इन बातों पर कभी न करें ससुराल वालों के साथ चर्चा

Richa Mishra Tiwari

17th June 2020

शादी यानी नये जीवन में प्रवेश करना। शादी के बाद महिलाओं की दुनिया पूरी तरह बदल जाती है। किसी महिला के लिए शादी के बाद की स्थिति को संभालना मुश्किल होता है। एक ऐसे घर में महिला जाती है जहां रहने वालों की प्रकृति के बारे में वो अनजान रहती है।

इन बातों पर कभी न करें ससुराल वालों के साथ चर्चा

शादी यानी नये जीवन में प्रवेश करना। शादी के बाद महिलाओं की दुनिया पूरी तरह बदल जाती है। किसी महिला के लिए शादी के बाद की स्थिति को संभालना मुश्किल होता है। एक ऐसे घर में महिला जाती है जहां रहने वालों की प्रकृति के बारे में वो अनजान रहती है। शादी के बाद लड़की एक नए घर में प्रवेश करती है, तब कई मामलों में आपको सोच समझ कर कदम रखना चाहिए। शादी के तुरंत बाद ससुरालवालों के साथ कुछ बातों पर चर्चा कभी न करे. जब कोई महिला शादी कर नए घर में जाती है तब वहां रहने वालों की प्रकृति के बारे में अनजान रहती है। 

ऐसी स्थिति में लड़की के लिए मुश्किल होता है कि वह ससुराल वालों से क्या छुपाएं क्या नहीं। यदि बीते समय में आपका किसी से खराब संबंध या ब्रेकअप हुआ तो इस बारे में ससुराल वालों से चर्चा न करे. अभी-अभी आपकी शादी हुई है, ऐसी स्थिति में पति-पत्नी के बीच उतार-चढ़ाव आते है. कुछ बातों को लेकर दोनों में मतभेद होते है, इन्हे ससुराल वालों के साथ शेयर न करे।ऐसे में दुल्हन के लिए मुश्किल होता है कि वह अपने ससुरवालों से क्या बताये और क्या छुपाये। कुछ बाते हैं ऐेसी जिनके बारे में नई-नवेली दुल्हन को ससुरवालों से कभी भी चर्चा नहीं करना चाहिए।

अपना इतिहास - अतीत ऐसा आइना है जिसमें अच्छी और बुरी दोनों तरह की यादें कैद हैं। कुछ लोगों का इतिहास बहुत सुनहरा हो सकता है, वहीं कुछ लोगों का इतिहास बुरे सपने की तरह होता है। अतीत की कुछ बातें ऐसी भी हैं जिनके बारे में चर्चा करने से स्थिति खराब हो सकती है। अगर किसी से ब्रेक-अप हुआ है या फिर अतीत में आपका किसी के साथ खराब संबंध रहा है तो उसके बारे में अपने ससुरालवालों से कभी भी चर्चा न करें।

पति से संबंधित बातें - हालांकि अभी-अभी आपकी शादी हुई है, ऐसे में पति-पत्नी के बीच में इतने उतार चढ़ाव नहीं आते। लेकिन इन चंद दिनों में कुछ बातों को लेकर आप दोनों के बीच मतभेद या फिर हल्की कहासुनी जरूरी हुई होगी। इन बातों को भी ससुरवालों के साथ शेयर न करें।

किसी को पंसद नहीं करती - एक घर में कई तरह के लोग रहते हैं, खासकर संयुक्त परिवार में। ऐसे में कोई सदस्य ऐसा भी होगा जिससे आपकी कभी नहीं बनी। उस शख्स के बारे में जिसे आप नापंसद करती हैं, किसी को भी न बतायें तो बेहतर है। ये बातें अपने तक ही सीमित रहने दें।

पैसे की बातें - शादी के बाद पैसों का हिसाब रखना बहुत जरूरी है। कई बार आपके पास पैसों की किल्लत या फिर पैसों से संबंधित दूसरी समस्या भी हो सकती है। इसे ससुरवालों से न बताकर अपने पति से बतायें।

पति का साथ दें- जिससे आपकी शादी हुई है उसका साथ सुख-दुख दोनों में दें। अगर आप दोनों के बीच मतभेद भी है और कोई तीसरा इसमें दखल दे रहा है तो उसे इस मामले में न आने दें। हमेशा अपने पति का साथ दें। इसके अलावा बंद कमरे में घटने वाली इन बातों को कमरे के अंदर ही बंद रहने दे तो सही है। कभी भी अपने प्यार और सेक्स लाइफ के बारे में घरवालों से चर्चा न करें। अगर कोई समस्या है तो चिकित्सक से सलाह लें।

रिलेशनशिप संबंधी दूसरों की सलाह- शादी के बाद कई लोग अपने संबंधों की चर्चा आपके साथ करते हैं। ससुरालवाले भी इसमें पीछे नहीं रहते। वे अपने संबंधों के बारे में आपसे जरूर बताते हैं। ऐसे में उनकी बातों को अपने रिश्तों में न आजमायें। दोनों घरों की तुलना शादी के बाद ससुरालवाले अगर आपसे यह सवाल करें कि दोनों घरों में कहां के लोग आपको अधिक पसंद हैं। तो इस तुलना को आप करने से बचें। क्योंकि दोनों लोगों का महत्व अलग है। 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढे 

साड़ी में स्लिम दिखने के लिए इस्तेमाल करे ये टिप्स

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

Husband Cont...

Husband Control Tips: ममाज़ बॉय है हसबैंड,...

सास से अब ना...

सास से अब ना अटके सांस

Gl ban 65w

आखिर क्यों करना पड़ता है एक पिता को अपने...

जानें आखिर क...

जानें आखिर क्यों किया जाता है कन्यादान

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription