GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

म्यूचुअल फंड क्यों हैं बेस्ट

चयनिका निगम

4th June 2020

आज भी लोग निवेश के पॉपुलर तरीके म्यूचुअल फंड के बारे ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं। लेकिन इसके बारे जानना फायदेमंद हो सकता है।

म्यूचुअल फंड क्यों हैं बेस्ट
जब भी निवेश की बात आती है तो ज्यादातर लोग म्यूचुअल फंड की बात करते हैं। या कहें करने लगे हैं, इसी के चलते ये बहुत पॉपुलर भी चुका है। निवेशकों को इसका फायदा भी खूब मिल रहा है। लेकिन इन सबके बावजूद कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो अभी भी म्यूचुअल फंड के फायदे को नहीं पहचान पाए हैं और इनमें निवेश करने से घबराते रहते हैं। जबकि कई सारे आंकड़े ये बताते हैं कि पिछले कुछ सालों में निवेश के लिए म्यूचुअल फंड को काफी पसंद किया गया है। ये काफी बेहतर रिजल्ट देते हैं। अब ऐसे में निवेश को ज़िंदगियों में शामिल करने के नाते म्यूचुअल फंड से जुड़े फायदे जानना जरूरी हो जाता है। इसके साथ निर्णय लेना आसान भी होगा। आइए जानें इन्के बारे में सबकुछ-
म्यूचुअल फंड है क्या-
म्यूचुअल फंड की एक खास बात है ये सभी तरह एक ही जगह निवेश नहीं किए जाते हैं। बल्कि इन्हें स्टॉक या बॉन्ड जैसे अलग-अलग मदों में निवेश किया जाता है। इनको निवेश करने के पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं, जैसे इनकम फोकस्ड, फिक्स्ड इंटरेस्ट या ग्रोथ ओरिएंटेड। इसाधारण भाषा में कहें तो इसमें कई सारे निवेशक एक साथ पैसा लगाते हैं। इन सारे पैसों को इंवेस्टमेंट प्रोफेशनल फंड मैनेजर अलग-अलग बॉन्ड, शेयर, गोल्ड या दूसरी संपत्तियों में लगाता है। फिर हुए फायदे को सभी निवेशकों में बांट दिया जाता है। 
तीन प्रकार- मुख्यता तीन तरह के म्यूचुअल फंड होते हैं, डेट फंड, इक्विटी ओरिएंटेड फंड और हाइब्रिड फंड। चलिए इनके बारे में भी जान लें-
डेट फंड- सरकारी प्रतिभूतियों और कॉर्पोरेट बॉन्ड में निवेश होता है। 
इक्विटी ओरिएंटेड फंड- इनका निवेश शेयरों में किया जाता है। इसलिए शेयरों की उठापटक का असर इन पर पड़ता है। 
हाइब्रिड फंड- इनका निवेश इक्विटी और फिक्स्ड इनकम प्रतिभूतियों में किया जाता है। 
पेशेवर फंड मैनेजर- सोचिए जरा बड़े बिजनेसमैन अपने पैसों और संपत्तियों को कैसे निवेश करते होने। जरूर उनके पास एक एक्सपर्ट होता होगा, जो उनके निवेशों को सूझ-बूझ के साथ आगे बढ़ाता होगा। लेकिन हर आय वर्ग का व्यक्ति ऐसा नहीं कर सकता है बल्कि उसको तो एक एक्सपर्ट की राय के लिए भी बहुत मेहनत करनी पड़ती है। म्यूचुअल फंड यहां पर अच्छा काम करते हैं। ये कम फीस में प्रोफेशनल राय की सुविधा देता है। इसमें फंड मैनेजर निवेश का निर्णय लेता है और उन्हें नियमित रूप से देखता-समझता भी करता है। 
म्यूचुअल फंड वाली विविधता-
म्यूचुअल फंड निवेश में विविधता लाने का काम भी करते हैं। दरअसल जब एक ही जगह निवेश किया जाता है तो घाटा होने का खतरा रहता है लेकिन जब आप अलग-अलग मदों में निवेश करने का विकल्प खुल जाता है। 
याद रखें-
पुराने निवेश के विकल्पों की तरह म्यूचुअल फंड धन की सुरक्षा निश्चित नहीं करते हैं। इसलिए इसमें काफी रिसर्च के बाद ही निवेश किया जाना चाहिए। 
ये भी देखें-

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

बच्चों का भव...

बच्चों का भविष्य रहेगा 'सिक्योर', ऐसे करें...

जानिए बचत और...

जानिए बचत और निवेश में क्या अंतर है

करें सूर्य द...

करें सूर्य देवता की आराधना

महिलाओं के ल...

महिलाओं के लिए इनवेस्टमेंट गाइड

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription