Family Health - पारिवारिक स्वास्थ्य और फिटनेस टिप्स

Dr. Snehal Singh

13th June 2020

अमरीका का राष्ट्रीय उद्यान संघ, (National Recreation and Park Association) जून के दूसरे शनिवार को पारिवारिक स्वास्थ्य और फिटनेस दिवस का पालन करता है। इस साल, यह 13 जून 2020 को है। आइए हम सभी इस अवसर पर, अपने परिवार के स्वास्थ्य के लिए एक साथ जुड़ें। परिवार की सेहत और फिटनेस, समय की जरूरत है। यह एकमात्र तरीका है जिससे हम स्वस्थ और मजबूत रह सकते हैं। आइये, आज हम भी इस विषय पर चर्चा करें और पारिवारिक स्वास्थ्य और फिटनेस के कुछ महत्त्वपूर्ण टिप्स जानें।

Family Health - पारिवारिक स्वास्थ्य और फिटनेस टिप्स

Family Health And Fitness

पारिवारिक स्वास्थ्य और फिटनेस का अर्थ है, परिवार, शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ और फिट रहे। हमारे परिवार के प्रत्येक सदस्य को स्वस्थ रहना चाहिए। यह न केवल उस व्यक्ति की मदद करता है बल्कि परिवार के अन्य सदस्यों को भी प्रोत्साहित करता है।
हमारे परिवारों में छोटे बच्चे, युवा, मध्यम आयु वर्ग के लोगों के साथ-साथ बुजुर्ग भी हैं। हर आयु वर्ग की अपनी जरूरतें और स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं हैं। लेकिन एक परिवार में, हमने, एक-दूसरे की जरूरतों का ध्यान रखते हुए, सभी को स्वस्थ वातावरण प्रदान करना चाहिए।
पारिवारिक स्वास्थ्य और फिटनेस 
परंपरागत रूप से, परिवार अक्सर बदलाव के लिए पार्कों और बगीचों में जाते हैं। यह अक्सर छुट्टियों पर और ज्यादातर सप्ताहांत पर पसंद किया जाता है। कुछ लोग जो उद्यानों के करीब रहते हैं, वे लगभग हर रोज टहलने के लिए जाते हैं। लेकिन जब लोग बाहर नहीं जा पातें तब हमें अपने परिवारों को स्वस्थ रखने और घर पर फिट रहने के तरीके ढूंढने चाहिए । 
पारिवारिक स्वास्थ्य और फिटनेस मुख्य रूप से आपके आहार, व्यायाम और दिनचर्या से संबंधित है। इनपर गौर करना बेहद जरूरी है। एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है - परिवार का मानसिक स्वास्थ्य । स्वस्थ रहने के लिए परिवार के सदस्यों के बीच स्वस्थ संबंध महत्वपूर्ण हैं। साथ ही, डाक्टर की सलाह से योग्य जाँच या इलाज करना और अपनी दवाइयाँ समय पर लेना, सेहत बनाएं रखने के लिए जरूरी है।  
अपने परिवार के लिए आहार
Healthy Diet For A Healthy Family
एक पौष्टिक आहार और सक्रिय जीवन शैली, परिवार को स्वस्थ और फिट रखने में मदद करते है। 
अंग्रेजी में एक कहावत है
" A family that eats together, stays together."
परिवार के साथ भोजन करने का एक अलग ही मज़ा होता है। माना कि परिवार के प्रत्येक सदस्य की अपनी पसंद और नापसंद होती है। लेकिन फिर भी, अगर पूरा परिवार पौष्टिक आहार को लेकर सचेत रहे, तो सभी के लिए स्वस्थ भोजन संभव है। घर पर केवल पौष्टिक खाद्य सामग्री लाएँ और रोज़ाना सन्तुलिन भोजन बनाने का निर्णय लें। सभी साथ में मिलकर भोजन पका सकते हैं। 
आजकल छोटोंसे लेकर बड़ों तक, सभी के पास नए हेअल्थी कुकिंग आइडियाज होते हैं। 
बस फिर, यही मौका है - परिवार को एक साथ, स्वस्थ रखने का यही सही तरीका है।   
अपने परिवार के लिए व्यायाम
यदि आप रोजाना व्यायाम करने का निर्णय लेते हैं आपकी की सेहत निश्चितरूप से बनी रहेगी। परिवार में एक व्यक्ति का निर्णय दूसरों को प्रभावित कर सकता है। 
Family Fitness Time
आप परिवार के साथ दैनिक व्यायाम कर सकते है। पारम्परिक व्यायाम, कसरत, योग आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। यदि डॉक्टर कि सलाह पर किसी सदस्य के नियमित व्यायाम हो तो उनका पालन करें।  
डांस, एरोबिक्स और ज़ुम्बा भी आजकल बहुत प्रसिद्ध है। ऐसे कार्य और उनको करने की जानकारी आपको टेलीविज़न पर या इंटरनेट पर मिल सकती हैं। अपने परिवार के सेहत के अनुसार आप अपना फिटनेस प्लान बनाकर घर पर तंदुरुस्त रह सकते हैं। 
इनके आलावा आप अन्य खेल या फिटनेस कार्य भी कर सकते है। जैसे बॉल के साथ खेलना, प्राणायाम या श्वास के व्यायाम करना, साथ में मिलकर हंसना, इत्यादि। ऐसे कार्य फिटनेस के साथ-साथ आत्मिक विकास के लिए भी अच्छे हैं। आप कैरम और शतरंज जैसे अन्य इनडोर गेम, दिमागी कसरत के लिए खेल सकते हैं। 
साथ ही, घर के कामों में सभी ने मदद करना, एक प्रकार का व्यायाम ही तो है। इससे हम एक दूसरे को बेहतर समझ सकते है और एडजस्टमेंट करना सीखते हैं। 
इस प्रकार, आपका परिवार सक्रिय रहेगा और आपके स्वास्थ्य और फिटनेस में सुधार होगा।
पारिवारिक मानसिक स्वास्थ्य 
परिवार के साथ बिताये हुए कुछ मज़ेदार पल, पारिवारिक स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए महत्वपूर्ण है। परिवार के साथ बैठकर बातें करना, सबसे कीमती उपहार है, जो परिवार के सदस्य एक-दूसरे को दे सकते हैं। जैसे-जैसे लोग अपने काम में व्यस्त होते हैं, परिवार के साथ समय बिताना दुर्लभ हो जाता है। लेकिन जब मौका मिले, तब अपने परिवार के साथ वक़्त बिताने और मिलकर कुछ कार्य करने का नियोजन करें।  
Family Fun Time
महामारी के कारण लॉकडाउन के दौरान, हम सभी को अपने परिवारों के साथ घर पर रहने का मौका मिला। चीजें अभी भी पूरी तरह से सामान्य नहीं हुई हैं। ऐसे में, हम एक-दूसरे के करीब आ सकते हैं और अपने परिवार के सदस्यों को बेहतर जान सकते हैं। दादा-दादी, छोटे बच्चों के साथ खेलने में समय बिता सकते हैं, कहानियाँ सुना सकते हैं, जबकि बच्चे और युवा, परिवार के सदस्यों को नई तकनीक (कंप्यूटर) के बारे में बता सकते हैं।
विभिन्न कारणों के कारण, घर पर सभी लोग, मोबाइल, लैपटॉप पर समय बिता रहे हैं। अधिकांश घरों में एक से अधिक टेलीविजन हैं। इससे सभी को अपनी पसंद के अलग-अलग कार्यक्रम देखने में आसानी होती है। लेकिन परिवार ने एक साथ जुटकर कुछ देखने में असली मज़ा होता है। सभी व्यक्तिगत काम पूरे होने के बाद, मनोरंजन के लिए, परिवार के साथ फिल्म या कुछ कार्यक्रम देखने की योजना बनाएं। 
इसके अलावा, ऐसे कार्य चुनें, जिनके लिए, कम स्क्रीन समय की आवश्यकता होती है और आप एक-दूसरे के साथ अधिक बातचीत कर सकते हैं। गीत गाना, किताबें पढ़ना, कहानियाँ या मज़ेदार चुटकुले सुनाना, इत्यादि कार्य परिवार के साथ आनंदायी होते हैं।  
सभी के लिए आसान ऐसे विभिन्न खेल - कार्ड, लूडो, सांप और सीढ़ी, और कई अन्य बोर्ड गेम भी बहुत फायदेमंद है। ऐसे खेल, छुट्टियों के दौरान भी आपके परिवार के सदस्यों को व्यस्त रख सकते हैं। ये बातें छोटी लग सकती हैं लेकिन हमारे मन और संपूर्ण स्वास्थ्य पर इनका बहुत प्रभाव पड़ता है। यह तनाव को दूर करने में मदद करता है और हमारे आत्मविश्वास, सोच और आपसी संबंधों को बेहतर बनाता है।
यह भी पढ़ें

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

World Enviro...

World Environment Day 2020: 7 तरीके जिनसे...

National Can...

National Cancer Survivors Day 2020: कैंसर...

क्विक वेट लॉ...

क्विक वेट लॉस को बनाइए हैल्दी वेट लॉस

सेल्फ केयर ह...

सेल्फ केयर है बहुत ज़रूरी

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription