परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद इन 10 बातों का जरूर रखें ख्याल

Sonal Sharma

12th June 2020

परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग आपको एक स्टाइलिश लुक देगा लेकिन इस बेहतरीन लुक के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा।

परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद इन 10 बातों का जरूर रखें ख्याल

Hair Care

बालों को लेकर भी नए-नए तरह के क्रेज देखने को मिलते हैं और उनमें से एक है परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग। स्मूथनिंग से लेकर रीबॉन्डिंग तक, परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग के कई वर्जन्स हैं जिन्हें चुना जा सकता है। ये स्ट्रेट हेयर लुक वाकई स्टाइलिश लगता है और एक सेलिब्रिटी की तरह फील कराता है। लेकिन कई अच्छी चीजों के बीच इसकी केयर करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है क्योंकि केमिकल से स्ट्रेट हुए हेयर का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अगर परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग करना रही हैं तो इस प्रतिबद्धता के साथ करवाएं कि आप इसका बहुत ख्याल रखेंगे। कहीं आपने इसके बाद केयर नहीं की तो दुष्प्रभाव बहुत है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि स्ट्रेटंड हेयर का कैसे ध्यान रखें। यहां आपको 10 ऐसी बातें बताई है जिससे अपनाया जाना चाहिए या यूं कहें कि इन्हें अपन आदत में शुमार कर लेना चाहिए।

मॉइस्चराइजिंग ट्रीटमेंट

परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग आपके बालों को ड्राय बनाता है और ड्राय हेयर ही सारे बालों की समस्या की जड़ है। इसलिए अपने बालों को मॉइस्चराइजिंग ट्रीटमेंट देना न भूलें। आप हाइड्रेटिंग मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन बेहतर होगा कि प्राकृतिक तरीका अपनाए जो कि ऑयल मसाज है। सप्ताह में एक बार ऑयल मसाज केमिकल के कारण हुए बालों की ड्रायनेस को कम करने में मदद करेगा। अपनी इच्छानुसार कोई भी हेयर ऑयल चुन सकते हैं जैसे  नारियल तेल, बादाम का तेल या जैतून का तेल।

शैम्पू बदलें

स्ट्रेटनिंग के बाद बालों पर अपने नियमित शैम्पू का उपयोग करने की गलती न करें। आपका रेग्यूलर शैम्पू विशेष रूप से सल्फेट्स से भरा होता है, जो न केवल बालों की टैक्सचर को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि स्कल्प पर केमिकल केनिर्माण को भी बढ़ाता है। इसलिए हेयर स्टाइलिस्ट के बताए शैम्पू को इग्नोर न करें।

बालों को कवर करें

लापरवाही से बाहर निकलना और अपने बालों को कवर न करना एक आदत है जिसे बदलने की जरूरत है। सूरज की हानिकारक किरणें, गंदगी और प्रदूषण सभी बालों को नुकसान पहुंचाने की वजह बनते हैं। अपने बालों को नुकसान से बचाने के लिए बाहर निकलने से पहले अपने बालों को ढक लें। हैट या स्कार्फ का इस्तेमाल करके अपने बालों को कवर करें।

हेयर स्पा

हेयर स्पा आपके बालों के लिए एक रीवाइवल प्रोसेस है। यह सोचने की गलती न करें कि आपके बालों को किसी बाहरी पोषण की जरूरत नहीं है। आपको नियमित रूप से हेयर स्पा करवाना होगा। हर महीने एक या दो बार हेयर स्पा लें।

बालों को नियमित रूप से ट्रिम करें

खूबसूरत और स्ट्रेट बालों के सिरों पर स्प्लिट एंड्स से बुरा कुछ नहीं हो सकता। इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल बालों को सुपर ड्राय बनाते हैं। नियमित रूप से ट्रिमिंग जरूर करवाए।

सोते समय भी एहतियात बरतना

परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग को पाने के बाद जिन चीजों के बारे में सतर्क रहने की जरूरत है उनमें से एक यह है कि बालों पर किसी भी तरह के डेंट से बचें। बालों में डेंट पड़ने की सबसे ज्यादा संभावना तब होती है जब आप सो रहे होते हैं। इसे रोकने के लिए अपने सभी बालों को सोते समय अपने तकिए के ऊपर रखें ताकि आप अपने वजन से दबा न दें। इसका मतलब यह नहीं है कि हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद आपकी नींद उड़ने वाली है। बल्कि यह आप अपनी आदत में ही शुमार कर लें कि सोते समय बाल आपके वजन के नीचे दबे नहीं। एक बार आदत हो जाएगी तो यह किसी तरह को बोझ नहीं लगेगा।

पौष्टिक आहार लें

 

आहार का बालों की सेहत भारी प्रभाव पड़ता है। आहार जितना पौष्टिक होगा बाल उतने ही स्वस्थ रहेंगे। यह और भी महत्वपूर्ण पोस्ट स्थायी बालों को सीधा करता है क्योंकि आपके बाल इतने से गुजर चुके हैं, एक स्वस्थ आहार इसे बहुत आवश्यक पोषण प्रदान करेगा। अपने आहार में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें और सभी जंक फूड से बचें। केमिकल के संपर्क में बालों के आने के बाद और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है कि आप अपने आहार पर ध्यान दें और इसे नजरअंदाज न करें। अपने आहार में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें और सभी जंक फूड से बचें।

रोजाना हेयर वॉश न करें

कुछ लोगों को रोजाना या फिर हर दूसरे दिन बाल धोने की आदत होती है। अगर आपकी भी आदत है तो इसे बदलना पड़ेगी। परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद जितना अधिक आप अपने बालों को धोते हैं, उतना ही आप इसे केमिकल से एक्सपोज करते हैं। बालों को स्ट्रेटनिंग की प्रक्रिया के बाद, आपके बाल उन सभी केमिकल ब्रेक से फायदा उठा सकते हैं। बाल को धोने के नॉर्मल हेयर रूटीन को फॉलो करें। बालों को 2-3 दिनों के अंतराल से धोएं और बीच-बीच में अपने बालों को तैलीय होने से रोकने के लिए सभी सावधानियां बरतें।

गर्म पानी से न धोएं

परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद हमारे बाल ड्राय जाते हैं और ऐसी किसी भी गतिविधि से बचना होगा जो इसे और अधिक शुष्क बना सकती हो। अपने बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना सही नहीं है। गर्म पानी स्कल्प की नमी खत्म करता है और इसे ड्राय और डैमेज कर देता है। अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए ठंडे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। अगर आप यह सोचते हैं कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि पानी गुनगुना हो या गर्म तो आपकी यह सोच गलत साबित हो सकती है।

एक और केमिकल ट्रीटमेंट से बचें

किसी भी केमिकल हेयर ट्रीटमेंट के बाद आपको अपने बालों को फिर से तैयार करने करने के लिए समय देना होगा। इसलिए परमानेंट हेयरस्ट्रेटनिंग के बाद अगले 6 महीनों के लिए किसी भी केमिकल हेयर ट्रीटमेंट के बारे में न सोचें। इसमें एक बात और ध्यान रखें कि कुछ समय के लिए स्विमिंग जाने का प्लान कैंसिल कर दें। इसकी वजह यह है कि स्विमिंग पूल में क्लोरीन होता है और इसका मतलब है कि केमिकल के संपर्क में आना। अपने बालों की स्ट्रेटनिंग करवाने के बाद जल्द ही बालों को केमिकल के संपर्क में लाना कोई बहुत अच्छा विचार नहीं है। इसलिए स्विमिंग को भी कुछ समय के लिए रोक दें।

यह भी पढ़ें:

5 तरीकों से घर पर ही कर सकती हैं स्किन टाइटनिंग ट्रीटमेंट

इन 5 नैचुरल तरीकों से हटाए अपना मेकअप

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

इन 4 वजहों स...

इन 4 वजहों से अपने मेकअप ब्रश को क्लीन करना...

क्या ज्यादा ...

क्या ज्यादा पसीना आना बाल झड़ने का कारण हो...

बाल, त्वचा औ...

बाल, त्वचा और आंखों के लिए जानिए ग्रीन टी...

सर्दियों में...

सर्दियों में बनाएं रखें बालों की खूबसूरती...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription