अगर चाहते हैं, रसेाई चकाचक तो अपनाएं ये 15 टिप्स फटाफट

Jyoti Sohi

7th June 2020

साफ सुथरी रसोई हर गृहणी की पंसद है। मगर सवाल ये उठता है कि रसोई को साफ करने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल करें। क्या हर चीज डिटर्जेंट से साफ हो सकती है यां फिर साबुन का इस्तेमाल करें। इस तरह के कई सवाल हमारे ज़हन में उठते हैं। इन सवालों पर विराम लगाने के लिए हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आए है, ताकि आप भी अपनी रसोई को अच्छी तरह से साफ कर लें।

अगर चाहते हैं, रसेाई चकाचक तो अपनाएं ये 15 टिप्स फटाफट
रसेाई में दाखिल होते ही हमारी नज़र हर कोने पर जाती है और वहां फैली गंदगी को साफ करना हमारी प्राथमिकता होती है। जाहिर सी बात है कि साफ सुथरी रसोई हर गृहणी की पंसद है। मगर सवाल ये उठता है कि रसोई को साफ करने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल करें। क्या हर चीज डिटर्जेंट से साफ हो सकती है यां फिर साबुन का इस्तेमाल करें। इस तरह के कई सवाल हमारे ज़हन में उठते हैं। इन सवालों पर विराम लगाने के लिए हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आए है, ताकि आप भी अपनी रसोई को अच्छी तरह से साफ कर लें। हम आपकी उलझन को सुलझाने के लिए 15 ऐसी टिप्स बताऐंगे, ताकि आपकी रसोई फटाफट से चकाचक बन जाए। 
जले हुए बर्तन
जले हुए नाॅनस्टिक पैन को साफ करने के लिए एक कप पानी मे एक कप सिरका मिलाकर पैन में डाल दें। इस पानी में एक बड़ा चम्मच सोडा डालकर रातभर के लिए ढ़क दें। सुबह इसे साफ कर लें, पैन चमक उठेगा। 
चाॅपिंग बोर्ड
चाॅपिंग बोर्ड पर रोज़ाना प्याज, टमाटर, लहसुन और हरी मिर्च काटने से उसमें इनकी बदबू रह जाती है। जो साधारण पानी से बार बार धोने के बावजूद भी नहीं निकलती। इसके लिए चाॅपिंग बोर्ड पर सोडा छिड़क दें, फिर स्पचं से उसे रगड़ कर धो लें। बदबू खत्म हो जाएगी।
किचन स्लैब
किचन का स्लैब साफ सुथरा और कीटाणु रहित बनाने के लिए एक गीले कपडे पर सोडा छिड़कें और स्लैब को सूखे कपड़े से पोछ दें। स्लैब एकदम चकाचक चमकने लगेगी। 
कांच के बर्तन
कप प्लेट से चाय के दाग छुढ़ाने के लिए सोडा व पानी का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को कुछ देर के लिए चाय के निशान पर ही लगे रहने दें। उसके बाद साफ पानी से अक्ष्छी तरह से धो लीजिए, दाग निकल जाऐंगे।
सनमाईका
सनमाईका के दागों को छुड़ाने के लिए सोडा व पानी का पेस्ट तैयार करके उन धब्बों पर लगाएं। उसके बाद गीले कपड़े से साफ कर दें। 
माइक्रोवेव
आधा कप गर्म पानी में 2 चम्मच सोडा डाल दें। इसे माइक्रोवेव में दो से तीन मिनट के लिए रख दें। ऐसा करने से माइक्रोवेव में फंसे खाने के कण बाहर आ जाएंेगे, जिसे किसी साफ कपड़े से पोंछ लें। 
फलास्क
फलास्क से बदबू भगाने के लिए एक चम्मच सोडा फलास्क में डालें और गर्म पानी भरकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें। 
चांदी के बर्तन
चांदी के काले पड़ रहे बर्तनों को आलू से साफ करें। इसके लिए आलू को आधा काट लें और उस पर सोडा छिड़कें। उसके बाद उसे कुछ देर चांदी के बर्तनों पर रगडे़ और छोड़ दें। कुछ ही देर में बर्तनों को सूखे कपड़े से पोंछ कर साफ कर लें। 
नल की सफाई
रसोई के नलों के आसपास जमने वाली काई को साफ करने के लिए सोडा में थोड़ा सा सिरका मिला लें। इस मिश्रण को टूथब्रश से नल के चारों ओर लगाकर तकरीबन आंधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर कुछ देर बाद रगड़ कर साफ कर लें। 
फ्रिज की सफाई
एक कप गर्म पानी में चार बड़े चम्मच सोडा डालकर उसे अच्छी तरह मिलाकर मिश्रण बना लें। उसके बाद एक साफ कपड़ा लेकर उसे मिश्रण में डूबोकर निचोड़ें और फ्रिज साफ करें। बाद में सूखा कपड़ा लेकर उसे पूरी तरह से सुखा लें। 
सिंक
सिंक को साफ करने से पहले आधे कप पानी में बेकिंग सोडा को घोलकर बहा दें ताकि सिंक का पाइप भी साफ हो जाएं। इसके बादए गर्म पानी डालें ताकि सारी गंदगी कट जाएं। आप चाहें तो सिरका या डिटर्जेंट आदि का इस्तेमाल भी कर सकते है। सिंक को साफ करने में हमेशा गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। गर्म पानी के इस्तेमाल से चिपकी हुई गंदगी आसानी से छूट जाती है और गंदी बदबू भी नहीं आती है।
स्टील के बर्तन
स्टील के बर्तनों को साफ करने के लिए पहले आपको गर्म पानी में थोड़ा सा बर्तन धोने का साबुन और विनेगर मिलाना होगा। अब इस सॉल्यूशन से आप स्टील के बर्तन साफ कर सकती हैं। इससे बर्तनों पर जमा कैल्शियम चुटकियों में साफ हो जाएगा। आप चाहें तो किचन में स्टील के बर्तनों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा भी यूज कर सकती हैं। एक बाउल में बेकिंग सोडा लें और उसमे थोड़ा सा पानी मिला लें। फिर स्पंज में बेकिंग सोडा लेकर इससे बर्तन साफ करें। इससे स्टील के बर्तन हमेशा साफ दिखेंगे।
डस्टबिन
डस्टबिन को साफ करने के लिए आधे कप पानी में सिरका मिलाएं। सिरका मिलाने के बाद अब इस सॉल्यूशन से डस्टबिन साफ करें। ये घरेलू तरीका अपनाने से डस्टबिन साफ भी हो जाएगी और इसमें बदबू भी नहीं आएगी।
प्लास्टिक के डिब्बे
प्लास्टिक के डिब्बों को साफ करने के लिए एक बाल्टी गर्म पानी में तीन चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें और इसमें डिब्बे डाल दें। ध्यान रखें कि डिब्बे पूरी तरह से पानी में डूब जाएं। आधे या एक घंटे बाद अब इन्हें साफ पानी से धो लें। अगर डिब्बों से खाने.पीने की बदबू नहीं जा रही है तो इसके लिए आप लिक्विड क्लोरीन ब्लीच का इस्तेमाल कर सकती हैं। ब्लीच को पानी में डालकर इसमें डिब्बे डाल दें। कुछ देर बाद डिब्बों को धो लें। इससे न केवल डिब्बों की बदबू चली जाएगी बल्कि इस पर लगे दाग भी आसानी से हट जाएंगे।
एग्जॉस्ट फैन
किचन का एग्जॉस्ट फैन सबसे ज्यादा गंदा हो जाता है। इसकी पंखियों में तेल जमने के कारण ये काम करना बंद कर देता है। कई लोग साबुन और पानी से पंखियों को साफ करते हैंए लेकिन इसकी गंदगी साफ नहीं होती। एग्जॉस्ट फैन को घरेलू तरीके से साफ करने के लिए थोड़े से पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर सॉल्यूशन बना लीजिए। अब इस सॉल्यूशन की मदद से थोड़ी देर के लिए पंखियों को गला दें। थोड़ी देर बाद इसे गीले कपड़े से साफ कर लें। पंखियों से तेल हट जाएगा। इसके अलावा आप पंखियों से तेल हटाने के लिए तारपीन का तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं। किसी ब्रश से तारपीन का तेल पंखियों पर लगाएं और कपड़े से साफ कर लें। पंखा एकदम नया हो जाएगा।
यह भी पढ़े

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

इन आसान टिप्...

इन आसान टिप्स से रखें गहनों की चमक हमेशा...

कही किचन एप्...

कही किचन एप्लाइंसेज आपकी बीमारी का कारण तो...

कैसे होगी घर...

कैसे होगी घर में पनपने वाली दुर्गंध दूर,...

ये ट्रिक्स ब...

ये ट्रिक्स बर्तनों से खाने की बदबू दूर करने...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription