World Environment Day 2020: 7 तरीके जिनसे पर्यावरण और खुद को रख सकते हैं हेल्दी

Sonal Sharma

4th June 2020

स्वस्थ रहने के साथ पर्यावरण को भी बचाने का मौका मिले तो कैसा रहेगा? वर्ल्ड एनवायनमेंट डे 2020 पर जानिए आपको क्या करना है।

World Environment Day 2020: 7 तरीके जिनसे पर्यावरण और खुद को रख सकते हैं हेल्दी

save environment

भले ही आपका खानपान सही हो, नियमित रूप से व्यायाम भी करते हो और जरूरत के हिसाब से आराम भी। कुल मिलाकर एक स्वस्थ जीवनशैली जीते हो लेकिन फिर भी आप जिस वातावरण में रह रहे हैं, उसके आधार पर बीमारी का शिकार हो सकते हैं। यह परिदृश्य विशेष रूप से भारत जैसे देश में बदतर है जहां प्रदूषण का स्तर उच्च रहता है। पर्यावरण की मदद करते हुए आप अपने आप को कैसे स्वस्थ रख सकते हैं? इसका जवाब स्थायी विकास की दिशा में छोटे कदम उठाने में शामिल है। यहां कुछ चीजें हैं जो आप इस दिशा में कर सकते हैं और खुद को स्वस्थ रखने के लिए भी कोई अलग से मशक्कत नहीं करनी होगी। पर्यावरण को अपना साथी मानते हुए दोनों साथ में एक-दूसरे को हेल्दी रखने का काम कर सकते हैं। लेकिन शुरुआत आपको करनी है। जानिए कैसे:

चलने में आलस नहीं

निश्चित रूप से सबसे अच्छा व्यायाम है चलना। यह आपको वजन कम करने में मदद करता है, स्वास्थ्य में सुधार करता है और पर्यावरण के लिए भी बहुत अच्छा है। आसपास जाना हो तो अपनी गाड़ी क्यों ले जाएं? आप अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ ईंधन की बचत भी करेंगे। जॉगिंग या रनिंग करके भी गति बढ़ा सकते हैं।

साइक्लिंग

उन दूरियों को कवर करने के लिए जो चलने के लिए बहुत दूर हैं, साइकिल चलाने जैसा शानदार विकल्प कोई और नहीं है। आप अपने काम के लिए अपनी साइकिल की सवारी करके ईंधन की मात्रा पर आश्चर्य रूप से बचा सकते हैं। प्लस पॉइंट के रूप में, यह शेप में रहने और अपनी एरोबिक फिटनेस में सुधार करने का एक शानदार तरीका है।

रीयूजेबल वॉटर बॉटल

बोतलबंद पानी का इस्तेमाल कभी भी अच्छा विचार नहीं है। इस तथ्य को देखते हुए कि प्लास्टिक की बोतलों में रसायन आपके स्वास्थ्य या पर्यावरण के लिए अच्छे नहीं हैं। आप कुछ ही मिनटों में जिसमें पीते हैं, एक हजार साल तक पर्यावरण में रहते हैं। इसके बजाय, पर्यावरण के अनुकूल रीयूजेबल स्टेनलेस-स्टील की बोतल का विकल्प चुनें। प्लास्टिक की बोतलों और डिस्पोजेबल चाय / कॉफी कप से बचें।

शॉवर में कटौती

यदि आप चाहते हैं कि आने वाली पीढ़ियां पानी का  आनंद लें, तो अपने शावर के समय में कटौती करें। बहुत ज्यादा पानी बहाकर आप एक महत्वपूर्ण संसाधन को बर्बाद कर रहे हैं जो जल्द ही दुर्लभ हो सकता है। भविष्य के लिए इसका संरक्षण करें।

एक पौधा लगाओ

अपने घर के आंगन या किसी कम्यूनिटी का हिस्सा होकर एक फैमिली प्रोजेक्ट के तहत एक या कई पौधे लगा सकते हैं। पौधे और पेड़ आपको ठंडा रखते हैं और आपके ऑक्सीजन के प्राकृतिक स्रोत हैं।

खुद उगाओ अपने फूड

अपना खुद का एक छोटे सा सब्जी से भरा गार्डन काफी फलदायी हो सकता है! आपके द्वारा उगाई जाने वाली सब्जियां ताजा, स्वादिष्ट और कीटनाशक मुक्त होंगी। इसके अलावा, इन्हें उगाने, बढ़ा करने में होने वाले  व्यायाम के लंबे घंटों की कल्पना करें।

सीढ़ियों का इस्तेमाल

एस्केलेटर और लिफ्ट चलाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पॉवर पर बचत करते हुए अपने पैरों की बेहतरीन कसरत का मौका न छोड़ें। शेप में आने और बिजली का इस्तेमाल कम करने का एक शानदार तरीका है सीढ़ियों का इस्तेमाल।

 

यह भी पढ़ें-

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

National Can...

National Cancer Survivors Day 2020: कैंसर...

इन 5 नैचुरल ...

इन 5 नैचुरल तरीकों से हटाए अपना मेकअप

रूफटॉप गार्ड...

रूफटॉप गार्डन बनाने की प्लानिंग है तो इन...

परमानेंट हेय...

परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद इन 10 बातों...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription