लाल फूल जैसा ब्लडीफूल

ग्रहलक्ष्मी टीम

19th June 2020

मैं चौथी क्लास में पढ़ती थी और मेरे भइया सातवीं क्लास में थे। भइया अक्सर ऊट-पटांग हरकतें करते थे और पिताजी की डांट खाते रहते थे। एक दिन पिताजी अधिक गुस्से में थे, क्योंकि भइया ने कुछ गड़बड़ कर दी थी।

लाल फूल जैसा ब्लडीफूल

जैसे ही भइया घर आए तो पिताजी ने कहा, 'कहां गया था, ब्लडीफूल? गधा कहीं का', वगैरह-वगरैह। जब पिताजी चले गए तो मैंने भइया से पूछा, 'भइया जी, फूल तो सुना है, यह ब्लडीफूल क्या होता है?' भइया बोले, 'खून जैसा लाल फूल।' कुछ महीनों बाद स्कूल में एक दिन टीचर ने पूछा, 'अनीता, फूल के आगे विशेषण लगाओ, जैसे कि खूबसूरत फूल, लाल फूल आदि। मैंने तपाक से बोला, 'ब्लडीफूल सर', मेरा ऐसे कहते ही सारी क्लास की हंसी छूट गई। उस दिन मुझे पता चला कि ब्लडीफूल का मतलब महामूर्ख होता है।

2- छुट्टी और सजा

जब मैं दूसरी कक्षा में पढ़ता था, एक दिन की बात है। मैं स्कूल जाने के पहले नाश्ता कर रहा था, पर बहुत धीरे-धीरे खा रहा था। मैंने बोला कि आप खिलाओ तो जल्दी खा लूंगा पर मेरी मम्मी को यह पसंद नहीं था, इसलिए वे नहीं खिला रही थीं। चूंकि स्कूल के लिए देर हो रही थी तो नानी खिलाने लगीं और कहा कि, 'विहान, जल्दी खाओ क्योंकि आपकी मम्मी ने देख लिया तो हम दोनों की छुट्टी हो जाएगी।' मेरा इतना कहना था कि मैं खुश होकर बोला कि नानी, फिर तो बड़ा मजा आएगा। स्कूल नहीं जाना पड़ेगा और हम लोग खूब खेलेंगे। मेरा इतना कहना था कि नानी को हंसी आ गई। विहान ने 'छुट्टी' का मतलब 'सजा' न समझ कर छुट्टी समझ लिया। जब नानी ने अपनी बात का सही मतलब बताया तो मैंने जल्दी से अपना नाश्ता खत्म किया।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

लाल फूल जैसा...

लाल फूल जैसा ब्लडीफूल

प्रायश्चित क...

प्रायश्चित का रास्ता

लहरिया साड़ी

लहरिया साड़ी

खपती अंकल

खपती अंकल

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription