कूलर से रहें कूल कूल

मोनिका अग्रवाल

3rd June 2020

एहम सवाल यह है कि क्या ऐसे में कूलर चलाना सेफ है और कहीं आपको उससे संक्रमित होने का खतरा तो नहीं

कूलर से रहें कूल कूल

दिन प्रतिदिन कोरोना वायरस का संक्रमण पूरे विश्व भर में महामारी का कारण बन चुका है। केवल भारत में ही कोरोना वायरस के केस 2 लाख से ऊपर तक पहुंच चुके हैं। इससे लड़ने के लिए सरकार में देश भर में कई जगह सील भी कर दिए है और कई इलाके कोरोना हॉटस्पॉट भी बन चुके हैं।

ऐसे में सबसे एहम बात यह है की आप घर से अपने न निकले बहुत ज़रूरी हो तभी आप सभी घर से बहार निकले वो भी पूरी प्रोटेक्शन के साथ। यदि आप बाहर जा रहे है तो आप मास्क का प्रयोग ज़रूर करें। हर घंटे में अपने आप को सैनिटाइज़ करें और अपने हाथों को साबुन या हैंड वाश से ज़रूर धोएं। लोगो से दूरी बनाए रखें। यदि आप घर में है तो आपको मास्क पहनने की ज़रूरत नहीं है आप सिर्फ नार्मल कपडे से भी अपना मुँह ढक सकते हैं। जैसे जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है लोग धीरे धीरे अपने घरो में एसी और कूलर का इस्तेमाल कर रहे है ।ऐसे में एहम सवाल यह है कि क्या ऐसे में कूलर चलाना सेफ  है और कहीं आपको उससे संक्रमित होने का खतरा तो नहीं  ?

एक रिपोर्ट के अनुसार हमारे वातारण की नमी के स्तर के लिए सबसे आदर्श रेंज 40 प्रतिशत और -70 प्रतिशत के बीच होती है ताकि हम ऐसे जानलेवा वायरस से लड़ सके। इसके आलावा उपयोग किए जाने वाले  कूलर, पंखे को बाहर से  हवा  का स्त्रोत मिलता रहना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आप हवा के निकास के लिए खिड़कियों या फिर एग्जोस्ट-फैन का इस्तेमाल करना चाहिए। 

मेंटनेंस की चिंता से खुद को बचायें 

गर्मिंयों का मौसम काफी मुश्किलों भरा हो सकता है खासकर जब बात आती है उन अप्‍लायंसेस को मेंटेन करने की। एयर कूलर्स सबसे आरामदायक प्रोडक्‍ट में से एक होता है, जोकि कई अलग-अलग टाइप में आते हैं (डेजर्ट, टॉवर, विंडो और पर्सनल) और आपके घर के अनुसार ढल जाते हैं। तो फिर पुराने तरह के एयर कूलर्स को भूल जायें और तेजी से कूलिंग करने वाले, तेज हवा देने वाले और नई तकनीकों से लैस इन कूलर्स पर नज़र डालें। इनका मेंटनेंस आसान और बिना किसी परेशानी के होता है। जैसे, बिना किसी मदद के घर की सफाई करना, खासकर लॉकडाउन के दौरान, एक कठिन अनुभव हो सकता है। गर्मिंयों में चूंकि हम पंखों का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हैं तो फिर उन पुराने पंखों को अलविदा कह दें और इन एंटी-डस्‍ट पंखों को अपनायें। एंटी-डस्‍ट पंखे बहुत आसानी से साफ हो जाते हैं, और ऐसे समय में ये पंखे किसी वरदान से कम नहीं होंगे। 

शेड्स और ब्‍लाइंड्स के साथ गर्मी को भगायें दूर 

घर के अंदर काफी तेज गर्मी प्रवेश करती रहती है, खासकर दिन के समय, तो ऐसे में ब्‍लाइंड्स को सुबह के बाद के समय से लेकर, शाम के शुरू होने तक बंद किया जा सकता है। अपने कमरे को हवादार और ठंडा बनाये रखने के लिये,कॉटन जैसे फैब्रिक्‍स और हल्‍के रंग के  साथ जूट स्‍क्रीन्‍स या बैम्‍बू का इस्‍तेमाल करें। 

कुछ हरे-भरे पौधों के साथ अपनायें गो ग्रीन 

पौधों के जरिये प्रकृति को घर के अंदर जगह दें, क्‍योंकि ये कूलिंग के भी अच्‍छे स्रोत होते हैं। बेलों से लेकर लताओं और एलोवेरा के पौधों तक, थोड़े फर्न या पॉम ट्री लगायें, इन पौधों से घर में न सिर्फ ठंडक आती है, बल्कि ये हवा से टॉक्सिन और गर्मी को भी दूर भगाते हैं। 

                                                                                           

वेंटिलेशन का रखें ध्‍यान 

दिन में सही समय पर अपनी खिड़कियों को खोलकर और बंद करके अपने कमरे के तापमान को कंट्रोल करना सीखें। गर्मी के दिनों में तापमान घटता-बढ़ता रहता है, इसलिये घर के अंदर ठंडी हवा आने का सबसे सही समय होता है सुबह के 5 बजे से लेकर 8 बजे तक और रात में 8 बजे से लेकर 10 बजे तक। 

बिजली के बिल में करें बचत 

घर पर जितने ज्‍यादा लोग होंगे, बिजली की उतनी ही ज्‍यादा खपत होती है। इसलिये, इस बात का ध्‍यान रखें कि घर पर बिजली बचाने वाले अप्‍लायंसेस ही लगवायें, जैसे एयर कूलर्स और बिजली बचाने वाले पंखे। ये आपकी जेब के लिये भी हल्‍के होते हैं। बिजली बिल में बचत करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प एयर कूलर्स होते हैं, क्‍योंकि इसमें एयर कंडीशनर से कम बिजली खपत होती है। बीएलडीसी मोटर्स वाले पंखे भी बिजली बचाने का एक अच्‍छा तरीका है, क्‍योंकि ये ना केवल ठंडक देते हैं बल्कि बिजली के बिल में 50 प्रतिशत की कमी भी लाते हैं। 

खुद को रखें कूल 

गर्मी कम करने की परेशानियों में इतना ना उलझ जायें कि खुद को कूल करना ही भूल जायें। कई तरह के मौसमी फल और खाने-पीने की चीजें खाते रहें, जो आपके शरीर से गर्मी को दूर रखते हैं और आपको फुर्ती  देने में भी मददगार होते हैं।

                                                                             

input -सचिन फरतियाल, वाइस प्रेसिडेंट, अप्‍लायंस बिजनेस-क्रॉम्‍प्‍टन ग्रीव्‍स कंज्‍यूमर इलेक्ट्रिकल्‍स लिमिटेड 

यह भी पढ़ें-

  1. इम्युन सिस्टम को मजबूत करने में कारगर है तुलसी का काढ़ा, ये हैं इसके फायदे 

  2. घर को बाहर से कैसे करें सैनिटाइज, जानें कुछ टिप्स 

  3. अपने  फर्नीचर को करें  सैनिटाइज़

  4. लॉकडाउन में अपने पैरों का रखें ख्याल

  5. फोन के अत्यधिक इस्तेमाल से हो सकती है फोन नेक की समस्या

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

गर्मियों में...

गर्मियों में कैसे रखें घर को कूल कूल

गर्मी में घर...

गर्मी में घर को दें कूल लुक

वर्टिकल गार्...

वर्टिकल गार्डन या ग्रीन वॉल के बारे में सोच...

प्रकृति से क...

प्रकृति से कैसे करें दोस्ती

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription