेहद आसान है। पानी में तुलसी की पत्ती, लौंग, काली मिर्च, किसी हुई अदरक डालकर खूब उबाल लें। फिर इसमें थोड़ा गुड या शहद डालकर उबाल लें और फिर पी लें। 

तुलसी का काढ़ा पीने के फायदे: तुलसी का काढ़ा पीने से हाजमा ठीक होता है जिससे शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। काढ़े में मौजूद काली मिर्च कफ निकालने में सहायक होती है जबकि अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं। तुलसी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होने के कारण सांस संबंधी इन्फेक्शन दूर होते हैं। रोजाना इसे दो बार लेने से इम्युन सिस्टम बूस्ट होता है और कई खतरनाक बीमारियों से रोकथाम में मदद मिलती है। 

तुलसी इम्युन सिस्टम की कार्यप्रणाली को दुरुस्त करने  में मदद करती है। साथ ही काढ़ा पीने से शरीर में एंटीबॉडीज का स्तर भी बढ़ने लगता है। तुलसी से कॉर्टिसोल लेवल रेगुलेट करने में मदद मिलती है जिससे इम्युन सिस्टम पर सीधा असर पड़ता है। तुलसी शारीरिक, संक्रामक, रासायनिक, मेटाबॉलिक और मनोवैज्ञानिक तनाव झेलने में मदद करती है। 

तुलसी का काढ़ा है कमाल

तुलसी का काढ़ा पीने से शरीर में कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से लड़ने की छमता जाग्रत होती है। तुलसी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स और माइक्रोन्यूट्रीयेंट्स छुपे होते हैं जिसकी बदौलत शरीर फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बच जाता है और बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो पाता है। अगर काढ़ा नहीं पीना चाहते हैं तो तुलसी का अर्क या तुलसी की चाय भी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। 

तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जिनसे इन्फेक्शन पैदा करने वाले पैथोजन नष्ट हो जाते हैं। इसलिए तुलसी का काढ़ा लेने से मलेरिया, टाइफाइड में आने वाला बुखार, सर्दी-जुखाम आदि ठीक हो जाता है।

  1. अच्छी सेक्स लाइफ से जॉब में भी लगता है मन, जानें कैसे  

  2. मां कैसे डाल सकती है बढ़ते बच्चे में अच्छे संस्कार, जानें कुछ टिप्स

  3. अच्छे शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए जानें हीलिंग टच थेरेपी के बारे में

  4. ज़ीरो ऑयल कुकिंग -दिल की बीमारियों से छुटकारा

  5. डार्क चॉकलेट के इस्तेमाल से दूर होंगी बालों की समस्याएं  

  6. जानें क्या है रेकी थेरेपी और इससे कैसे कर सकते हैं खुद और दूसरों का उपचार