इन आसान टिप्स से रखें गहनों की चमक हमेशा बरकरार

Jyoti Sohi

16th June 2020

नियमित तौर पर साफ न होने के कारण गहनों की चमक धुंधली होने लगते हैं। ऐसे में कुछ लोग सुनार को देकर गहनों की सफाई करवा लेते हैं, मगर कुछ सुनार के पास जाने से भी हिचकते हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताएंगे, जिससे आप घर पर ही अपने बेशकीमती गहनों को चमका पाएंगे।

इन आसान टिप्स से रखें गहनों की चमक हमेशा बरकरार
रोज़ाना में इस्तेमाल होने वाले सोने के गहनों की रंगत धीरे धीरे फीकी पड़ने लगती है। रसोई में काम के दौरान गहनों में गंदगी का फसना तय है। इसके अलावा नियमित तौर पर साफ न होने के कारण गहनों की चमक धुंधली होने लगते हैं। ऐसे में कुछ लोग सुनार को देकर गहनों की सफाई करवा लेते हैं, मगर कुछ सुनार के पास जाने से भी हिचकते हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताएंगे, जिससे आप घर पर ही अपने बेशकीमती गहनों को चमका पाएंगे।  
डिशवॉशिंग पाउडर लौटाए चमक
एक कटोरे में गुनगुना पानी लेकर इसमें डिशवॉशिंग पाउडर मिला ले। अब सोने या चांदी के गहने इसमें डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर गुजरने के बाद इन्हें हल्के हाथों से टूथब्रश की मदद से घिसें। इस विधि से धीरे धीरे आपके आभूषणों पर लगी मैल-गंदगी साफ हो जाएगी, साथ ही आपके आभूषणों की चमक एक बार फिर से लौट आएगी।
टूथपेस्ट करें अप्लाई 
चांदी के आभूषण की चमक दोबारा से वापस लौटाने के लिए चांदी के आभूषणों पर हाथ से टूथपेस्ट अप्लाई करें। पूरी तरह से चांदी के आभूषण या बर्तन पर मलने के दस मिनट बाद इसे टूथब्रश की मदद से थोड़ा सा पानी लगाकर रगड़ें। रगड़ते समय हल्के हाथों का ही इस्तेमाल करें, अन्यथा गहनों के मुड़ने का खतरा रहता है। हाथ से साफ करने के कुछ ही देर बार गहनों को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से चांदी की चमक पहले जैसी ही लौट आएगी और फिर सूखे कपड़े से धीरे धीरे पोछ लें।
अमोनिया आसान उपाय 
अमोनिया भी गहने साफ करने का एक आसान उपाय है। इसके लिए गुनगुने पानी में अमोनिया का पाउडर मिलाकर कम से कम दो मिनट के लिए उसमें गहने भिगो दें। इसके बाद गहनों को ब्रश से अच्छे से साफ करें। हालांकि, अमोनिया से गहने साफ करते समय इस बात का ध्यान रखें कि, उन गहनों पर कोई मोती या रत्न न जड़ा हो, क्योंकि अमोनिया इन्हें खराब कर सकता हैं।
नमक बेहद कारगर
हर सब्जी में इस्तेमाल होने वाला नमक अब आपके गहनों की सफाई के लिए भी बेहद कारगर है। जी हां एक बर्तन में हल्का गुनगुना पानी लें और उसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर उसे अच्छे से घोल लें। इस घोल में अपने चांदी के गहने कुछ देर के लिए रख दें। गहनों की जाली यां मुड़ाव में जमे मैल के निकलने पर इसे ब्रश से घिस लें। आप देखेंगे कि, आपके गहने या बर्तन की चमक दौबारा से लौट आएगी। अब इसे किसी सूती कपड़ से साफ कर लें।
लगाएं सिल्वर पॉलिश
आजकल बाजार में स्लिवर पॉलिश भी आसानी से मिलने लगी हैं। इस पॉलिश की मदद से आप घर पर ही चांदी के गहने साफ कर सकते हैं। इससे साफ होने के बाद सालों पुराना गहना नया और चमकदार दिखने लगेगा। थोड़ी सिल्वर पॉलिश लें इसे चांदी के गहनों पर लगाएं और अच्छे से रगड़ें। इसके बाद इस कपड़े से साफ करके गुनगुने पानी से धो लें और एक बार फिर इसे सूती कपड़े से साफ कर लें।
 
कुछ जरूरी सुझाव
गहनों को हमेशा साफ और सूखा रखें। चाहे वह हार, चेन, अंगूठी, ब्रेसलेट, कंगन ईयररिंग या कोई भी जूलरी हो। इन्हें पहनने के बाद किसी प्रकार की क्रीम, लोशन, इत्र और तेल आदि न लगाएं। यहां तक कि पानी भी इनमें जंग लगने का कारण बनता है। यह इन्हें फेड भी कर देता है। गहनों को पहनने के पहले ही क्रीम और इत्र लगा लें।
गहनों को उचित तरीके से रखें। गहनों को एक.दूसरे के संपर्क में नहीं रहना चाहिए। नेकपीस में लपेटकर गहनों को हमेशा डिब्बे के अंदर हुक से टांगकर रखें, ताकि उसका कोई हिस्सा टूटे यां मुड़े नहीं। 
सोने से पहले गहनों को उतार दें। खासकर गले में पहने हुए गहने बालों में फंसे या कपड़ों से खिंचकर टूटने की ज्यादा संभावना रहती है। 
गहनों को वेलवेट के कपड़ों में लपेट कर न रखें क्योंकि इससे इनकी चमक खो सकती है। चमक रंग व गुणवत्ता बरकरार रखने के लिए आप चाहें तो कॉटन के कपड़े में इन्हें रख सकती हैं।
गहनों को पहनने के बाद इन्हें मुलायम कपड़े या रूई से पोंछे और इन्हें जिपलॉक बैग या स्टेन बैग में रखें।
गहनों को ठंडे डार्क जगह पर रखें और इन्हें एयरटाइट बैग में रखें ताकि ये हवा के संपर्क में न आएं।
नियमित रूप से आप जिन गहनों को पहनती हैंए उनकी सफाई भी बीच.बीच में करती रहें। गहनों में चमक जितनी ज्यादा होगी। आपका साथ भी वो उतना ही ज्यादा देंगे।
सावधानियां
गली मोहल्ले में गहनों की सफाई के लिए फेरी करने वाले लोगों से गहने साफ करवाने से बचें। अन्यथा गहनों की चोरी का खतरा बढ़ जाता है, कई बार सोने में कटौती भी संभव होती है। 
रोज़ाना पहने वाले गहनों में ज्यादा बारीक काम वाले गहने खरदने से बचें, वो देखने में तो भले ही खूबयूरत लगते हैं। मगर उनकी सफाई करने में काफी वक्त लगता है। 
साल में एक बार गहनों की सुनार से जांच जरूर करवाएं। खासकर उन गहनों की जिन्हें आप नियमित तौर पर नहीं पहनती हैं। अगर कोई नग ढीला हो गया होए तो उसे कसवा लें और गहनों पर पॉलिश करवा लें। वे नए दिखेंगे।
अंगूठी चूड़ी बिछुए और ब्रेसलेट जैसे गहनों का ध्यान न रखा जाए तो इनमें जल्दी ही गंदगी भर जाती है। सफाई करते समय या खाना बनाते समय इन्हें उतार दें। खासतौर से आटा गूंदते वक्त अंगूठी उतार कर सूखी जगह पर रख दें अन्यथा अंगूठी के बीच में आटा इकट्ठा हो जाएगा और उसकी चमक कम हो जाएगी।
कभी भी सारे गहनों को एक साथ अपने हैंडबैग में न रखेंए इन्हें  अलग.अलग पाउच में रखें।
परफ्यूम से सोने और रोडियम की पॉलिश वाले गहने काले पड़ जाते हैं इसलिए परफ्यूम लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि वो गहनों पर ना पड़े।
मंगलसूत्र, चेन, ब्रेसलेट जैसे उलझने वाले गहनों को एक साथ  न रखें। एक.दूसरे से उलझने की वजह से ये टूट जाते हैं।
गहनों को बहुत ज्यादा पॉलिश न करवाएं। ज्यादा पॉलिशिंग से ये कमजोर पड़ जाते हैं। चांदी के गहनों को नियमित अंतराल पर साबुन या टूथ पाउडर से साफ करें।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

गहनों की देख...

गहनों की देखभाल के आसान तरीके

कैसे रखें घर...

कैसे रखें घर को नमी से दूर

अगर चाहते है...

अगर चाहते हैं, रसेाई चकाचक तो अपनाएं ये 15...

दिखना है अगर...

दिखना है अगर गॉर्जियस तो अपनाएं से 9 टिप्स...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription