7 बॉडी स्क्रब ट्यूटोरियल ,जो आपकी त्वचा को बेबी सॉफ्ट बना देंगे

मोनिका अग्रवाल

8th June 2020

फेशल्स तो आप सबने किये ही होंगे। उसमे चेहरे पर एक स्क्रब लगते हैं, जो आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता हैं। उससे डेड स्किन सेल्स हटजाते हैं। वैसे ही एक्सफोलिएशन की ज़रुरत आपके शरीर को भी हैं। इसीलिए आपको नहाते समय बॉडी स्क्रब लगाना चाहिए

7 बॉडी स्क्रब ट्यूटोरियल ,जो आपकी त्वचा को  बेबी सॉफ्ट  बना देंगे

बेबी सॉफ्ट स्किन

फ़ेशीयल स्क्रब कई लिहाज़ से चेहरे के लिए फ़ायदेमंद होते हैं.एक अच्छा फ़ेशीयल स्क्रब चेहरे को साफ़ और तरो ताज़ा बनाने के अलावा म्रत त्वचा को भी हटाता है और त्वचा पर मुँहासे आने से रोकता है.पार्लर जाने के बजाय आप घर पर ही थोड़ी सी प्रेक्टिस और मेहनत से,अपनी मनपसंद सामग्री से बढ़िया स्क्रब तैयार कर सकते हैं,प्रस्तुत है जानकारी
१-ग्रीन टी और शहद से तैयार स्क्रब-
एक मग में थोड़ी सी स्ट्रोंग ग्रीनटी तैयार करें.इस तैयार ग्रीन टी के एक या दो चम्मच ,एक कटोरे में डालकर ठंडा करें,और इसमें शुगर मिलाएँ,और तब तक मिलाते रहें जब तक यह एक अच्छे स्क्रब की तरह उपयोग में लाया जा सके.फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएँ.शहद में ऐंटीबैकटेरीयल और त्वचा को नम रखने के गुण होते हैं.इस स्क्रब को धीरे धीरे सर्कूलर मोशन में ,१० मिनट तक चेहरे पर लगाएँ.इस स्क्रब को आप टाईंट जार में बंद करके रखभी सकते हैं.
२- नारियल का तेल,नीबू और शुगर से तैयार स्क्रब-
लगभग आधाकप नारियल के तेल(आप ओलिव ओयल,बादाम का तेल,या ग्रेपसीड ओयल भी ले सकती हैं)में शुगर डालकर तब तक मिलाएँ जब तक ये चेहरे पर लगाने योग्य न हो जाय.अब इसके १-चम्मच नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर सेर्कूलर मोशन पर रगड़ें फिर ठंडे पानी से धो लें.
३-बादाम और बादाम के तेल का स्क्रब-
१ कप पिसी हुई बादाम में आधा कप बादाम का तेल/ ज़ैतून,या नारियल का तेल मिलाकर चेहरे पर रगड़ें.ये स्क्रब,चेहरे के दाग़ धब्बों और झुर्रियों को कम करता है.आप अपने मनपसंद इसेंनशीयल ओयल भी मिला सकते हैं.
४-कोफ़ी ग्राउंड्स से बना स्क्रब-
कुछ कौफ़ी ग्राउंड्स को पीसें. बचे हुए मोटे और दरदरे कौफ़ी के टुकड़े,फेंके नहीं,ये कौफ़ी बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं,इस मिश्रण में पानी मिलाकर चेहरे पर सरकुलर मोशन पर लगाएँ.
५-दही से तैयार स्क्रब-
दही में पाया जाने वाला B6 त्वचा में रक्त संचार को बढ़ाता है.एक कटोरा दही में दो बूँद नीबू का रस और दो-चार बूँदें शहद मिला कर ,चेहरे पर लगाएँ.प्रति सप्ताह इस प्रक्रिया को दोहराएँ.
६-चावल से तैयार स्क्रब-
एक कप चावल को मिक्सी में दरदरा पीस लें.पाउडर नहीं बनाना है.अब इस पिसे हुए चावल में शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इसमें कुछ बूँदें नीबू का रस मिला कर चेहरे पर लगाएँ
७-टूथपेस्ट और नमक से बना स्क्रब-
लगभग एक चम्मच टूथपेस्ट(जेल नहीं लेना है) में एक चम्मच सादा नमक मिलाकर चेहरे पर सर्कूलर मोशन में रगड़ें. लगभग दस मिनट तक लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.
सलाह-घर पर बनाए स्क्रब को एक से दो सप्ताह तक ख़त्म कर दे क्योंकि आप ज़्यादा फ़्रेश सामग्री इस्तेमाल करते हैं इसलिए ये जल्दी ख़राब भी हो जाता है.

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

इन तरीकों से...

इन तरीकों से घर पर ही निखार सकते हैं त्वचा...

इन फेस पैक्स...

इन फेस पैक्स से सर्दियों में भी स्किन की...

घरेलू नुस्खो...

घरेलू नुस्खों से रोकें बढ़ती उम्र

त्वचा को इस ...

त्वचा को इस तरह निखारेंगे घर में बनें 5 मैंगो...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription