ये आदतें ऑफिस में आपकी इमेज बिगाड़ सकती हैं

मोनिका अग्रवाल

16th June 2020

कई बार हमें पता नहीं होता कि हमारी किसी गलत आदत के कारण ऑफिस में हमारी छवि खराब हो सकती है। जो आदतें ऑफिस में आपकी इमेज बिगाड़ सकती हैं, उनके बारे में यदि आपको पहले से ही मालूम हो जाए, तो आप ऐसी गलतियां करने से बच सकते हैं। ऑफिस में आपकी इमेज न बिगड़े, इसलिए हम आपको बता रहे हैं उन आदतों के बारे में, जिनसे आपको बचना चाहिए।

ये आदतें ऑफिस में आपकी इमेज बिगाड़ सकती हैं

जो आदतें ऑफिस में आपकी इमेज बिगाड़ सकती हैं, उनके बारे में यदि आपको पहले से ही मालूम हो जाए, तो आप ऐसी गलतियां करने से बच सकते हैं। ऑफिस में आपकी इमेज न बिगड़े, इसलिए हम आपको बता रहे हैं उन आदतों के बारे में, जिनसे आपको बचना चाहिए।

कई बार हमें पता नहीं होता कि हमारी किसी गलत आदत के कारण ऑफिस में हमारी छवि खराब हो सकती है। जो आदतें ऑफिस में आपकी इमेज बिगाड़ सकती हैं, उनके बारे में यदि आपको पहले से ही मालूम हो जाए, तो आप ऐसी गलतियां करने से बच सकते हैं। ऑफिस में आपकी इमेज न बिगड़े, इसलिए हम आपको बता रहे हैं उन आदतों के बारे में, जिनसे आपको बचना चाहिए।

ऑफिस में गॉसिप करना
कुछ लोगों को गॉसिप करने की इतनी आदत होती है कि वे ऑफिस में भी गॉसिप करने से बाज नहीं आते। ऐसे लोग पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में फर्क करना नहीं जानते, जिसके चलते ये लोग कई बार मुसीबत में भी पड़ जाते हैं। ऑफिस में गॉसिप करने वाले लोगों को भी कोई पसंद नहीं करता। यदि आप भी ऐसा करते हैं, तो अपनी इस आदत पर कंट्रोल कीजिए, वरना ऑफिस में आपकी इमेज बिगड़ जाएगी।

ऑफिस में देर से पहुंचना
कुछ लोग ऑफिस में हमेशा देर से पहुंचते हैं और इनकी देर से पहुंचने की वजहें भी बहुत अजीबोगरीब होती हैं। ऐसे लोग हर बार देर से पहुंचने का कोई न कोई नया बहाना ढूंढ़ लेते हैं। कई बार इनकी देखादेखी अन्य लोग भी ऐसा करने लगते हैं, जिससे ऑफिस का डिसिप्लीन बिगड़ता है। समय के महत्व को समझें और ऑफिस में हमेशा समय से पहुंचें।

बात-बात पर कंपनी और बॉस की बुराई करना
बात-बात पर कंपनी और बॉस की बुराई करने वाले लोगों की भी कमी नहीं है। ऐसे लोग $खुद तो ऑफिस की बुराई करते ही हैं, दूसरों को भी इसके लिए उकसाते हैं। यदि आपको ऑफिस पसंद नहीं, तो कहीं और जॉब ज्वाइन कर लीजिए, लेकिन बात-बात पर ऑफिस की बुराई न करें। इससे ऑफिस में आपकी इमेज पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

बात-बात पर रोना
कुछ लोग ऑफिस में हर बात पर रोते रहते हैं। उन्हें लगता है जैसे ऑफिस के सारे काम का प्रेशर उन पर ही है। दरअसल, ऐसे लोग जिम्मेदारी लेने से डरते हैं इसलिए कोई भी जिम्मेदारी मिलने पर उनका रोना शुरू हो जाता है। यदि आप भी ऑफिस में हमेशा काम के प्रेशर का रोना रोते रहते हैं, तो अपनी यह आदत बदल दीजिए। ऐसे लोगों को न तो बॉस पसंद करते हैं और न ही कलीग्स। हर ऑफिस में काम का प्रेशर होता है, आपको बस अपना काम समय पर करना चाहिए, ताकि आप पर काम का बोझ बढ़ने न पाए।

ऑफिस में हाईजीन का ध्यान न रखना
कुछ लोग ऑफिस में हाईजीन का ज़रा भी $ख्याल नहीं रखते। टॉयलेट हो या मीटिंग रूम, वे किसी भी जगह सफाई नहीं रखते। ऐसे लोगों को ऑफिस में पसंद नहीं किया जाता। सहकर्मी ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखते हैं। इस आदत के कारण ऑफिस में उनकी इमेज खराब होती है और कई बार तरक्की के मौके भी हाथ से निकल जाते हैं।

ऑफिशियल ईमेल में एसएमएस वाली भाषा का इस्तेमाल
कुछ लोग ऑफिशियल ईमेल भेजते समय भी एसएमएस वाली भाषा का इस्तेमाल करते हैं, जैसे- pls GR8 आदि। इसी तरह कुछ लोग स्पेलिंग गलत होने पर भी उसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं। ऐसे लोगों का क्लाइंट पर अच्छा इंप्रेशन नहीं पड़ता, जिससे उनके तरक्की के दरवाज़े बंद होने लगते हैं और ऐसे लोग कई अच्छे मौके हाथ से गंवा देते हैं।
ऑफिस में टाइमपास करना
कुछ लोग ऑफिस में न तो खुद काम करते हैं और न ही दूसरों को करने देते हैं। ऐसे लोग ऑफिस में टाइमपास करने के लिए मशहूर होते हैं। काम को टालना और टाइमपास करना इनकी आदत होती है। ऐसे लोग अपना समय तो बर्बाद करते ही हैं, दूसरों के साथ बैठकर उन्हें भी काम नहीं करने देते। ऑफिस टाइम में टाइमपास करने से आपकी तरक्की रुक सकती है और जॉब भी जा सकती है इसलिए ऐसी गलती कभी न करें।

ऑफिस में सोशल मीडिया पर टाइम बिताना
कुछ लोगों को सोशल मीडिया का इतना एडिक्शन होता है कि वे ऑफिस टाइम में भी सोशल नेटवर्क साइट्स का प्रयोग करते रहते हैं। इससे उनके परफॉर्मेस पर असर पड़ता है और उनकी देखादेखी अन्य लोग भी ऐसा करने लगते हैं। ऐसे में जब बात मैनेजमेंट तक पहुंचती है, तो बॉस के सामने भी ऐसे लोगों की इमेज $खराब होती है। ऑफिस टाइम में सोशल मीडिया पर टाइम बिताना सही नहीं है, आप ऐसी गलती कभी न करें।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

घूमने जाएं त...

घूमने जाएं तो याद रखें कुछ बातें

मैं सबकी फेव...

मैं सबकी फेवरेट बनना चाहती हूं - जाह्नवी...

फेंग शुई से ...

फेंग शुई से सवांरें अपना कॅरियर

Default title image for grehlkshmi

संपूर्ण विकास स्पर्श में छिपा है

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription