त्वचा है सेहत का आईना

मोनिका अग्रवाल

4th June 2020

वैसे तो मार्केट में कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट मिलते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में आप सही मेकअप का चयन नहीं कर पाती हैं। जिसके कारण कई बार ये मेकअप आपकी स्किन पर सूट नहीं करते और नतीजतन चेहरे पर कील-मुहांसो की समस्या होने लगती है। इसलिए चेहरे के लिए सही मेकअप का चुनाव करना बहुत जरुरी होता है।

त्वचा  है सेहत का आईना

सेहत का आईना है त्वचा । इसलिए  देखभाल की खास जरूरत होती है।  देखभाल ना होने से त्वचा मुरझा जाती है।  सौंदर्य पर विशेष ध्यान देने की ऐसे में बहुत जरूरत होती है।

करें प्यार

जरा सा शहद मिलायें  , गाजर को कद्दूकस करके । त्वचा पर लगाएं , त्वचा को भरपूर पोषण मिलेगा ।  गाजर में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होता है।इससे चेहरे के दाग धब्बे  कम होते हैं ।यदि पपीते के गूदे का पेस्ट बनाकर पूरे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाया जाये तो भी  धब्बे दूर होंगे। 

आंखें हैं अनमोल

आंखों की रोज अतिरिक्त देखभाल के जरिए ही इन्हें के दुष्प्रभाव से बचाया जा सकता है। इसलिए अपनी आंखों पर साफ पानी के छींटे मारे। एक कॉटन बॉल को ठंडे पानी में या गुलाब जल में भिगोकर आंखों को बंद करके 10 मिनट तक रखें। गर्मी के मौसम में बाहर निकलने पर धूप के चश्मे का प्रयोग करें।

पानी है बेसिक जरूरत

धूप में ज्यादा निकलने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। ताजे फलों का जूस, दही की पतली छाछ, Khatta Meetha जलजीरा ,बेल का शरबत आदि तरल पदार्थों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

बैलेंस डाइट

जहां तक संभव हो गरिष्ठ भोजन से बचें। भूख से थोड़ा कम खाएं ।बरसाती मौसम में अक्सर पेट खराब हो जाता है ।इस मौसम में जूस का सेवन ना करें।

बालों पर भी ध्यान दें

दही ,मुल्तानी मिट्टी का पैक बनाकर आधा घंटा तक बालों पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से धो लें ।बालों में चमक आएगी।

पसीने से छुटकारा पाएं

कभी-कभी पसीने के चलते शरीर में से बदबू आने लगती हैं ।इस से पीछा छुड़ाने के लिए किसी अच्छी कंपनी का हर्बल डियोड्रेंट प्रयोग करें। इसके अतिरिक्त नहाने के पानी में गुलाब जल का प्रयोग करें।

प्राकृतिक साधन

चुकंदर और गाजर

इसके प्रयोग से त्वचा और बाल स्वस्थ रहते हैं। गाजर और संतरे के साथ मिलाकर चुकंदर का रस पीने से त्वचा में कसाव आता है। तैलीय त्वचा के लिए चुकंदर के रस में थोड़ा सा संतरे का रस मिलाकर 10:15 मिनट तक लगाएं ।और साफ पानी से धो लें। रूखी या नॉर्मल त्वचा के लिए चुकंदर के रस में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर

लगाएं।

केला

केले को मैच करके चेहरे पर लगाएं। सूखने पर सादे पानी से धोएं। 20 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से धोएं।

शहद

थोड़ा सा शहद हाथ में लेकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद सादे पानी से धोकर शहद हटा दें ।शहद त्वचा में नमी की जरूरत को पूरा करने का काम करता है और त्वचा को कांतिमय बनाए रखने में मदद करता है। शहद में संतरे के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और 20 मिनट के लिए लगाने के बाद धो दें।

खीरा

खीरे में पाया जाने वाला सिलिकॉन तत्व त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करता है ।इसे चेहरे पर लगाने से ताजगी का अहसास होता है ।इसके रस को चेहरे पर लगाने से लाभ मिलता है ।खीरे का रस पीने से त्वचा की अत्याधिक तैलीयता भी कम होती है।

संतरा

संतरे में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है ।विटामिन सी हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाली अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षित रखता है ।इतना ही नहीं संतरे का प्रयोग त्वचा में कोलोजन उत्पन्न करने और झुर्रियों को रोकने में मदद करता है। संतरे का जूस 10:12 मिनट तक चेहरे पर और गर्दन पर लगाने से टैनिंग की समस्या खत्म हो जाती हैं।

पपीता

यह लो कैलोरी वाला फल है ।पपीते में विटामिन ए पाया जाता है जो त्वचा को जवां बनाए रखता है। पके पपीते को मसलकर या पपीते के एक टुकड़े से गोलाई में घुमाते हुए चेहरे की मसाज करें। सप्ताह में दो बार ऐसा करने से चेहरे पर कसाव, चमक आती है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज विटामिन बी के अच्छे स्त्रोत हैं ।हमारी त्वचा के मृत तंतुओं को नया जीवन देते हैं ।त्वचा का इन्फेक्शन दूर करते हैं ।यदि गेहूं को अंकुरित करके दूध में उबालकर खाया जाए तो बहुत लाभ मिलता है।

दालें

मसूर की दाल को दूध में भिगोकर, पीसकर चेहरे पर लगाने से त्वचा कोमल और कांतिमय हो जाती है। ऐसा हफ्ते में दो तीन बार करने से त्वचा को पोषण मिलता है और मुलायम बनती है।

दही

दही व मट्ठे को चेहरे पर लगाकर कुछ देर बाद चेहरा धो लें ।त्वचा साफ-सुथरी और कोमल हो जाती है। प्रतिदिन एक कटोरी दही का सेवन एंटी-एजिंग ,एंटी रिंकल का काम करता है। दही से बनाई गई पतली छाछ का सेवन कुछ दिनों तक नियमित रूप से करने से त्वचा पर गजब का निखार आता है। चौथाई कप दही में एक नींबू का रस निचोड़ कर इसे चेहरे और हाथों और नाखूनों पर मलने से  त्वचा दाग धब्बे रहित और कोमल बनती है ।दही में बेसन मुल्तानी मिट्टी शहद मिलाकर फेस पैक तैयार करें और इसका हफ्ते में दो बार लगा कर लाभ उठाएं।

 

यह भी पढ़ें-

  1. लॉकडाउन में अपने पैरों का रखें ख्याल

  2. भावनात्मक तनाव से कैसे बचें,आईवीएफ के लिए जाते समय

  3. जानें क्या है सर्वाइकल कैंसर, प्रमुख कारण, लक्षण और बचाव

  4. ब्रैस्ट फीडिंग करवा रही हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये आहार

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

प्राकृतिक घर...

प्राकृतिक घरेलू फेस पैक,तेज धूप से स्किन...

नेचुरल खूबसू...

नेचुरल खूबसूरती पाने के 20 घरेलू टिप्स...

7 बॉडी स्क्र...

7 बॉडी स्क्रब ट्यूटोरियल ,जो आपकी त्वचा को...

सावन में बेस...

सावन में बेसन से निखारे अपनी त्वचा

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription