दुल्हन के पास जरूर होनी चाहिए ये चीजें, कभी भी पड़ सकती है जरूरत

Richa Mishra Tiwari

16th June 2020

अपनी खुद की शादी की शॉपिंग करते वक्त हम लहंगे से लेकर ज्वेलरी तक स्टाइलिश हैंडबैग से लेकर शूज तक न जाने क्या-क्या खरीद लेते हैं लेकिन इसके बाद भी हम अपनी इस लिस्ट में उन तमाम चीजों को ऐड करना भूल जाते हैं

दुल्हन के पास जरूर होनी चाहिए ये चीजें, कभी भी पड़ सकती है जरूरत

अपनी खुद की शादी की शॉपिंग करते वक्त हम लहंगे से लेकर ज्वेलरी तक स्टाइलिश हैंडबैग से लेकर शूज तक न जाने क्या-क्या खरीद लेते हैं लेकिन इसके बाद भी हम अपनी इस लिस्ट में उन तमाम चीजों को ऐड करना भूल जाते हैं जिनकी जरूरत हमें शादी के तुरंत बाद पड़ती है। जी हां, शादी के बाद खूबसूरत सूट-साड़ी की जरूरत हर होने वाली दुल्हन को होती लेकिन कभी आपने सोचा है अगर आप अपनी इस लिस्ट में कांजीवरम साड़ी को भी ऐड कर लें तो वो आपका कितना काम आसान कर सकती हैं? ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन पांच चीजों के बारे में जो हर दुल्हन के वॉर्डरोब में जरूर होनी चाहिए।

 

कांजीवरम साड़ी

 

होने वाली हर दुल्हन को अपनी वेडिंग लिस्ट में एक कांजीवरम साड़ी जरूर ऐड करनी चाहिए। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि शादी के तुरंत बाद ऐसे कई मौके पड़ेंगे जब आपको अपने पति या अपनी सास के संग जगह-जगह सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज करानी होगी। ऐसे में अगर आप किसी रिश्तेदारी में कांजीवरम साड़ी पहनकर जाती हैं तो आपकी बात ही कुछ और होगी।

 

लाइटवेटेड ज्वेलरी

 

शादी में यूं तो आपको अपने परिवार या ससुराल पक्ष से ऐसी कई ज्वेलरी मिली होंगी जो आपके दिल के बेहद करीब हैं लेकिन इसके बाद भी आप उन्हें हर मौके पर कैरी नहीं कर सकती। जी हां, डायमंड, गोल्ड और चांदी से बनी ज्वेलरी शादी-विवाह किसी फंक्शन में तो काफी सुंदर लगती हैं लेकिन वेस्टर्न ड्रेसेस या आउटिंग के वक़्त यह ज्यादा काम नहीं आती। ऐसे में सिर्फ और सिर्फ आपकी लाइटवेटेड ज्वेलरी ही काम आएगी।

 

चमकीली सैंडल


जब तक आप गोल्डन या सिल्वर कलर की चमकीली सैंडल न पहनें।।।कैसे पता चलेगा कि आप नई नवेली दुल्हन हैं। सैंडल की चमक की चिंता न करें क्योंकि आप दुल्हन हैं न सिर्फ आपका लहंगा बल्कि आपकी सैंडल भी शादी में मौजूद सभी मेहमानों की तुलना में सबसे अलग और चमकीली होनी चाहिए। सिर्फ हील का ध्यान रखें ताकि आप सेरेमनी के दौरान कंफर्टेबल महसूस कर सकें। 

 

मोजरी/कोल्हापुरी 

हील्स भले ही देखने में बेहतरीन लगती हों लेकिन आप उन्हें हर समय नहीं पहन सकतीं। लिहाजा मोजरी और कोल्हापुरी बेहतरीन फुटवेयर चॉइस है क्योंकि ये कंफर्टेबल होने के साथ ही ट्रडिशनल भी होती है। आप किसी छोटे इवेंट के लिए सिंपल और क्लासिक कोल्हापुरी चुन सकती हैं जबकि बड़ी सेरेमनी के लिए कलरफुल,चमकीली,घुंघरू और एम्ब्रॉयडरी की हुई मोजरी चुनें। 

बनारसी साड़ी 

बचपन से ही आपने अपनी मां की अलमारी में बनारसी साड़ियां देखीं होंगी। अब जब आप खुद दुल्हन बनने जा रही हैं तो आपके पास भी एक बनारसी साड़ी होनी ही चाहिए। बनारसी एक ऐसा फैब्रिक है जिसमें राजकुमारी वाला चार्म है जिसे आप चाहकर भी अनदेखा नहीं कर पाएंगी। आप चाहें तो अपनी बनारसी साड़ी को गोल्डन कलर की बैकलेस ब्लाउज के साथ टीमअप कर पहन सकती हैं। 

गोल्डन लहंगा 

सदियों से हर दुल्हन के वॉरड्रोब का सबसे जरूरी हिस्सा रहा गोल्डन लहंगा फैशन शो के शो स्टॉपर की तरह है। आप अगर अपने लहंगे को अलग-अलग स्टाइल में पहनना चाहती हैं तो आप इसे बेल स्लीव्स ब्लाउज के साथ पहन सकती हैं या फिर अनारकली स्टाइल वाला लहंगा खरीदें या फिर अपने लहंगे को स्ट्रेट फिट कुर्ते के साथ पहनें। 

ढेर सारे वर्क वाला क्लच 

अब आपकी शादी है और आपको राजकुमारियों वाली ट्रीटमेंट मिल रही है,ऐसे में भला आप भारी भरकम शोल्डर बैग कैरी करेंगी तो कैसा लगेगा?लिहाजा क्लासिक क्लच का इस्तेमाल करें जिसमें ढेर सारी एम्ब्रॉयडरी की हुई हो और वह चमकीला भी हो ताकि आपको अपना फोन और मेकअप रखने के लिए दूसरों पर निर्भर न रहना पड़े। साथ ही यह एक बेहतरीन फैशन स्टेटमेंट भी है। 

सेक्सी लॉन्जरी

 
मार्केट में एक से बढ़कर एक लॉन्जरी मौजूद है और आप अपनी पसंद और कंफर्ट के हिसाब से इनमें से किसी को भी चुन सकती हैं। हालांकि सैटिन या लेस वाले इनर पहनने से बचें क्योंकि दिनभर की रस्मों के बाद आप इन कपड़ों में असहज महसूस करने लगेंगी। 

नाइटवेयर

 

अपने वॉरड्रोब में कंफर्टेबल नाइटवेयर रखना न भूलें,उन पलों के लिए जब आप शादी की रस्मों की थकान मिटाना चाहें। इस मौके के लिए आप सॉफ्ट पजामा,ईजी स्लिप ऑन गंजी और बाथ रोब का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

 

 

न्यूड नाइटवेयर

अपने ब्राइडल कलेक्शन में न्यूड नाइटवियर की एक अच्छी जोड़ी खरीदना न भूलें। अगर आप पूरी स्कर्ट के साथ बॉल गाउन पहन रही हैं तो ध्यान रखें कि नीचे की साइड बहुत सारे ट्यूल हों। लेकिन अगर आपकी ड्रेस फॉर्म-फिटिंग या लाइट मैटेरियल से बनी है, तो लेने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि यह एकदम रिवीलिंग न हों।

 

को-ओर्ड या फिर मोनोटोन ड्रेसेस

 

शादी के बाद हनीमून पर जाना तो आपका पहले से ही तय है। तो ऐसे में क्यों न इसकी तैयारी भी पहले से ही करके रखी जाए। जी हां, आपके पति को कहीं से भी ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आप फैशन के लेटेस्ट ट्रेंड को फॉलो नहीं करती। ऐसे में कोशिश करें कि शादी के ऑउटफिट्स के अलावा आप को-ओर्ड या फिर मोनोटोन ड्रेसेस का शानदार कलेक्शन भी खरीद लें।

 

रेड एण्ड डार्क लिपस्टिक शेड

नई दुल्हन हो और हल्की लिप्स्टिक जचती नहीं हैं, इसलिए हर नई दुल्हन को काम से काम एक साल तक रेड एण्ड डार्क पिंक डार्क ऑरेंगे शैड के लिप्स्टिक का कलेक्शन अपने पास रखना चाहिए ।

 

स्टाइललिश बिंदी

हर नई दुल्हन के पास हर कलर और हर स्टाइल की बिंदी होनी चाहिए, ताकि वो हर ड्रेस और सारी के साथ उसे यूज कर सके ।

 

हेवी एण्ड डार्क कलर शूट

अगर आप न्यू ब्राइड हैं और डिनर पे जाती हैं पट्टी के साथ किसी फ्रेंड के यह तो बेशक सारी या शूट पहनेगी इसलिए डार्क कलर के हेवी शूट खरीदे ताकि उसको पहनने के बाद आप नई नवेली दुल्हन लगेगी ।

 

बैंगल

वैसे तो हर दुल्हन बहुत सारी चूड़िया के सेट रखती हैं पर आप थोड़े सिम्पल एण्ड अच्छे दिखने वाले चूड़ी केएक एक कड़ी भी अपने पास रखे ताकि जब आप कही शॉपिंग या घूमेने जाए तो उसे पहन सके ।

 

यह सारी छीजे अपने पास रखे ताकि आपको कभी भी काही भी दिक्कत और परेशानी नहीं आएगी की मैं क्या पहनु क्यूंकी आपके पहले ही पता होगा मेरे पास ये हैं और आप उसे ईजी यूज कर पाएगी ।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

साड़ी में स्ल...

साड़ी में स्लिम दिखने के लिए इस्तेमाल करे...

मदर्स डे पर ...

मदर्स डे पर टीवी के इन सेलेब्स ने शेयर की...

Overnight Be...

Overnight Beauty Tips in Hindi

बिजनेस के सा...

बिजनेस के साथ बचत भी हो शुरू

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription