मेकअप होगा बेस्ट अगर कॉन्ट्यूरिंग होगी पर्फेक्ट

चयनिका निगम

19th June 2020

कॉन्ट्यूरिंग एक ऐसी कला है, जिसमें मेकअप करने जितना ही पर्फेक्ट होना चाहिए। कॉन्ट्यूरिंग ठीक से कर देने को नींव पक्की कर देना कहा जा सकता है।

मेकअप होगा बेस्ट अगर कॉन्ट्यूरिंग होगी पर्फेक्ट
‘मेकअप करने के स्टेप तो पता हैं मुझे' सरिता ने कुछ इसी तरह अपने मेकअप आर्ट को सबके सामने रखा था। लेकिन अपनी कमी भी ये कह कर बता दी कि कॉन्ट्यूरिंग में पर्फेक्शन नहीं हो पा रहा है। कॉन्ट्यूरिंग यानि चेहरे को पर्फेक्ट शेप देना और मेकअप का बेस तैयार करना। मगर जब ये काम ठीक से नहीं होगा तो मेकअप को 100 में 100 कैसे मिलेंगे। हैं न...अब अगर आपको मेकअप करना बहुत पसंद है और इसका बेस्ट रिजल्ट भी चाहिए तो कॉन्ट्यूरिंग की कला भी सीख ही लेनी होगी आपको। इसके साथ आपके चेहरे को बिलकुल पर्फेक्ट शेप मिलेगा और मेकअप भी बेहतरीन दिखेगा। कैसे करें कॉन्ट्यूरिंग कि इसमें ना हों कोई खामी? जवाब में टिप्स हम बताए देते हैं-
क्या होती है कॉन्ट्यूरिंग-
कॉन्ट्यूरिंग वो मेकअप की तकनीक है, जिसमें चेहरे के आकार को पर्फेक्ट करने की कोशिश की जाती है। या चेहरे के उन हिस्सों और बेहतर किया जाता है, जो अलग और सुंदर हैं। इसके लिए मेकअप प्रोडक्टस जैसे, फाउंडेशन, ब्लशर आदि का इस्तेमाल किया जाता है। 
चेहरे के किस कोने में है कमी-
कॉन्ट्यूरिंग का मतलब सिर्फ ब्लेंडिंग करना या हाईलाइट करना भर नहीं होता है बल्कि आपको अपने चेहरे के आकार को भी समझना होगा। आकार की समझ होने के बाद ही पता चलेगा कि चेहरे के किस कोने को सही करना है या किस कोने को और उभरना है। 
अगर चेहरा है गोल-
चेहरे के कई आकार होते हैं, लेकिन इन आकारों में से अगर आपका चेहरा गोल है तो कॉन्ट्यूरिंग से फॉरहेड, जालाइन और चीकबोन पर काम किया जाएगा। इन हिस्सों पर काम किया जाएगा ताकि गोल चेहरे को डाइमेन्शन दिया जा सके। 
चौकोर चेहरा लगेगा सुंदर—
अगर आपका चेहरा चौकोर है तो इसमें फोरहेड के दोनों तरफ और चीकबोन के नीचे की ओर कॉन्ट्यूरिंग की जाती है। 
ओवल है चेहरा तो-
इस आकार के चेहरे पर फोकस चीकबोन के ठीक नीचे होना चाहिए।
रंग कैसा है-
अपके चेहरे का रंग कैसा है? इस बात पर आपके चेहरे के लिए कॉन्ट्यूरिंग का रंग निर्भर करेगा। जैसे आपके चेहरे का रंग बहुत गोरा है तो डार्क कॉन्ट्यूरिंग नहीं की जा सकती है। वहीं सांवले रंग पर मीडियम कलर कॉन्ट्यूरिंग की जाएगी और फिर बहुत काले रंग पर उसके हिसाब से कॉन्ट्यूरिंग की तकनीक आजमाई जाएगी। 
कॉन्ट्यूरिंग के लिए क्या चाहिए-
कॉन्ट्यूरिंग करने के लिए आपको ब्लेंडिंग टूल चाहिए होंगे। इन टूल के सहारे ही आप फाउंडेशन, ब्लशर और कंसीलर का इस्तेमाल कर पाएंगी। इन टूल में शामिल हो सकते हैं-
• फ्लैट सा दिखने वाला ब्लश ब्रश
• कॉन्ट्यूरिंग ब्रश
• पाउडर ब्रश
कॉन्ट्यूरिंग का बेस- 
कॉन्ट्यूरिंग में प्राइमर का इस्तेमाल भी किया जाता है। कॉन्ट्यूरिंग अच्छी हो इसके लिए जरूरी है कि स्प्रे प्राइमर का इस्तेमाल किया जाए। ये स्किन पर जल्दी ओब्सोर्ब हो जाता है। इससे फाउंडेशन लगाना भी आसान होता है। 
सबसे जरूरी फाउंडेशन-
चेहरे की पर्फेक्ट फिनिश के लिए जरूरी है कि कॉन्ट्यूरिंग में फाउंडेशन का इस्तेमाल बहुत सोच समझ कर किया जाए। एक्सपर्ट मानते हैं कि लिक्विड फाउंडेशन सबसे अच्छा रहता है। कॉन्ट्यूरिंग के लिए शुरुआत लिक्विड फाउंडेशन की हल्की लेयर से करें। 
(मेकअप आर्टिस्ट सोनल आनंद से बातचीत पर आधारित)
ये भी पढ़ें-

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

परफेक्ट मेकअ...

परफेक्ट मेकअप से पाएं परफेक्ट लुक

राउंड शेप फे...

राउंड शेप फेस को दें अट्रैक्टिव लुक

मेकअप ब्रश ह...

मेकअप ब्रश हों ऐसे, तो मेकअप परफेक्ट न हो...

कॉस्मेटिक एक...

कॉस्मेटिक एक, इस्तेमाल अनेक

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription