GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

करनी है डेस्टिनेशन वेडिंग तो ऐसी होनी चाहिए आपकी चेकलिस्ट

चयनिका निगम

11th June 2020

अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग की प्लानिंग आपने जरूर शुरू कर दी होगी। लेकिन आपके पास तैयारियों से जुड़ी एक चेकलिस्ट भी होनी चाहिए ताकि सारी तैयारियां पुख्ता की जा सकें।

करनी है डेस्टिनेशन वेडिंग तो ऐसी होनी चाहिए आपकी चेकलिस्ट
अभिनेत्री अनुष्का शर्मा हो या दीपिका पादुकोण, डेस्टिनेशन वेडिंग को बढ़ावा देने में इन दोनों ने ही बड़ा रोल निभाया है। इन दोनों ने ही इटली जाकर शादी की। उस वक्त इन शादियों की चर्चा भी खूब रही। भले ही इनकी तरह विदेश जाकर न सही लेकिन अपने ही देश की किसी लोकेशन पर शादी करने का सपना तो देखा ही जा सकता है।वैसे बजट हो तो विदेश जाने में भी क्या दिक्कत है। मगर हां, ये सपना पर्फेक्टली पूरा होना भी उतना ही जरूरी है, जितना इसे देखा जाना। भाई डेस्टिनेशन वेडिंग अभी भी उतनी आम चीज नहीं हुई है। अब ऐसे में अगर आप डेस्टिनेशन वेडिंग का सपना देख रही हैं और तैयारी भी पूरी है तो इसमें कोई कमी तो नहीं रहनी चाहिए। आपके लिए ये दिन खास है और इसे खास बनाया भी जाना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि आप तैयारी के हर पॉइंट को कई बार जांच लें। ताकि लोग इसे डेस्टिनेशन वेडिंग के साथ पर्फेक्ट वेडिंग भी बोलें। अब इसके लिए आपको करना ये है कि शादी से जुड़ी एक चेकलिस्ट बनानी है। इस चेकलिस्ट में आपको हर एंगल में अपने दिमाग के घड़े दौड़ाने होंगे। डेस्टिनेशन वेडिंग की चेकलिस्ट में क्या-क्या होगा शामिल आइए जानें-
बजट की पूरी रूपरेखा-
शादी में बजट हमेशा ही अहम रहा है। फिर चाहे छोटा सा फंक्शन ही क्यों न हो। इस पर भी जब डेस्टिनेशन वेडिंग हो तो बजट का ध्यान रखना कहीं ज्यादा जरूरी हो जाता है। वैसे तो वेडिंग प्लानर से एक निश्चित रकम के साथ कांट्रैक्ट किया जा सकता है मगर इसके बाद भी कई सारे दूसरे खर्चों के बारे में बात करनी होगी। ये खर्चे बजट में शामिल होने ही चाहिए फिर आपने वेडिंग प्लानर किया हो या नहीं। ये खर्चे कौन-कौन से हो सकते हैं? जवाब सुनिए, छोटी चीजें खरीदने जाते वक्त होने वाले ट्रेवल खर्च, ठीक शादी के दिन खरीदी जाने वाली चीजें जैसे गजरा, फूल आदि। 
वीजा/पासपोर्ट-
आप शादी देश के बाहर कर रही हैं तो भी और अगर हनीमून विदेश में मनाने वाली हैं तो भी आपको वीजा की जरूरत होगी। इसके लिए आपको कम से कम 6 महीने पहले प्लानिंग शुरू करनी होगी। इसमें समय ज्यादा भी लग सकता है इसलिए इससे जुड़े कागजात और दूसरे काम आपको अभी से करने होंगे। 
हनीमून की योजना-
हनीमून एक ऐसा मौका है जिसकी खूबसूरती, इसको महसूस करने वाले ही समझ सकते हैं। इसको आप भी महसूस जरूर करना चाहेंगी। इसके लिए आपको हनीमून को भी चेकलिस्ट में शामिल करना होगा। वो इसलिए ताकि आप भी अपनी मनपसंद जगह जा सकें और मनपसंद होटल में रुक सकें। दरअसल अगर आप अभी इन सबके बारे में नहीं सोचेंगी तो आगे चलकर हो सकता है कि आपको बुकिंग मिलें ही न। ये बात सही है कि फिलहाल लोग कहीं जाने से बचेंगे लेकिन जिस वक्त आपकी शादी हो तब क्या पता कोरोना का कहर खत्म हो चुका हो। 
बाकी फंक्शन-
शादी की तैयारियां तो आप कर रही होंगी लेकिन शादी से जुड़े दूसरे फंक्शन का क्या। जरूरी तो नहीं कि आप इन फंक्शन को भी वेडिंग वेन्यू पर ही प्लान करें। अगर इन्हें घर पर ही करना है तो आपको इनकी भी प्लानिंग करनी होगी। 
मेहमानों के गिफ्ट-
आपकी शादी में खर्चा करके पहुंचने वाले मेहमानों के लिए आपने गिफ्ट जरूर लिए गिफ्ट की प्लानिंग आपको करनी ही चाहिए। इन गिफ्ट को भी बस यूंही खरीद लेने से अच्छा है कि इसकी योजना बनाई जाए। कुछ ऐसा खरीदा जाए, जिसे मेहमान पूरी जिंदगी भूलें ही न। वो जब भी ये गिफ्ट देखें, उन्हें आपकी डेस्टिनेशन वेडिंग जरूर याद आए। अब यहां पर ये भी प्लान करना होगा कि वेन्यू पर ये गिफ्ट जरूर पहुंचें। दरअसल अगर आप अपने शहर में ही गिफ्ट खरीद लेंगी तो फिर इन्हें डेस्टिनेशन वेडिंग वेन्यू तक पहुंचाना कठिन होगा। हो सकता है आप या परिवार के दूसरे सदस्य इन्हें भूल भी जाएं। ऐसे में जरूरी होगा कि आप दुकानदार से बोलें कि वो ही सीधे गिफ्ट को वेन्यू पर भेजने का इंतजाम करे। 
शादी के कपड़े और मौसम-
आप जिस भी जगह पर शादी का फंक्शन कर रही हैं, वहां के मौसम के हिसाब से ही आपको कपड़े बनवाने होंगे। जैसे वहां का मौसम ठंडा हो तो आप मोटे फेब्रिक में भी अपनी वेडिंग ड्रेस बनवा सकती हैं। लेकिन वहां का मौसम गोवा जैसा है तो आप बहुत हल्के मटेरियल में कपड़े भी बनवा सकती हैं। इसलिए अपनी चेक लिस्ट में डेस्टिनेशन वेडिंग वाली जगह के मौसम की जांच जरूर शामिल कर लीजिए। 
प्लेन या ट्रेन-
डेस्टिनेशन वेडिंग तक आप और आपका परिवार या तो प्लेन से जाएंगे या फिर ट्रेन से। इस दौरान आपके कुछ करीबी रिश्तेदार भी आपके साथ जरूर जाएंगे। इनका खर्च भी आपके बजट में ही जुड़ सकता है। इस वक्त ध्यान दीजिए कि प्लेन के टिकट जितना जल्दी बुक करा लें, उतना अच्छा होगा। वो जितनी जल्दी बुक कराए जाते हैं, उतने ही सस्ते होते हैं। 
ड्रेस की फिटिंग-
आपकी वेडिंग ड्रेस एक ऐसी जरूरी चीज है, जिसके बिना आप न दुल्हन बन पाएंगी और न ही शादी ही कर पाएंगी। इसलिए जरूरी है कि सिर्फ ड्रेस चुनकर ही शांत बैठ जाने से अच्छा होगा कि उसकी फिटिंग और दूसरे सुधारों के बारे में सोचा जाए। इस बात को चेक लिस्ट में शामिल किया जाए। ताकि आखिरी मौके पर हड़बड़ी में नहीं बल्कि आराम से समय पर आपकी ड्रेस आपके पास हो। 
होटल से वेन्यू-
आप भले ही डेस्टिनेशन वेडिंग कर रही हों लेकिन वहां पहुंच कर भी बहुत सारे काम हो सकते हैं। जिनके लिए आपको गाड़ी की जरूरत पड़े। जैसे कि कोई ख़रीदारी या फिर पार्लर विजिट या होटल से वेन्यू भी कुछ दूरी पर हो सकता है। इन सभी कामों के लिए किसी भी तरह के वाहन की जरूरत पड़ सकती है। इस वाहन का मैनेजमेंट भी आपको चेकलिस्ट में शामिल कर लेना चाहिए। चाहें तो इसे अभी से बुक भी कराया जा सकता है। 
ये भी पढ़ें-

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

आसान बजट पर ...

आसान बजट पर पूरा कीजिए डेस्टिनेशन वेडिंग...

शादी हो धमाल...

शादी हो धमाल, गिफ्ट हों कमाल

जब पुराना प्...

जब पुराना प्यार बन जाए पड़ोसी...

अंजान शहर मे...

अंजान शहर में शादी का यूं करें इंतज़ाम

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription